ऐसे फ़ायदे जिसके बारे में आप आज तक नहीं जानते होंगे,संतरे के फल, जूस के फायदे

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

संतरे का जूस पीने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान संतरा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। संतरे के साथ-साथ संतरे के जूस पीने के फायदे भी होते हैं। संतरा का जूस पीने से स्वास्थ्य और स्किन दोनों को फायदा पहुंचता है। संतरा और संतरे का जूस शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करता है। साथ ही कई गंभीर बीमारियों से बचाने में कारगर साबित होता है।

संतरे के फल, जूस के फायदे और नुकसान | Oranges Skin, Hair and Health Benefits In हिंदी

संतरा एक प्रसिद्ध फल है जो की लगभग हर देश में पाया जाता है। संतरे में कई तरह के विटामिन, खनिज पदार्थ पाए जाते हैं, जो कि सेहत के लिए बहुत ही फायदमेंद होते हैं। साथ ही अगर इस फल का सेवन नियमित रूप से किया जाए, तो कई सारी बीमारी से शरीर को बचाया जा सकता है। यह फल आसानी से उपलब्ध होने वाला है, और इस फल को या तो छिलकर खाया जा सकता है, या फिर इसका जूस भी बनाकर पीया जा सकता है। इसके अलावा कई लोगों द्वारा संतरे के फल से बनी चाय का भी सेवन किया जाता है। इस फल को खाने से त्वचा, शरीर और बालों को कई तरह के लाभ भी पहुंचते हैं।

संतरे के फायदे

संतरा का रस के सेहत के लिए फायदेमंद है (Health Benefits of Orange Juice)

रक्त चाप को करता है सही (Blood Pressure)

इस फल में मौजूदा हेस्परिडिन और मैग्नीशियम, उच्च रक्त चाप को नियंत्रण करने में भी कारगर साबित होते हैं। इसलिए जिन लोगों को रक्त चाप की दिक्कत रहती है। वो अपनी डाइट में इस फल को जोड़े तो बहुत ही अच्छा फायदा मिलेगा।

कब्ज की समस्या को करे हल (Constipation)

बढ़ती आयु के साथ अक्सर लोगों को कॉन्स्टिपेशन यानी कब्ज की परेशानी होने लगती है, और इस परेशानी को खत्म करने के लिए कई तरह की दवाइयों का सहारा उन्हें लेना पड़ता है। लेकिन काफी कम लोग जानते हैं कि इस समस्या से संतरा खा कर भी निजात पाया जा सकता है। दरअसल इस फल में मौजूद फाइबर कब्ज से लड़ने में मदद करते हैं और पेट को साफ रखते हैं।

कैंसर से करता है बचाव (Cancer)

शरीर में मौजूदा लाइमोनिन जो कि कैंसर सेल्स होते हैं। उन्हें ये फल बढ़ने नहीं देता है। इसके अलावा इसे खाने से लीवर और ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावान भी कम हो जाती है।

जुकाम (Cold)

संतरे में विटामिन सी काफी अधिक पाया जाता है,और ये विटामिन जुकाम और कफ जैसी बीमारियों को दूर रखने में मददगार होता है। इसलिए जिन लोगों को जुकाम की समस्या रहती है, वो इसका सेवन करना शुरू कर दें। बहुत जल्द इस परेशानी छे छुटकारा मिल सकता है।

दिल के लिए फायदेमंद (Heart Health)-

इस फल में पाए जाने वाले फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी और कोलाइन सामग्री हमारे दिल को स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद करती हैं। इसलिए जिन लोगों को दिल से जुड़ी बीमारी है वो इस फल का सेवन जरूर करें।

आंखों के लिए फायदेमंद (Eyes)

इस फल में मौजूदा विटामिन सी आंखों की रोशनी के लिए लाभदायक होता है और इस फल का निरंतर सेवन करने से आंखों को तंदुरस्त रखता है और आखो की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है।

इम्यून सिस्टम (Immune system)

संतरे के फल में जिंक, आयरन और कई तरह के खनिज पाए जाते हैं, और ये सभी प्रकार के खनिज शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में और कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

तनाव को करता है खत्म (Depression)

टेंशन भरी जिंदगी में कोई भी इंसान डिप्रेशन का शिकार हो सकता है। वहीं जिन लोगों को डिप्रेशन है। वो लोग इस फल को खाकर इस बीमारी से बाहर निकल सकते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक इस फल में मौजूदा वार्म साइट्रस सुगंध टेंशन को दूर करने में मदद करती है।

जोड़ों और घुटनों के दर्द से राहत (Joints And Knees Pain)

जोड़ों और घुटनों में जिन लोगों को दर्द की समस्या रहती है, वो लोगों अगर इस फल के रस को बकरी के दूध के साथ मिलाकर पीएं, तो घुटनों के दर्द से राहत मिल सकती है।

बवासीर की समस्या से राहत (Piles)

बवासीर की बीमारी होने पर अगर संतरे को खाया जाए, तो इस बीमारी को जल्द ही खत्म किया जा सकता है। जिन लोगों को भी ये समस्या है वो लोग संतरे के छिलकों को सूखा कर इसका चूर्ण तैयार करे लें और रोजाना गर्म पानी सहित इस चूर्ण का सेवन करें।

पेट की समस्याएं

गैस, अपच और बदहजमी की समस्या होने पर इस फल के जूस को गर्म कर और उसमें काली मिर्च मिलाकर उसका सेवन करना चाहिए। क्योंकि इस जूस को कुछ दिनों तक पीने से पेट एकदम साफ हो जाता है।

पथरी की समस्या में लाभदायक (Kidney Stones)

नियमित रूप से संतरा खाने से किडनी को लाभ पहुंचता है और किडनी में होने वाली पथरी को भी इस फल का सेवन कर रोका जा सकता है। साथ ही जिन लोगों को किडनी में पथरी है अगर वो इसका सेवन करें, तो इसका विकास नहीं होता है। साथ ही पहले से मौजूद पथरी खत्म भी हो जाती हैं।

अल्सर से करे बचाव (Prevents Ulcers)

संतरे में उच्च फाइबर पाया जाता है। जो कि कई तरह के अल्सर को रोकता है और अगर इसका सेवन किया जाए, तो पेट में होने वाली अल्सर की समस्या से निजात पाई जा सकती है।

उपर बताए एक लाभों के अलावा संतरे को खाने से रक्त परिसंचरण, आखों की रोशनी और सांस की बदबू जैसी समस्यों को भी हल किया जा सकता है.

संतरे के त्वचा से जुड़े फायदे (Benefits Of Oranges For Skin)

संतरे को खाने से या इसका जूस पीने से और इसके छीलकों को सूखा कर उसका पेस्ट बनाकर, त्वचा पर लगाने से त्वचा को कई सारे फायदे पहुंचते हैं, और चेहरे की त्वचा में और निखार आ जाता है।

तैलीय त्वचा के लिए फायदे (Oily skin)

जिन लोगों की त्वचा काफी तैलीय होती है। वो लोग इस फल के जूस को बर्फ की ट्रे में डाल कर जमा लें और फिर अपनी त्वचा में इसे रगड़ लें। ऐसा करने से त्वचा का तैलीय पन खत्म हो जाता है।

त्वचा स्वस्थ बनी रहती है (Healthy Skin)

संतरे के अंदर एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। जो कि त्वचा की अल्ट्रावायलेट किरणों से रक्षा करते हैं और त्वचा को ग्लो भी प्रदान करते हैं।
आप अगर नियमित रूप से इस फल के छिलके के पाउडर का लेप बनाकर, उसे अपने चेहरे पर लगाएं। तो त्वचा की टैनिंग से निजात पाया जा सकता हैं।

चेहरे की झुर्रियों को करे कम (Wrinkles)

चेहरे की झुर्रियों को खत्म करने और कम करने के लिए भी संतरे का पाउडर और रस का इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल इस फल के एंटीऑक्सीडेंट झुर्रियां को कम करने का काम करते हैं साथ ही समय से पहले त्वचा को मुरझाने से भी बचाते हैं।

चेहरे की रंगगत को निखारे (Improve Skin Tone)-

चेहरे पर अगर संतरे के जूस को लगाया जाए या फिर इसके पाउडर से स्क्रब किया ज। तो चेहरे की रंगत को और बेहतर किया जा सकता है।
आपको बस रूई की मदद से पूरे फेस पर संतरे के जूस को अच्छे से लगाना होगा और जब ये सूख जाए, तो इसे गिले कपड़े की मदद से साफ कर लीजिये। बहुत ही अच्छा असर करेगा।

ब्लैकहेड्स (Blackheads)

ज्यादातर लोगों को ब्लैकहेड्स की समस्या रहती है और ब्लैकहेड्स हटाने के लिए कई तरह के स्क्रब, बाजार में बेचे भी जाते हैं।
हालांकि बाजार में बिकने वाले ज्यादातर स्क्रब को बनाने में कई तरह के केमिकल का प्रयोग किया जाता है। जो कि चेहरे की त्वचा के लिए सही नहीं होते हैं।

इसलिए जिन लोगों को केमिकल से एलर्जी हो जाती है वो लोग अपने घर में ही स्क्रब बना सकते हैं और ऐसा करने के लिए आपको बस संतरे के छिलकों को सूखा कर, उन्हें पीस कर पानी के साथ मिलकर चेहरे पर रब करना होगा। जो घर पर हम आराम से कर सकते है।
स्क्रब के अलावा आप इस फल का पील मास्क (Peel Mask) भी बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। आपको पील मास्क बनाने के लिए संतरे के छिलकों के पाउडर में दही को मिलाना होगा और उस मास्क को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाना होगा।

ऊपर बताए गए संतरे के इस्तेमाल के अलावा, आप इसका इस्तेमाल टोनर की तरह भी कर सकते हैं और इसे चेहरे पर लगा कर अपने चेहरे को चमकदार भी बना सकते हैं.

संतरे के बालों से जुड़े फायदे (Benefits of Orange for Hair)

fresh glass of orange juice on rustic table top close up

संतरे का प्रयोग बालों को लंबा करने और स्कैल्प को कई तरह के संक्रमण से बचाने के लिए भी किया जाता है।

बालों को भी बढ़ाया जा सकता है (Hair Growth)

इस फल में विटामिन सी के अलावा बायोफालावोनॉयड्स भी पाया जाता है, जो कि स्कैल्प के लिए काफी अच्छा होता है और स्कैल्प को मजबूती देता है। वहीं मजबूत स्कैल्प होने से बालों को बढ़ने में काफी मदद मिलती है।

प्राकृतिक कंडीशनर (Conditioner)

इस फल के जूस को कंडीशनर की तरह भी उपयोग किया जा सकता है और बालों में इसे लगाकर बालों की चमक को और बढ़ाया भी जा सकता है। संतरे के जूस से कंडीशनर बनाने के लिए आपको पहले इसका जूस निकालना होगा और फिर उसमें शहद को मिलाना होगा. शहद मिलाने के बाद आपको इस पैक को अपने बालों पर 3 से लेकर 5 मिनट तक लगाकर रखना होगा। जब ये अच्छे से सूख जाए तब आप इसे धो लेना है।

रूसी को करे गायब (Dandruff)-

रूसी की परेशानी को खत्म करने में भी संतरे का छिलका फायदेमंद होता है। जिन लोगों को भी ये समस्या है वो लोग बस इसके छिलके को पानी में उबालकर, उसको छान लें और पानी के ठंडा होने के बाद उसे पानी से बालों को साफ कर ले।

बालों की बदबू को करे खत्म (Treats Hair Smell)

गर्मी के मौसम में बालों से बदबू आने की समस्या काफी लोगों को रहती है, और इस समस्या को संतरे के जूस की मदद से खत्म किया जा सकता है। जिन लोगों के बालों से बदबू आती है, वो लोग अपने सिर की स्कैल्प पर इसके जूस को अच्छे से रब कर, थोड़ी देर के लिए छोड़ दें और कुछ समय बाद बालों को धो लें। बालो की बदबू गायब हो जाएगी।
ऐसा करने से ना केवल बालों की बदबू दूर हो जाती है, साथ ही बालों से इस फल की हल्की हल्की खुशबू भी आने लगती है।

संतरा खाना का सबसे अच्छा समय

इस फल का सेवन अगर सुबह और दोपहर के समय किया जाए, तो ये लाभदायक होता है। वहीं इसके जूस को आप सुबह अपने नाशते के दौरान पी सकते हैं।
हालांकि रात के समय भी कई लोगों द्वारा संतरे खाए जाते हैं। लेकिन अगर आप डाइट पर हैं, तो इनका सेवन रात को ना करें। क्योंकि ये फल रात के समय आसानी से पच नहीं पाता है। इसलिए रत को इसको न खाये। इसके अलावा कसरत करने के बाद भी इस फल के जूस को पीया जा सकता है और शरीर की थकान को दूर किया जा सकता है। यह काफी फायदेमंद होता है।

संतरा एक सेहतमंद फल है और इसका सेवन करने से कई बीमारी से बचा जा सकता है। इसलिए इस फल को आप अपनी डाइट में जरूर जोड़। यह एक फल आप को बहुत सारी परेशानियों का समाधान है। आप इस फल का सेवन जूस के तौर पर भी कर सकते हैं या फिर इसे डाइरैक्ट भी यूस कर सकते है। जो काफी किफायती और घरेलु है।

ALSO VISIT :

१४ जुलाई को आने वाला है जोमाटो के नई आईपीओ, आप भी हो जाये तैयार

हेल्दी स्किन चाहते हैं आप, तो भूल कर भी न करें ये गलतियां

क्या आप जानते है, खाना खाने के बाद चलना कितना जरुरी है

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

शादी अनुदान में फर्जीवाड़े पर 19 लेखपाल निलंबित, सात भ्रष्ट अधिकारियों पर कार्रवाई

Thu Jul 8 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. लखनऊ/कानुपर: उत्तर प्रदेश में भ्रष्टाचार इस समय चरम पर है सरकारी कर्मचारियों की नियत इतनी गिर गई है कि पैसों के लिए कुछ भी कर गुजरने को तैयार […]
error: Content is protected !!