पेशाब रोकना पड़ सकता हैं भारी: Health Tips

अधिक समय तक पेशाब रोक कर रखने से हो सकता है मूत्र रोग!

पेशाब को रोकने की कोशिस बिलकुल नहीं करनी चाहिए!

किसी भी स्थान पर, चाहे वह यात्रा हो या फिर कोई कार्यक्रम, अगर आप लंबे समय तक वॉशरूम का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं या फिर देर तक मूत्र रोकने की कोशि‍श कर रहे हैं, तो सावधान हो जाइए। यह आपके लिए बेहद घातक साबित हो सकता है।  मूत्र रोकने के हो सकते हैं ये नुकसान-

१: बहुत देर तक मूत्र रोकने से मूत्ररी ट्रेक्ट इंफेक्शन होने का खतरा भी बढ़ जाता है। मूत्र मार्ग में संक्रमण हो जाने की वजह से दर्द और मूत्र के साथ खून आने की समस्या भी पैदा हो जाती है। ALSO READ: कंडोम का इस्‍तेमाल कैसे करें? How to use male condom?

२: मूत्र को एक से दो घंटे तक रोकने से कई तरह की समस्याएं हो जाती है। महिलाओं में खासतौर पर ये समस्या हो जाती है| अगर कोई शख्स बहुत अधिक बार मूत्र रोकता है तो उसे किडनी में स्टोन की समस्या हो सकती है।

३: आपको वॉशरूम की जरूरत महसूस हो रही है, इसका मतलब है कि आपका ब्लेडर अब पूरी तरह से भर चुका है। इसके बावजूद मूत्र रोके जाने पर ब्लेडर पर अनावश्यक दबाव बढ़ सकता है जिससे उसकी कार्यक्षमता प्रभावित होती हैं। ALSO READ: अपने प्‍यार से शादी नहीं कर सके बॉलीवुड के सितारे…

४: सही समय पर मूत्र के लिए न जाना मूत्ररी ट्रैक्ट इंफेक्शन का कारण बन सकता है जिसके कारण बैक्टीरिया पनपते हैं और किडनी के साथ संबंधि‍त अन्य अंगों को भी प्रभावित कर सकते हैं।

५: बहुत वक्त तक मूत्र रोकने की वजह से ब्लैडर में सूजन आने का खतरा भी बढ़ जाता है।  जिसकी वजह से हर समय दर्द बना रहता है और डिस्चार्ज करने के दौरान तेज दर्द का अनुभव होता है।

You may also Like:

बस 15 मिनट और ब्लैक हेड्स छूमंतर

जेनिफर लोपेज की 10 हॉट फोटो | 10 Hot Pictures of Jennifer Lopez

मासिक धर्म के दर्द कम करने के 1 नहीं 31 घरेलू उपाय

पेट की चर्बी कम करने हेतु पेय Home remedy for burn your fat

Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized