पपीते की पत्ती का जूस इन वजहों से करें इस्तेमाल, जानकर हैरान हो जायेंगे

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

पपीते की पत्ती का जूस इन वजहों से करें इस्तेमाल, जानिए हैरतअंगेज फायदे और बनाने के तरीके
पपीते का रस पिने से स्वास्थ को बड़े फ़ायदे मिलते है जानिए कैसे ।
आप भी घर पर पपीते की पत्ती को तोड़कर रस बनाकर सेवन कर सकते है ,और कई बीमारियों से लड़ सकते है।

पपीते के पत्ते का रस लाभ (Papaya Leaf Juice Benefits)

पपीता एक अद्भुत फल है, जो प्रकृति की अच्छाई से भरपूर है और बड़े पैमाने पर अमृत समझा जाता है। प्रकृति ने न सिर्फ हमें इस ऊष्णकटिबंधीय फल से नवाजा है बल्कि अनेक औषधीय गुणों के साथ पूरे पौधे को संपन्न भी बनाया है। न सिर्फ फल में आश्चर्यजनक स्वास्थ्य के फायदे हैं। बल्कि उसकी पत्तियां भी अत्यधिक मजबूत औषधीय गुणों के लिए जानी जाती हैं। पीला, नारंगी, गूदेदार फल विटामिन्स में भरपूर है। उसी के साथ पपीते की हरी पत्तियों में विटामिन ए, सी, ई, के, बी और मिनरल्स जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, ऑयरन, सोडियम का खजाना हैं ऐसा माना जाता है। पपीते की हरी पत्तियों में एंजाइम जैसे पपैन, काइमोपैपेन और कार्पैन यौगिक भी पाए जाते हैं। प्राकृतिक रूप से पपीते की पत्ती का इस्तेमाल कई बीमारियों का इलाज करने के लिए किया जाता है। उसका रस जादुई असर करता है। आयुर्वेद में बताया गया है की यह बहुत ही फायंदेमन्द दवा है। पपीते की पत्ती के रस का असाधारण स्वास्थ्य फायदा आपको जानना चाहिए और साथ ही ये जानें कि आप पत्ती को जूस बना कर कैसे सेवन कर सकते हैं।

पपीते की पत्ती से रस बनाने का तरीका

सबसे पहले, 5-10 ताजा और मुलायम पपीते की पत्तियों को लें। उनको साफ़ पानी से 5-6 छह बार धोएं। अगली बार, पत्तियों को जूसर जार में डालें और अच्छी तरह से एक चिकनी स्थिरता के लिए मिश्रित करें। आप पत्तियों को अच्छी तरह से कुचलने के लिए आप एक ब्लेंडर का भी उपयोग कर सकते हैं। अब, एक बारीक कपड़े की मदद से मिश्रण को छानें। ताजा जूस को ग्लास में भरें और बाद में उपयोग करने के लिए ठंडा करें। फिर आप इसे पी सकते है।

डायबिटीज काबू के साथ पाचन को बढ़ाता है

डायबिटीज काबू के साथ पाचन को बढ़ाता है। रस का औषधीण गुण इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। ये ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है। किडनी की क्षति को रोकता है। पेट के अल्सर, अपच के लिए उसके एंजाइम हैरतअंगेज काम करते हैं और उसके अलावा, रस ब्लोटिंग को दूर रखता है।

स्किन,बाल को सुधारता है

यह स्किन,बाल को सुधारता है। पपीते की पत्ती का रस शरीर पर लगाने से सूखी, परतदार स्किन की देखभाल होती है। ये एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है। दानों, मुंहासों को कम करता है। अतिरिक्त तेल स्राव को रोकता है। रस बाल के विकास में सहायता करता है। डैंड्रफ और रूसी को भी दूर करता है।

डेंगू का इलाज

डेंगू ब्लड के प्लेटलेट्स काउंट में तेज कमी के लिए जाना जाता है, और प्लेटलैट्स कमजोर हो जाती है। पपीते की पत्ती के रस से उसका चमत्कारिक इलाज किया जा सकता है। दिन में पपीते की पत्ती का 25 मिलीलीटर रस पानी में दो बार पीएं। उससे आपके शरीर को स्पष्ट मात्रा में डेंगू बुखार के खिलाफ प्लेटलेट्स पैदा करने में मदद मिलेगी और आपका शरीर स्वस्थ होगा। इसलिए पपीते के पत्ते को डेंगू की बीमारी में आयुर्वेदिक दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

लीवर के लिए मुफीद

लीवर के समस्या को पपीते की पत्ती के रस से सुधर सकते है। रस के उपचार गुणों में लीवर की पुरानी बीमारियों में से एक जौंडिस का इलाज करने की क्षमता होती है। ये लीवर को प्राकृतिक रूप से डिटॉक्सीफाई करता है। और लीवर से अपशिष्ट पदार्थों को साफ करता है। जिससे लिवर की समस्या के लिए पपीता राम बाण इलाज है।

मलेरिया का इलाज करता है

पपीते का रस मलेरिया का इलाज करता है। पत्ती के रस में एसिटोगोनिन यौगिक पाया जाता है, जो मलेरिया के इलाज में प्रभावी रूप से काम करता है। उसके प्लाज्मोडायस्टेटिक गुण अप्रत्यक्ष तौर पर मलेरिया बुखार को काबू करते हैं। मलेरिया में भी काफी उपयोगी होती है।

पपीते का रस हर समस्या में बहुत ही फायदेमंद होता है जैसा की हमने ऊपर आप को बताया की हर समस्या में यह बहुत ही उपयोगी है। ऐसे ही आप भी पपीते के पत्ते का घर पर इस्तेमाल कर के अपनी सेहत को अच्छा रख सकते है।

ALSO VISIT :

क्या आप भी हमेंशा रहते है ? चिंतित , जानिए आप के सेहत के लिए है, कितना हानिकारक

जानिए मैडिटेशन करने के अचूक फ़ायदे, ऐसा करने से आप कभी नहीं होंगे बीमार

ऐसी सब्जी जिसका सेवन आप को देगा मल्टीविटामिन , ये सब्जी नहीं औषधि है

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

नारियल पानी पीने के फ़ायदे और नुकशान, जानिए कब और कैसे सेवन करे

Mon Jul 5 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. स्वास्थ्य के लिए नारियल पानी बहुत फायदेमंद है। (Benefits Of Coconut water ) गर्मी, सर्दी या बारिश के मौसम में कुछ लोग ऐसी चीजें खाते हैं। जो मौसम […]
error: Content is protected !!