नींबू और शहद का अचूक उपाय करने से पाएंगे ,अनोखा रिजल्ट

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

हर रोज सुबह खाली पेट नींबू और शहद का पानी पीने से आपको कई सारे लाभ मिलते हैं।

अगर आप पेट फूलने, गैस, सिरदर्द, जुकाम आदि की समस्या से जूझ रहीं हैं। तो हम आपके लिए एक जबरदस्त नुस्खा लेकर आए हैं।
आप ने टीवी में देखा होगा ज्यादातर सेलेब्रटी के मुंह से आपने सुना होगा कि सुबह उठकर वे नींबू और शहद का पानी पीते हैं। अगर इस मिश्रण के सभी दीवाने हैं, तो इसमें कोई न कोई खास बात तो होगी। इस समय कोरोना महामारी के दौरान जब लोगों को मजबूत इम्युनिटी की जरूरत है तो नींबू और शहद का प्रचलन तेज़ी से बढ़ रहा है। आपको बता दें कि नींबू में सबसे ज्यादा विटामिन – C होता है। जबकि शहद आपकी इम्युनिटी को मजबूत बनाने में मददगार होता है। रोज सुबह शहद और नींबू पानी पीने से ताजगी आती है और आराम मिलता है। नींबू और शहद दो ऐसे तत्व हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। एक गिलास गुनगुने पानी में शहद और नींबू का रस मिलाकर पीने से आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। और काफी फुर्तीला भी होता है।

एक सर्वे के अनुसार शहद और नींबू का पानी कई समस्याओं में फायदेमंद है जैसे –

1. किडनी स्टोन
2. कोलेस्ट्रोल
3. डायबिटीज
4. डायबिटिक अलसर
5. सर्दी, खांसी, जुकाम
6. वात और कफ दोष के लिए
7. स्ट्रोक, आदि

अन्य स्वास्थ्य लाभ

1. वजन घटाने को बढ़ावा देता है

ग्रीन टी की तरह ही, शहद-नींबू पानी मेटाबॉलिज्म की दर को बढ़ाकर वजन कम करने में मदद करता है। यह आपको भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आपको कुछ वज़न कम करने में मदद मिलती है। शहद और नींबू पानी आपको हाइड्रेट रखेगा और आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करेगा।

2. शरीर को डिटॉक्स करता है

दिन भर में, बहुत सारे हानिकारक बैक्टीरिया और कीटाणु हवा से हमारे शरीर में प्रवेश करते हैं। ये हमें गंभीर नुकसान पहुंचाते हैं। शहद और नींबू के संयोजन में बहुत शक्तिशाली रोगाणुरोधी गुण होते हैं! यह बैक्टीरिया और कीटाणुओं को बेअसर करने में मदद करते हैं। रोज़ सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से हानिकारक तत्व शरीर से बाहर निकल जाएंगे।

3. पाचन में मदद करता है

एक बार जब आप रोज सुबह शहद और नींबू पानी पीना शुरू करेंगे तो आपकी पाचन संबंधी समस्याएं दूर हो जाएंगी। यह स्वस्थ टॉनिक आपके पाचन तंत्र को ठीक करता है। शहद और नींबू पानी पित्त और पेट के एसिड जैसे पाचक रसों के स्राव को बढ़ाने में मदद करता है। एसिडिटी जैसी समस्या से निजात पाते हो।

4. आपकी त्वचा को साफ़ करता है

बढ़ते प्रदूषण, सूरज की हानिकारक किरणों, हार्मोनल असंतुलन और एलर्जी के कारण आपकी त्वचा पर बहुत बुरा असर पड़ता है। अगर आप पिंपल्स या दाग-धब्बों को खत्म करना चाहते हैं, तो नियमित नींबू और शहद का पानी पीना सबसे सही उपाय है।

5. आपकी इम्युनिटी को मजबूत बनाता है

जब आप गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीते है। तो आपकी इम्युनिटी तुरंत मजबूत हो जाएगी। इसे एक आदत बना लें, और आप जल्द ही देखेंगे कि फ्लू, खांसी और सर्दी, हे फीवर जैसी बीमारियों से आपको परेशान नहीं कर पाएंगे हैं।

6. इन्फ्लेमेशन को दूर करे

यह इन्फ्लेमेशन को कम करने में मदद करता है। इसकी जीवाणुरोधी संपत्ति संक्रमण को बढ़ने से रोकेगी। नींबू और शहद के पानी के नियमित सेवन से बीमारियां दूर रहती हैं। इसके अलावा, इस पेय में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं।

शहद और नींबू को कैसे सही तरीके से सेवन करे

बहुत से लोग पानी को गर्म करते हैं और उसमें शहद और नींबू डालकर पी लेते हैं। मगर यह तरीका गलत है! आपको बता दें कि बहुत तेज़ गर्म पानी में कभी भी शहद नहीं मिलाना चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार इन दोनों के गुण – धर्म अलग होते हैं। इसलिए, सिर्फ हल्के गुनगुने पानी में ही शहद और नींबू मिलकर पिएं। यही सही तरीका इसे पीने का है! इस तरीके से आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रख सकते है।

ALSO VISIT :

मजबूत घने बाल चाहिए तो करे ये उपाय

गर्भावस्था महिलाओं के लिए कितना जरुरी है ये काम, जानिए…

शरीर को फिट कैसे रखें ? हेल्दी रहने के उपाय (Best health and fitness tips in Hindi)

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

बारिश के समय, इन बातों रखे ख़ास ध्यान

Fri Jun 25 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. बारिश के मौसम में चारो तरफ हरियाली हो जाती है। मौसम बारिश जहां सारी धरा को खूबसूरत बनाती है। वहीं कई बीमारियों को आमंत्रित भी करती है। इन्हीं […]
error: Content is protected !!