क्या आप जानते है, हर दिन में बालों में तेल लगाने के फायदे और नुकसान

Untitled-1 copy

क्या आपने ऐसा सुना है कि हर दिन बालों में तेल लगाने से वो जल्‍दी सफेद हो जाते हैं…अरे ऐसा बिल्‍कुल नहीं है। बल्कि हर दिन बालों में ऑयल लगाने से वह अधिक मजबूत हो जाते हैं और जल्‍दी सफेद भी नहीं होते हैं।

बालों में गरम सरसों के तेल की मालिश के फायदे
हां, बस एक समस्‍या होती है कि बालों में तेल पड़ा होने पर उनमें गंदगी ज्‍यादा चिपकती है और सही से न धुलने पर वो वाकई में झड़ना शुरू हो सकते हैं। इसलिए, हर दिन बालों को धुलना आवश्‍यक हो जाता है।
बालों के लिये कौन सा तेल है सबसे बेस्ट- नारियल या बादाम तेल ??
तेल लगाने के बाद बालों को गर्म पानी से धुलना चाहिए ताकि पूरा का पूरा तेल और चिपचिपाहट निकल जाएं। आइए जानते हैं बालों में नियमित रूप से तेल लगाने से क्‍या फायदे होते हैं।

1. रूखापन नहीं रहता –

अगर आप बाल बहुत जड़जड़ और रूखे हैं तो हर दिन बालों में ऑयल लगाएं और बालों को पूरा पोषण प्रदान करें। इससे बालों का रूखापन समाप्‍त हो जाएगा।

2. मुलायम और चमकदार बाल –

तेल से अच्‍छी तरह मसाज करने पर बालों में नमी आती है और वो मुलायम व चमकदार बनते हैं। ऐसा करने से सिर में रक्‍तसंचार भी अच्‍छा होता है जिससे सिर की त्‍वचा भी रूसीरहित हो जाती है।

3. प्रदूषण से बचाव –

बालों में तेल पड़ा होने से उनमें सीधे गंदगी नहीं लगती, बल्कि तेल वाले बालों में ही चिपक जाती है जिसके कारण वो गंदगी बालों को धोने  के साथ निकल जाती है। साथ ही पराबैंगनी किरणों का भी बालों पर असर नहीं पड़ता है।

4. बालों को सफेद होने से बचाए –

बालों में नियमित रूप से तेल लगाने पर वो जल्‍द से सफेद नहीं होते हैं। हर दिन रात को 10 मिनट तक बालों की तेल डालकर मसाज करें, इससे बालों को जड़ों तक पूरा पोषण मिलेगा।

5. रूसी दूर करें –

अगर बालों में बहुत ज्‍यादा रूसी है तो इसका मतलब है कि तवचा में रूखापन है। तेल से निय‍मित मसाज करने पर ये रूखापन दूर हो जाता है और रूसी दूर हो जाती है।

6. बालों को प्रोटीन मिलें –

बालों में तेल डालने से बालों को प्रोटीन मिलता है जिससे वो मजबूत बनते हैं। बादाम तेल, आवंला तेल, सरसों का तेल आदि डालने से बाल अच्छे हो जाते हैं।

7. बालों को लम्बा बनाएं –

जो लड़कियां लम्‍बे बालों की शौकीन हैं वो सबसे पहले अपने बालों को मजबूत बनाएं और उन्‍हें तेल लगाकर पोषित करें।
Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized