नए साल मे मिलेगा ये तोहफा अब इन सरकारी कर्मचारियों की होगी चांदी,मोदी सरकार ने दिए संकेत

नए साल मे मिलेगा ये तोहफा अब इन सरकारी कर्मचारियों की होगी चांदी, मोदी सरकार ने दिए संकेत

7th Pay कमीशन:आप भी केन्द्रीय कर्मचारी (central employee)हैं तो ये खबर आपके लिए है.बड़ी खुश खबरी देने बाली है । नयी साल उनके बैंक खाते लाखो रुपये आ सकते है क्योंकि नव वर्ष पर केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government)ने कर्मचारियों के तोहफा देने की योजना तैयार की है। जानकारी के मुताबिक मुताबिक तकरीबन 48 लाख कर्मचारी और 60 लाख पेंशनर्स योजना से सीधे लाभांन्वित होंगे. बताया जा रहा है कि 18 महिने से अटके पड़े DA एरियर को सरकार जनवरी 2022 में देने का मन बना रही है. साथ ही सरकार ने केन्द्रीय कर्मचारियों के डीए में भी 3 फीसदी इजाफा करने का मसौदा तैयार किया है. हालाकि इसकी आधिकारिक घोषणा अभी नहीं की गई है. लेकिन सरकार ने संकेत दे दिए हैं कि नव वर्ष पर कर्मचारियों को आर्थिक रूप से सरकार फायदा पहुंचाने वाली है।

इतना होगा फायदा

रिपोर्ट की माने तो केन्द्रीय कर्मचारियों केवल एरियर का 11880 रुपए से लेकर 37554 रुपए तक मिल सकता है. जानकारी के मुताबिक (7th CPC बेसिक पे-स्केल 123100 रुपये से 215900 रुपये) या लेवल-14 (पे-स्केल) के लिए कैलकुलेशन की जाएगी तो एक कर्मचारी के हाथ में DA एरियर का 144200 रुपये से 218200 रुपये का भुगतान किया जाएगा. यही नहीं यदि 3 फीसदी एरियर में भी इजाफा हुआ तो सैलरी में अच्छा-खासा इजाफा हो जाएगा. जिससे कर्मचारियों की नए साल की खुशी दोगुनी होने की पूरी संभावनाएं हैं।

सरकार ने दिए संकेत-

लगभग 18 माह से केन्द्रीय कर्मचारी पेंडिंग एरियर को लेकर लड़ाई लड़ रहे हैं. यह मामला प्रधानमंत्री मोदी तक पहुंच गया है. जिसके चलते सरकारी कर्मचारियों को नए साल पर एरियर मिलने की उम्मीद बंध गई है. सरकार के नुमाइंदे भी इसका संकेत दे चुके हैं. यही नहीं एरियर भुगतान को लेकर भारतीय पेंशनभोगी मंच ने प्रधानमंत्री को चिट्ठी भी लिखी है. प्रधानमंत्री से बीएमएस ने अपील की है कि वो इस मामले में हस्तक्षेप करें और वित्त मंत्रालय को एक जनवरी 2020 से 30 जून 2021 के बीच रोके गए डीए, डीआर के एरियर को जल्द जारी करने का निर्देश दें।

3 फीसदी बढ़ेगा डीए

साल में एकबार फिर महंगाई भत्ते (DA), डियरनेस रिलीफ (DR) में इजाफा होने की संभावना है. सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है.इस बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्माचरियों का डीए मौजूदा 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो जाएगी.हालांकि केंद्र सरकार की ओर से अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है. कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बताया गया है कि क्रिसमस से पहले पीएम नरेंद्र मोदी कैबिनेट की बैठक करने वाले हैं. इस दौरान हो सकता है कि केंद्रीय कर्मचारियों के डीए एरियर को बढ़ाया जाए।

READ ALSO-ITR Filing:ITR फाइल करने की अंतिम तारीख आज ,क्या आयकर विभाग ITR फाइल करने की अंतिम तारीख को आगे बढ़ाएगा ?

टॉप 10 टीवी इंडियन टी शो जिनके लिए रहता है भारत का युवा दिवाना

दीमक को जड़ से खत्म कर देंगे ये 5 घरेलू उपाय, जिस से नहीं होगी कीमती फर्नीचर और दरबाजो की बर्बादी

 

अनुराग बघेल

एडिटर: अनुराग बघेल

मेरा नाम अनुराग बघेल है। मैं बिगत कई सालों से प्रिन्ट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़ा हूँ। पत्रकारिकता मेरा पैशन रहा है। फिलहाल मैं हिन्दुस्तान 18 हिन्दी में रिपोर्टर ओर कंटेंट राइटर के रूप में कार्यरत हूं।

Next Post

Happy New Year 2022: नए साल की एडवांस में दोस्तों को भेजें ये Messages ,Quotes ,Status जिससे चेहरे पर खिलेगी मुस्कान

Fri Dec 31 , 2021
Happy New Year 2022: नए साल की एडवांस में दोस्तों […]
error: Content is protected !!