खबर काउन डाउन : साल 2021 के जनबरी से लेकर दिसंबर महीनों की बड़ी घटनाएं,एक नजर में जानिए इस वर्ष में क्या क्या हुआ

खबर काउन डाउन : साल 2021 के जनबरी से लेकर दिसंबर महीनों की बड़ी घटनाएं, एक नजर में जानिए इस वर्ष में क्या क्या हुआ

 

 

 

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी के बीच इस साल देश में ऐसी कई बड़ी घटनाएं देखने-सुनने को मिली, जिनके लिए साल 2021 को हमेशा याद किया जाएगा। इस साल जहां कोरोना की दूसरी लहर ने देश को झकझोर कर रख दिया, वहीं कुछ बड़ी उपलब्धियां भी देश को मिलीं। डिफेंस स्टाफ के चीफ जनरल बिपिन रावत इसी साल हमें छोड़कर चले गए। अब जब इस साल को बीतने में चंद दिनों का ही वक्त बचा है, तो ऐसे में हम साल 2021 के 12 महीनों में घटी बड़ी घटनाओं के बारे में आपको बता रहे हैं।

 

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन -प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 दिसंबर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बहुप्रतीक्षित काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन किया। काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की आधारशिला प्रधानमंत्री ने 8 मार्च 2019 को रखी थी। यह कॉरिडोर वाराणसी के प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर को गंगा नदी ललिता घाट से जोड़ता है। अगले साल होने वाले यूपी चुनाव को देखते हुए इस कॉरिडोर को सियासी तौर पर भी काफी अहम माना गया।

संधू बनी मिस यूनिवर्स २०२१- 13 दिसम्बर का दिन भारत के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आया जब देश की बेटी हरनाज कौर संधू ने मिस यूनिवर्स 2021 का ताज अपने नाम कर लिया। इजरायल में आयोजित 70वीं मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में संधू ने ये ताज अपने नाम किया। भारत ने 21 साल बाद इस प्रतियोगिता का टाइटल अपने नाम किया।

किसानों का आंदोलन समाप्त- 11 दिसंबर को किसानों ने एक साल से चल रहा अपना आंदोलन समाप्त कर घर वापसी शुरू की। इससे पहले 9 दिसम्बर को किसान संगठनों ने सरकार के प्रस्ताव पर सहमति देते हुए अपना आंदोलन समाप्त करने की घोषणा की थी। केंद्र सरकार ने किसानों को भेजे अपने मसौदे में किसानों पर दर्ज किए गए मुकदमों की वापसी और एमएसपी पर किसानों के साथ चर्चा की बात कही थी।

हेलीकॉप्टर क्रैश में सीडीएस जनरल बिपिन रावत का निधन -8 दिसम्बर को भारत के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी समेत 14 लोगों को लेकर जा रहा भारतीय वायुसेना का हेलीकॉप्टर एमआई-17वीएम तमिलनाडु के कुन्नूर की पहाड़ियों में क्रैश हो गया। हादसे में सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधूलिका रावत समेत 14 सैन्यकर्मियों की मौत हो गई।

पराग अग्रवाल बने ट्विटर के सीईओ- ट्विटर ने साल 2021 में 29 नवंबर को पराग अग्रवाल को नया सीईओ नियुक्त किया। पराग अग्रवाल ने जैक डोर्सी को सीईओ के पद पर रिप्लेस किया। पराग अग्रवाल ने ट्विटर के साथ सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर अपना करियर शुरू किया

तीन कृषि कानून वापस -केंद्र सरकार के तीन कृषि कानून वापस पिछले करीब एक साल से केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर चल रहे किसानों का आंदोलन उस वक्त खत्म हो गया, जब 19 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन तीनों कानूनों को वापस लेने का ऐलान कर दिया। पीएम मोदी ने 19 नवंबर को देश के नाम अपने संदेश में कहा कि ये तीनों कानून बापिस लेने की बात कही।

केदारनाथ में आदि शंकराचार्य की मूर्ति का अनावरण-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल 5 नवंबर को उत्तराखंड के केदारनाथ धाम पहुंचे और केदार घाटी में 12 फीट ऊंची आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण किया।

लखीमपुर खीरी कांड -उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले के तिकुनिया गांव में कृषि कानूनों का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारी किसानों को गाड़ी से कुचलने की घटना ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था। लखीमपुर खीरी मामले में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी के बेटे आशीष मिश्रा उर्फ मोनू के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया गया है। इस घटना में 7 किसान, 1 पत्रकार और 3 लोगों की मौत हो गई थी।

भूपेंद्र पटेल बने गुजरात के नए मुख्यमंत्री -13 सितंबर को भूपेंद्र पटेल ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। विजय रुपाणी के इस्तीफे के बाद बीजेपी ने भूपेंद्र पटेल को मुख्यमंत्री के तौर पर चुना था।

टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने जीता गोल्ड- टोक्यो ओलंपिक में 7 अगस्त 2021 की तारीख भारत के लिहाज से बहुत ही महत्वपूर्ण तारीख है, क्योंकि इसी दिन जैवलीन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक में भारत को गोल्ड दिलाया। भारत की खाते में 13 साल के बाद ओलंपिक में गोल्ड आया। नीरज चोपड़ा ने अपने पहले थ्रो में 87.03 मीटर, दूसरे थ्रो में 87.58 मी., जबकि तीसरे थ्रो में 76.79 मी. दूर भाला फेंका।

एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के पति गिरफ्तार -अश्लील फिल्म मामले में राज कुंद्रा की गिरफ्तारी बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के पति और बिजनेसमैन राज कुंद्रा को मुंबई की क्राइम ब्रांच ने 19 जुलाई को अश्लील फिल्म बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया। राज कुंद्रा पर अश्लील फिल्में बनाने और उनको ऐप पर रिलीज करने का आरोप लगाया गया था।

मोदी मंत्रिमंडल में फेरबदल – 08 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रीपरिषद का विस्तार किया। साथ ही कैबिनेट में फेरबदल भी किया गया। इसमें 36 नए चेहरों को शामिल किया गया है, जबकि सात वर्तमान राज्यमंत्रियों को प्रमोट कर मंत्रिमंडल में शामिल किया गया। आठ नए चेहरों को भी कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया। नए मंत्रिपरिषद में शामिल किए गए सभी 43 सदस्यों को शपथ दिलाई।

फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह का निधन – 18 जून को फ्लाइंग सिख के नाम से मशहूर एथलीट मिल्खा सिंह का निधन हो गया। वो 85 वर्ष के थे। निधन से कुछ दिनों पहले ही वो कोरोना से ठीक हुए थे, लेकिन उनके शरीर के अंग ठीक ढंग से काम नहीं कर रहे थे। जिस वजह से चंडीगढ़ में उनका इलाज चल रहा था।

5 राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे- साल 2021 मे मई को असम, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, केरल और पुडुचेरी के विधानसभा चुनावों के नतीजों का ऐलान किया गया। खासतौर से पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के जो नतीजे आए उन्होंने सबको चौंका दिया। ममता बनर्जी की अगुवाई में तृणमूल कांग्रेस ने विधानसभा की 294 सीटों में टीएमसी ने 215 सीटें जीतकर अपना परचम लहराया। दूसरे स्थान पर भारतीय जनता पार्टी रही। भाजपा को इस चुनाव में 77 सीटें मिलीं। बंगाल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिली।

वरिष्ठ पत्रकार रोहित सरदाना का निधन- देश के जाने-माने टीवी न्यूज एंकर रोहित सरदाना का 30 अप्रैल को निधन हो गया। कुछ दिनों पहले उन्होंने RT-PCR टेस्ट करवाया था, लेकिन उसकी रिपोर्ट निगेटिव आई। बाद में सीटी स्कैन में उनके कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई। इसके बाद से ही उनका इलाज चल रहा था। रोहित का जन्म 22 सितंबर को हरियाणा के कुरुक्षेत्र में हुआ था।

बीजापुर-सुकमा मुठभेड़ – बीजापुर और सुकमा के सीमावर्ती क्षेत्र के जंगल में नक्सलियों से हुई मुठभेड़ में 22 जवान शहीद हो गए थे। दरअसल सुरक्षाबलों को खुफिया एजेंसियों ने बीजापुर, सुकमा, कांकेर में 300 नक्सली कैंप की सूचना दी थी, जिसको लेकर सुरक्षाबलों की तरफ से ऑपरेशन चलाया गया था।

आरएसएस ने दत्तात्रेय होसबाले को बनाया सर कार्यवाहक- राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने दत्‍तात्रेय होबाले कोसर कार्यवाहर के पद पर नियुक्त किया था। संगठन के नंबर दो की ये कुर्सी होती है जिसकी जिम्‍मेदारी आरएसस प्रमुख मोहन भागवत ने दत्‍तात्रेय पर भरोसा जताते हुए सौंपी थी। दत्‍तात्रेय से पहले भैयाजी जोशी 2009 में ये पद थे।

मोटेरा स्टेडियम का नाम बदलकर हुआ नरेंद्र मोदी स्टेडियम – अहमदाबाद के इस स्टेडियम का नाम अब मोटेरा से बदलकर पीएम नरेंद्र मोदी के नाम पर कर दिया गया है। जिसके लिए राष्ट्रपति कोविद ने भूमि पूजन किया है। स्टेडियम के निर्माण पर करीब 800 करोड़ रुपये की लागत आई है और यह 63 एकड़ में फैला है।

ग्लेशियर फटा- उत्तराखंड के चमोली जिले के तपोवन इलाके में ग्लेशियर फटने की घटना हुई, जिसकी चपेट में आकर 170 लोगों के बह जाने की आशंका जताई गई।

किसानों का ट्रैक्टर मार्च – लाल किले पर हिंसा केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर धरने पर बैठे किसानों ने 26 जनवरी को राजधानी में ट्रैक्टर मार्च निकाला। इस ट्रैक्टर मार्च के दौरान दिल्ली में कई जगह किसानों और पुलिस के बीच टकराव भी देखने को मिला। वहीं, बड़ी संख्या में किसान दिल्ली के लालकिले पर पहुंचे और वहां धार्मिक ध्वज लहराया। इस घटना के बाद पुलिस ने मामला दर्ज करते हुए कई लोगों को गिरफ्तार किया।

अनुराग बघेल

एडिटर: अनुराग बघेल

मेरा नाम अनुराग बघेल है। मैं बिगत कई सालों से प्रिन्ट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़ा हूँ। पत्रकारिकता मेरा पैशन रहा है। फिलहाल मैं हिन्दुस्तान 18 हिन्दी में रिपोर्टर ओर कंटेंट राइटर के रूप में कार्यरत हूं।

Next Post

NEW YEAR 2022 :जानिए कैसा होगा, साल आपके लिए क्‍या कुछ लेकर आया है ,नए साल का पहला दिन

Sat Jan 1 , 2022
NEW YEAR 2022 :जानिए कैसा होगा साल आपके लिए क्‍या […]
error: Content is protected !!