पुरुषों में आमतोर पर पाई जाने वाली यह समस्या सभी में देखने को मिलती है, क्या आप भी है परेशान

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

बढ़ती उम्र के प्रभाव को अगर आप भी अपने चेहरे पर नहीं दिखने देना चाहते तो नीचे बताई जा रही ब्यूटी टिप्स को लड़के आज से ही अपनाना शुरू कर सकते हैं।अपने आपको स्मार्ट दिखाने के लिए हर कोई परेशान रहता है और वह पूरी कोशिश करता है, कि उसकी झलक सबसे अलग दिखे। । इसके लिए लोगों को तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ब्यूटी टिप्स को अपनाने में भी कोई झिझक नहीं होती है। वहीं, पुरुषों को अपनी त्वचा का खास ख्याल रखने के लिए हर एक छोटी से छोटी बात पर ध्यान देने की जरूरत पड़ती है। पुरुषों की त्वचा सख्त होती है और यही वजह है कि अगर पुरुष लंबे समय तक जवां दिखना चाहते हैं। तो उन्हें नीचे बताई जा रही कुछ आदतों को छोड़कर अच्छी आदतों को भी अपनाना चाहिए। यह ऐसी आदतें हैं जो नियमित रूप से डेली रूटीन में शामिल की जा सकती हैं।

आदमी के कुछ गलतियों के वजह से, त्वचा काली और चेहरे की रंगत कम हो सकती है।

पुरुष त्वचा का ख्याल नहीं रखते, जिस तरह से महिलाएं रखती हैं। आमतौर पर पुरुष त्वचा का ख्याल नहीं रखते, जिस तरह से महिलाएं रखती हैं। यही वजह है कि उनके चेहरे की रंगत समय से पहले ही उड़ जाती है। चेहरे का निखार गायब होने की केवल यही वजह नहीं है। और भी ऐसी वजह से जिसके वजह से समस्या होती है। मतलब कुछ ऐसी गलतियां भी हैं जिन्हें पुरुष जाने-अनजाने करते हैं।

ब्यूटी एक्स्पर्ट्स का कहना है कि अक्सर पुरुष त्वचा से जुड़ी ये गलतियां करते हैं। जिनसे त्वचा के खराब होने का डर बना रहता है।
किसी भी साबुन से चेहरे को धो लेते हैं। लंबे समय तक चेहरे को साबुन से ही धोते हैं। इससे उनकी त्वचा रूखी पड़ने लगती है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि पुरुषों को भी अपनी त्वचा के अनुसार फेसवॉश का इस्तेमाल करना चाहिए। परन्तु अक्सर देखा गया है ही पुरुष इन चीजों का बिलकुल ध्यान नहीं रखते है। किसी भी साबुन और तो और किसी का भी रुमाल का इस्तेमाल कर लेते है। चेहरे पर कुछ भी नहीं लगाते है।
त्वचा को साफ करने के बाद उस पर मॉस्चराइजर लगाना जरुरी होता है। इससे त्वचा को नमी मिलती है। लेकिन ज्यादातर पुरुष त्वचा पर शायद ही मॉस्चराइजर लगाते है।
बालों को सेट करने के लिए पुरुष उन पर जेल लगाते हैं। कई लोग तो हर रोज जेल लगाते हैं। इससे बाल खराब हो जाते हैं। टूटना शुरू हो जाता हैं।
पैरों की सफाई को लेकर अक्सर पुरुष लापरवाही करते हैं। कई बार तो पूरे दिन पैरों में मोजे पहने रहने से पैरों से बदबू भी आती है। पैरों की सफाई बेहद जरूरी है। अक्सर पुरुषों के डेली रूटीन में मौसम में बदलाव का कोई असर नहीं होता। लेकिन ऐसा होना चाहिए. स्किन केयर रूटीन को बदलते मौसम के अनुरूप बदलते रहना चाहिए। बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। सनस्क्रीन को चेहरे, गर्दन व हाथों पर लगाना चाहिए।

यह उपायों को कर के आप अपने स्किन का ध्यान रख सकते है।

  1. चेहरे को रोजाना करें साफ
  2. ​मॉइस्चराइजर का करें इस्तेमाल
  3. ​हफ्ते में एक बार स्क्रब जरूर करें
  4. फेस पैक को भी लगाएं
  5. ​बालों पर भी दें थोड़ा समय
  6. ​गलत आदतों में ना पड़ें

ALSO VISIT :

नारियल पानी पीने के फ़ायदे और नुकशान, जानिए कब और कैसे सेवन करे

जानिए इन चीजों के साथ खाने से हो सकता है, आप की सेहत पर असर

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए जानिए, ये अचूक उपाय

 

 

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

नये मंत्रिमंडल में सात महिलाओं ने ली शपथ, कोई पहली बार में ही बनी मंत्री तो कुछ बिना शादी की

Thu Jul 8 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. नई दिल्ली: आगामी समय में कई राज्यों के चुनाव होने वाले हैं जिसमें भारतीय जनता पार्टी जीत हासिल करने के लिए नाराज चल रहे नेताओं को मंत्रिमंडल में […]
error: Content is protected !!