आने जा रहा है नई आईपीओ, 16,600 करोड़ रुपये का IPO, SEBI में दिया, आवेदन, प्राइस बैंड तय होना बाकी

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

आने जा रहा है नई आईपीओ, 16,600 करोड़ रुपये का IPO, SEBI में दिया, आवेदन, प्राइस बैंड तय होना बाकी

आप सभी का इंतजार खत्म हुआ, Paytm अब देश का सबसे बड़ा IPO लाने जा रहा है। सेबी में अर्जी दे दी गई है. बस अब मंजूरी का इंतजार है। इसके पहले सबसे बड़ा IPO कोल इंडिया लाई थी पेमेंट कंपनी Paytm के IPO से तस्वीर साफ हो गईहै । Paytm ने मार्केट रेगुलेटर SEBI के सामने जो मसौदा पेश किया, उसके मुताबिक 16600 करोड़ रुपये का IPO लेकर आएगी। कंपनी ने आज मार्केट रेगुलेटर SEBI के पास DRHP दाखिल कर दिया है। अगर सेबी की मंजूरी मिलती है, तो यह अबतक का सबसे बड़ा IPO होगा। आपको बता दें कि Paytm की पेरेंट कंपनी One97 Communications है।

8300 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी होंगे

Paytm के IPO में 8300 करोड़ रुपए के फ्रेश इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे, जबकि 8300 करोड़ रुपए का ऑफर फॉर सेल (OFS) भी होगा। जिसमें मौजूदा इनवेस्टर्स अपने शेयर बेच सकेंगे। इसके अलावा कंपनी एक्स्ट्रा 2,000 करोड़ रुपए के शेयर जारी कर सकती है। प्राइवेट प्लेसमेंट के जरिए 2000 करोड़ रुपए के इश्यू पर विचार किया जा रहा है। आप को बता दें कि Paytm के IPO लांच करने के प्रस्ताव को पिछले महीने जून की शुरुआत में कंपनी के बोर्ड से मंजूरी मिली थी।

कई बड़े ब्रोकरेज IPO से जुड़े

Paytm IPO के लिए मॉर्गन स्टैनलरी इंडिया, गोल्डमैन सैक्स, और एक्सिस कैपिटल को ज्वॉइंट ग्लोबल को-ऑर्डिनेटर BRLM (Book Running Lead Manager) नियुक्त किया गया है। वहीं ICICI सिक्योरिटीज, जेपी मॉर्गन इंडिया, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट इंडिया और HDFC बैंक को शेयर इश्यू के लिए बुक रनिंग लीड मैनेजर नियुक्त किया गया है। Link Intime India को रजिस्ट्रार नियुक्त किया गया है।

क्या होगा प्राइस बैंड?

साइज के हिसाब ये अबतक का सबसे बड़ा IPO होगा। इसके पहले Coal India का IPO साल 2010 में आया था, और कंपनी ने इसके जरिए 15200 करोड़ रुपये जुटाए थे। Paytm के IPO का साइज तो तय हो गया है लेकिन इसका प्राइस बैंड अभी तय होना बाकी है। इसे सब्सक्रिप्शन के लिए IPO ओपनिंग से पहले तय किया जा सकता है।

Paytm के मैनेजमेंट में बड़े बदलाव

Paytm के IPO में 75 परसेंट हिस्सा क्वॉलीफाइड इंस्टिट्यूशनल बायर्स (QIB) के सुरक्षित रखा गया है। इसमें 60 परसेंट तक एंकर इन्वेस्टर्स के लिए सुरक्षित रखा जा सकता है। नेट ऑफर का 15 परसेंट नॉन इंस्टिट्यूशनल इन्वेस्टर्स के लिए भी हो सकता है। सिर्फ 10 परसेंट ही रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए सुरक्षित रखा जा सकता है। IPO से पहले ही कंपनी ने पिछले हफ्ते ही अपने मैनेजमेंट में बड़ा फेर बदल किया है। बोर्ड में शामिल सभी चीनी नागरिकों को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। उनकी जगह अमेरिकी और भारतीयों को नियुक्त किया गया है। हालांकि मौजूदा शेयर होल्डिंग्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

ALSO VISIT :

 

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

सिर्फ 499 रुपये में कर सकते हैं बुक, 150 किलोमीटर है रेंज, जानिए इस इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर के बारे में

Fri Jul 16 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. Ola Electric Scooter की बुकिंग हुई शुरू, सिर्फ 499 रुपये में कर सकते हैं बुक, 150 किलोमीटर है रेंज देश में अब इलेक्ट्रिक स्कूटरों का क्रेज तेजी से […]
error: Content is protected !!