क्या कोरोना वैक्सीन हो रही है फुस्स? गोरखपुर विश्‍वविद्यालय के समाजशास्त्री प्रोफेसर की कोरोना संक्रमण से मौत

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

गोरखपुर – दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के समाजशास्त्र के विभाग के पूर्व अध्यक्ष और समाजशास्त्री प्रो. मानवेंद्र प्रताप सिंह का निधन हो गया। 48 वर्षीय प्रो. मानवेंद्र बीते 20 दिन से कोरोना से संक्रमित थे। लखनऊ के मेदांता अस्पताल में इलाज के दौरान उन्होंने अंतिम सांस ली।

उन्होंने कोरोना वैक्सीन की डोज ले रखी थी बावजूद इसके जब वे संक्रमित हुए तो उनकी हालत बिगड़ती चली गई।

वह बीते तीन दिन से वेंटीलेटर पर थे।
उनका व्हाट्स ऐप चैट व कोरोना वैक्सीन लेने की तस्वीर वायरल हो रही है। जिस तरह से मौतें हो रहीं है इससे लगता है कि प्रदेश सरकार पूरी तरह फेल हो चुकी है।

प्रो. मानवेंद्र प्रताप सिंह के बारे में:

1998 में शुरू किया अध्‍यापन कार्य 

सौम्य-शालीन स्वभाव के चलते विश्वविद्यालय के शिक्षकों और विद्यार्थियों के अलावा अपने साथियों में बेहद लोकप्रिय प्रो. मानवेंद्र ने विश्वविद्यालय के अलावा समाजशास्त्र विषय से जुड़ी विभिन्न संस्थानों में कई अहम पदों पर अपने दायित्वों का बखूबी निर्वहन किया। जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय से एमए और एमफिल करने के बाद उन्होंने वर्ष 1998 में गोरखपुर विश्वविद्यालय समाजशास्त्र विभाग में बतौर असिस्टेंट प्रोफेसर अध्यापन कार्य शुरू किया। 2017 से 2020 तक वह विभागाध्यक्ष भी रहे। उनके निर्देशन में एक दर्जन से अधिक शोधार्थियों ने समाज कल्याण से जुड़े विभिन्न विषयों पर शोध किया। प्रो. सिंह भारतीय समाजशास्त्र परिषद प्रबंध समिति के सदस्य होने के साथ-साथ उत्तर प्रदेश समाजशास्त्र परिषद के संस्थापक अध्यक्ष भी रहे। उनकी लिखी पुस्तक ‘सोशल डेवलपमेंट इन इंडिया’ और ‘नेशनल ड्यूटीज एंड हायर एजुकेशन’ को राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति मिली। बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी प्रो. मानवेंद्र के निधन की सूचना जैसे ही गोरखपुर पहुंची, विश्वविद्यालय के शिक्षकों, अधिकारियों, कर्मचारियों, विद्यार्थियों के अलावा शहर में उनके चाहने वालों में शोक की लहर दौड़ गई।

बहुत से लोगों ने उनसे जुड़े संस्मरणों को इंटरनेट मीडिया पर वायरल करके उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी। कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने इसे विश्वविद्यालय परिवार की अपूरणीय क्षति बताया है। प्रो. सिंह के पत्नी विदिशा सिंह लखनऊ में आरटीओ के पद पर तैनात हैं। उनका एक बेटा सार्थक और एक बेटी शिवाली है। दोनों ही लखनऊ में अध्ययनरत हैं।

हिन्दुतान 18 न्यूज़ रूम

एडिटर: हिन्दुतान 18 न्यूज़ रूम

यह हिन्दुतान-18.कॉम का न्यूज़ डेस्क है। बेहतरीन खबरें, सूचनाएं, सटीक जानकारियां उपलब्ध करवाने के लिए हमारे कर्मचारियों/ रिपोर्ट्स/ डेवेलोपर्स/ रिसचर्स/ कंटेंट क्रिएटर्स द्वारा अथक परिश्रम किया जाता है।

Next Post

Gonda: जानलेवा में हमले में शामिल तीन लोग गिरफ्तार, कप्तान ने लगा रखा था 25 हजार का इनाम

Thu May 20 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. गोण्डा – जनपद के थाना कोतवाली नगर क्षेत्र के अन्तर्गत 9 मई को ग्राम पथवलिया में दो पक्षों में आपसी विवाद हो गया था। घटना में जमकर फायरिंग […]
error: Content is protected !!