आज से खुल गया जोमैटो का आईपीओ, बंपर कमाई का मौका, जानिए कितने रुपए कर सकते है निवेश

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

आज से खुल गया जोमैटो का आईपीओ, बंपर कमाई का मौका, जानिए कितने रुपए कर सकते है निवेश

आज से 9,375 करोड़ रुपये का जोमैटो का आईपीओ खुल गया है। यह 16 जुलाई को बंद होगा।
डिलीवरी के अलावा अपने प्लेटफॉर्म पर विभिन्न रेस्टोरेंट के मेन्यू उपलब्ध कराने वाली कंपनी जोमैटो का 9,375 करोड़ रुपये का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) बुधवार को खुल गया। ऐसी चर्चा है कि कंपनी के आईपीओ को वैश्विक संस्थागत निवेशकों से जबर्दस्त प्रतिक्रिया मिलेगी। आईपीओ 16 जुलाई को बंद होगा।

72 से 76 रुपये है प्राइस बैंड

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) को दी गई जानकारी के अनुसार, इसका प्राइस बैंड 72 से 76 रुपये रखा गया है। इसके लिए लॉट साइज 195 शेयरों का होगा। यानी 195 शेयर और इसके मल्टीपल में शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं। निवेशकों को आईपीओ के अपर बैंड के मुताबिक न्यूनतम 14,820 रुपये का निवेश करना होगा। खुदरा निवेशक अधिकतम 13 लॉट के लिए बोली लगा सकते हैं। कंपनी की आईपीओ से 9,375 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। इस आईपीओ में 9,000 करोड़ रुपये के ताजा शेयर जारी किए जाएंगे जबकि इंफो एज 375 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री करेगी।

कंपनी को जैक मा के एंट ग्रुप का समर्थन

कंपनी को जैक मा के एंट ग्रुप कंपनी का समर्थन है। जोमैटो भारत की यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स की लंबी सूची में आईपीओ लाने वाली पहली कंपनी है। यह पहली ऑनलाइन फूड एग्रीगेटर है, जो आईपीओ ला रही है। इसके आईपीओ के आधार पर जोमैटो का मूल्यांकन 64,365 करोड़ रुपये बैठता है। इसे मार्च, 2020 में आए एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज (10,341 करोड़ रुपये) के बाद का दूसरा सबसे आईपीओ माना जा रहा है। यह भारतीय रेलवे वित्त निगम (आईआरएफसी) के जनवरी में आए आईपीओ से आगे निकल जाएगा।

एंकर निवेशकों से जुटाए 4196 करोड़ रुपये

जोमैटो ने मंगलवार को बताया कि उसने अपने प्रथम सार्वजनिक शेयर निर्गम से पहले एंकर निवेशकों से 4,196 करोड़ रुपये जुटाए हैं। शेयर बाजार बीएसई के वेबसाइट पर जारी एक परिपत्र के अनुसार कंपनी ने एंकर निवेशकों को कुल 55,21,73,505 शेयर प्रति इकाई 76 रुपये की दर से जारी करने का निर्णय किया है। इन शेयरों का कुल मूल्य 4,196.51 करोड़ रुपये बनता है।

इन निवेशकों में ब्लैकरॉक, टाइगर ग्लोबल, फिडिलिटी, न्यूवर्ल्ड फंड , जेपी मॉर्गन, मॉर्गन स्टैनले एशिया, पीटीई-ओडीआई, गोल्डमैन साक्स (सिंगापुर) , टी रो, कनाडा पेंशन फंड, सिंगापुर मॉनिटरी अथॉरिटी और अबूधाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी जैसे कई विदेशी निवेशक कंपनी भी शामिल हैं। इसके अलावा इनमें घरेलू संस्थागत निवेशकों की लंबी सूची है।

ALSO VISIT :

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

Jio का शानदार ऑफर, 11 रुपये में 1 GB डेटा मिलेगा और सालभर चलेगा

Wed Jul 14 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. Jio का शानदार ऑफर, 11 रुपये में 1 GB डेटा मिलेगा और सालभर चलेगा रिलायंस जियो (Reliance Jio) अपने ग्राहकों को अलग-अलग वैलिडिटी वाले ढेरों प्लान ऑफर करती […]
error: Content is protected !!