प्रतिक गांधी (स्कैम 1992) की जीवनी हिंदी में

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

प्रतिक गांधी (स्कैम 1992) की जीवनी हिंदी में | Pratik Gandhi (Scam 1992) Biography In Hindi

प्रतिक गाँधी की जीवनी हिंदी में |Pratik Gandhi (Scam 1992) Biography In Hindi

प्रतीक गांधी एक भारतीय थिएटर और फिल्म अभिनेता हैं। वह मुख्य रूप से गुजराती थिएटर और सिनेमा में काम करते हैं। उनके द्वारा की गयी 2020 की हर्षद मेहता की जीवनी जो सोनी लिव द्वारा प्रसारित की गई थी। उनकी हर्षद मेहता की भूमिका के लिए उन्हें व्यापक रूप से पहचाना जाता है। Pratik Gandhi (Scam 1992) Biography In Hindi में आगे हम प्रतिक गाँधी के बारे में विस्तृत बाते जानेंगे।
प्रतिक गांधी का प्रारंभिक जीवन – Early Life Of Pratik Gandhi
प्रतीक गांधी का जन्म 22 फेब्रुअरी 1989 सूरत गुजरात में हुआ है। उनके माता-पिता शिक्षक है । उन्होंने सूरत में प्राथमिक शिक्षा की है। वह सूरत में पढाई के वक्त थिएटर कला में शामिल थे। प्रतिक गांधी डॉक्टर बनना चाहते थे। लेकिन स्कूल में कम ग्रेड के कारण, जलगाँव उत्तर महाराष्ट्र विश्वविद्यालय महाराष्ट्र में औद्योगिक इंजीनियरिंग का विकल्प चुना। उन्होंने स्नातक किया और दिन में रिलायंस इंडस्ट्रीज में इंजीनियर के रूप में काम करते थे , और शाम को वह थिएटर में काम करते।

उन्होंने सतारा, पुणे में राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद के साथ काम किया और बाद में मुंबई में एक बहुराष्ट्रीय निगम के लिए भी काम किया। Pratik Gandhi (Scam 1992) Biography In Hindi में आगे हम प्रतिक गाँधी के व्यक्तिगत जीवन करियर और परिवार के बारे में जानेंगे।

प्रतिक गांधी कैरियर- Pratik Gandhi Career

उन्हें फिरोज भगत, अपरा मेहता, विप्रा रावल के साथ एक गुजराती नाटक ‘आ प्यार के पेल पार’ में काम करने का अवसर मिला जो थोड़े समय में खुलने वाला था। यह नाटक व्यावसायिक रूप से सफल रहा। उन्हें मनोज शाह के साथ जो गुजराती रंगमंच के एक प्रसिद्द अभिनेता, कलाकार है, उनके साथ अभिनय करते हुए दिखाया गया। उन्हें गुजराती फिल्म बे यार (2014) में भूमिका मिली जो व्यावसायिक और गंभीर रूप से सफल रही। उन्होंने कई हिट नाटकों जैसे ‘मेरे पिया गाई रंगून’,’ हू चंद्रकांत बख्शी के साथ-साथ अमे बादा साठे’ से लेकर ‘दुन्या लाई माथे’ तक थिएटर में काम करना जारी रखा, जिसमें उन्होंने कई भूमिकाएँ निभाईं।

एक ही दिन में तीन भाषाओं, अंग्रेजी, हिंदी और गुजराती में एक मोनोलॉग का प्रदर्शन करते हुए प्रतिक गांधी को अपने नाटक मोहन का मसाला के लिए लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया था। उन्होंने अपने अगले गलत साइड राजू (2016) में मुख्य भूमिका निभाई, जो व्यावसायिक और गंभीर रूप से सफल भी हुई। इस फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ गुजराती फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता। और इससे इनका बहुत नाम हुआ है।

स्टॉक ब्रोकर हर्षद मेहता को दर्शाती उनकी जीवनी ड्रामा वेब सीरीज़ 1992 (2020) ब्लॉकबस्टर बन गई और 9.6 की IMDB रेटिंग प्राप्त हुई। प्रतिक गाँधी को हर्षद मेहता के रोल में काफी मशहूर हुए।

प्रतिक गांधी का व्यक्तिगत जीवन

प्रतिक गांधी का जन्म 22 फेब्रुअरी १९८९ को सूरत के गुजरात में हुआ था। प्रतिक गाँधी की उम्र ३१ वर्ष की है। प्रतीक के माता-पिता पेशे से शिक्षक हैं। प्रतीक गांधी को एक्टिंग का बहोत शौक था । वह बचपन से ही थिएटर, ड्रामा में भाग लेते थे । प्रतिक गांधी को अपने करियर के दौरान भामिनी ओझा से प्यार हो गया जो एक टेलीविजन और थिएटर अभिनेत्री है, और उन्होंने 2009 में शादी कर ली। दंपति की एक बेटी है मिराया,उनका 2014 जन्म में हुआ । प्रतिक का एक छोटा भाई भी है पुनीत गांधी, जो पेशे से एक डिजाइनर है। प्रतिक गाँधी की वाइफ का नाम भामिनी ओझा है। भामिनी ओझा से उन्हें प्यार हुआ और उन्होंने २००९ में शादी की है।

प्रतिक गांधी ने की हुई फिल्मे – Pratik Gandhi Filmography

2006 में योर इमोशनली , 2014 में बे यार ,2016 व्रोन्ग साइड राजू , 2017 में तम्बूरा और लव नी भवाई , 2018 मितरो , २०१९ में वेंटीलेटर ,धुनकी ,गुजरात 11 , 2020 में लव नी लव स्टोरी जैसी हिट पिक्चर प्रतिक गाँधी ने दी है। 2020 में हर्षद मेहता के किरदार में उह्नोने १९९२ स्केम मूवी में रोल किया। और इस पिक्चर से उहने बहुत ही अच्छा नाम कमाया। प्रतिक गाँधी द्वारा किये गए स्कैम १९९२ वेब सीरीज की अभिनय को लोगों द्वारा बहोत सराहा गया है।

यह जानकारी आपको कैसी लगी जरूर बताना और प्रतिक गाँधी के विचार कमेंट करना न भूले। Great Biography in Hindi धन्यवाद !

 ALSO VISIT :

माइग्रेन : कारण, लक्षण, सावधानियाँ एवं घरेलु इलाज

जानिए तुलसी के पत्तो के ऐसे अचूक फायदे, जिससे आप कभी बीमार नहीं पड़ सकते है।

लॉन्च हुआ HP Pavilion Aero 13 थिन और लाइट लैपटॉप, जाने पूरी टेक्नोलॉजी

 

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

होंठों के रूखेपन को मिटाने के लिए आजमाएं घरेलु उपाय

Wed Jun 30 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. होंठों के रूखेपन को मिटाने के लिए आजमाएं घरेलु उपाय रूखे होठों को ठीक करने के लिए घर की ही कुछ चीजों का उपयोग कर सकते है । […]
error: Content is protected !!