क्या आप भी चाहते अपने घर को ग्रीनरी रखना ? जानिए घर में कैसे बनाएं गार्डन

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

घर में बगीचा रखने के शौकीन लोगों के लिए बारिश का मौसम एकदम सही मौसम है। इस मौसम में आप बागवानी का भरपूर मजा ले सकते हैं, साथ ही प्रकृति की खूबसूरती महसूस करने का यह सबसे अच्छा समय है। इस बारिश में यदि आप अपने घर में किचन गार्डन तैयार कर लें तो बात ही अलग है! इससे सौंधी सी महक घर में फैल जाएगी और साथ ही आप घर पर लगाई हुए सब्जियों व मसालों का स्वाद अपने खाने में भी ले पाएंगे। और तो और बहुत सारे लोगों को बागवानी का करने का शौक होता है। लेकिन पेड़-पौधे लगाने के लिए लोगो के पास पर्याप्त जमीन नहीं होती। ऐसे में किचन गार्डनिंग (Kitchen Gardening) एक बढ़िया रास्ता है। किचन गार्डन से आपके शौक भी पूरे होंगे और फल-सब्जियां वगैरह लगाकर आप अपना खर्च कम कर पैसे भी बचा सकते हैं। इससे आपको ऑरगैनिक फूड भी मिलेगा। अगर आप के पास जगह-जमीन न भी हो तो कोई टेंशन नहीं है। खुद की छोटी सी बालकनी में ही अपना खुद का किचन गार्डन तैयार कर सकते हैं। वो भी बहुत कम लागत और कम समय में।

गार्डनिंग करते समय किन किन बातो का खाश ध्यान रखे।

किचन गार्डनिंग के लिए आप को कुछ बातो का खाश ध्यान रखना होगा जैसे कि आपके घर में कौन-सी सब्जियां आसानी से उगाई जा सकती हैं। टमाटर, शिमला मिर्च, लौकी, पालक, मेथी, गोभी, बैंगन वगैरह किचन गार्डनिंग के लिए अच्छा होता हैं। इसके साथ ही करी पत्ता, पुदीना, नींबू वगैरह के पेड़ तो आप गमले में या पुरानी बाल्टी में लगा सकते हैं। इसी तरह आप अमरूद, आम वगैरह फल भी लगा सकते हैं।

सब्जियां लगाने से पहले मिट्टी की अच्छे से जांच करें। गमले में मिट्टी डालें और पानी डालकर एक दो दिन छोड़ दें। फिर उसमें गोबर का खाद और कुछ सूखी पत्तियां डाल दें।अब खुरपी से थोड़ा हिला (मिक्स )कर दें। इसमें सब्जी के बीज बो सकते हैं या नर्सरी से पौधा लाकर भी लगा सकते हैं।

बीज बोया हो या फिर जब तक पौधा छोटा है तब तक आपको ज्यादा पानी नहीं डालना है. अगर आपने किसी सब्जी का पौधा लगाया है, तो वो थोड़ा जल्दी बड़ा होगा. बीज बोया है तो आप को थोड़ा सब्र रखना होगा।

किचन गार्डनिंग में आप रासायनिक उर्वरकों का प्रयोग न करें। ऑर्गेनिक उगाने के लिए आप ऑर्गेनिक खादों का ही प्रयोग करें। गोबर का नैचुरल खाद, चाय की बेकार पत्ती या उसके पानी वगैरह का इस्तेमाल कर सकते हैं। किचन गार्डनिंग से आप बागवानी का शौक भी पूरा कर सकते हैं, और ऑर्गेनिक फल-सब्जियां भी उगा सकते हैं।

तो आइए, जानते हैं कुछ ऐसे ही पौधों के बारें में, जिन्हें लगाकर आप अपना किचन गार्डन तैयार कर सकते हैं। इन पौधों को लगाना भी काफी आसान है।

1. पुदीना

इसे लगाना बहुत आसान है। पुदीना की पत्तियों को निकालकर बची हुई जड़वाली डंडियों को अपने गमलों में डाल दीजिए। बस कुछ ही दिनों में हरा-हरा पुदीना लहलहाने लगेगा।

2. धनिया पत्ती

एक मुट्ठी पुराना धनिया लेकर उसे लकड़ी के गुटके से मसल लें। जब वह दो भागों में टूट जाए, तब उसे अपनी क्यारी में फैला दीजिए।
हरी मिर्च : इसे उगाने के लिए आपको छायादार जगह की जरूरत होगी। सूखी मिर्च से बीजों को निकालकर क्यारी या गमलों में छिड़क दें। अदरक- अगस्त-सितंबर में इसकी बुवाई होती है। यह अपनी जड़ों में लगता है। पुरानी अदरक की गाँठों की थोड़े-थोड़े अंतराल पर बुआई कर दें। और इस पर पानी देते रहें। कुछ दिनों बाद आपकी क्यारी में हरे रंग की पत्तियां निकल आएंगी।

3. अजवाइन

इस पौधे को बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है। अजवाइन को क्यारियों में डाल दें, इसे उगाने के लिए बस इतना ही काफी है।

4. सौंफ

मसालों की रौनक सौंफ है। बस चौड़े गमलों में सौंफ छिड़क दीजिए। इसकी बिलकुल बारीक लहराती हरी-भरी खुशबूदार पत्तियां ऊपर से कच्ची सौंफ के सुंदर गुच्छे आ जाएंगे।

इसके अलावा जीरा, तुलसी, मीठा नीम (कड़ी पत्ता) जैसे पौधे आप अपने घर में उगा सकती हैं। पेड़ छोटे हों या बड़े, इनकी देखभाल की बहुत जरूरत होती है। इन पर आपके प्यार और स्नेह का भी असर होता है। अतः प्रकृति के साथ संवेदात्मक और प्यार भरा रिश्ता बनाए रखिए, क्योंकि ये नन्हे पौधे आपके सभी भावों के प्रति सजग होते हैं। तो इसी तरह आप अपने घर में पौधे ऊगा सकते है। और अपना घर हरा भरा रख सकते है। इस तरह से आप थोड़ी सी मेहनत कर के अपने किचन में गार्डन बना सकते है ।

ALSOVISIT :

होंठों के रूखेपन को मिटाने के लिए आजमाएं घरेलु उपाय

आप की कुछ आदतें आप को कर सकती है बीमार, जानिए कैसे

Realme Buds 2 Neo भारत में लॉन्च, जानिए कैसे हैं फीचर्स

 

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

गुजरात छोड़ दो यहां नौकरी धंधा नही करने दूंगा, गुजरात पुलिस का अत्याचार

Fri Jul 2 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. अहमदाबाद– आम नागरिक पर पुलीस के द्वारा अत्याचार अमदाबाद व गुजरात में जारी है। अहमदाबाद शहर के निकोल थाने की खुली गुंडागर्दी सामने आई है। आरोप है कि […]
error: Content is protected !!