सर्दियों में सोने से पहले डाल लें एक गिलास दूध में सुखी अंजीर उबालकर पीने की आदत,शरीर हो जाएगा अंदर से गर्म

                         सर्दियों में सोने से पहले डाल लें एक गिलास दूध में सुखी अंजीर उबालकर पीने की आदत,शरीर हो जाएगा अंदर से गर्म

सर्दियों के मौसम की बात ही कुछ और हैं, तभी तो आपने लोगो को सर्दीयो के मौसम मे लुत्फ उठाते हुए देखा होगा लेकिन सर्दियों का मौसम जितना फायदेमंद है उतना ही समस्याएं भी लेकर आता है। ऐसे में खुद को गर्म रखना और ठंड से बचाकर रखना मुश्किल हो जाता है।पर ऐसे में हम यदि पुराने घरेलू नुस्खे को आजमाकर कई हद तक सर्दी से बचाव कर सकते है।ऐसा ही घरेलू नुस्खा है रात को अंजीर वाला दूध पीने की।अंजीर वाला दूध रात के समय आपको कई समस्याओं से ना केवल बचा सकता है। बल्कि आपको हड्डियां, इम्यूनिटी आदि का भी ख्याल रख सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं।
अंजीर वाले दूध के फायदे और इसे कैसे पिएं-
अंजीर को अंग्रेजी भाषा में फिग भी कहा जाता है। इसके अंदर कई एंटीऑक्सीडेंट समेत विटामिन मिनरल्स पाए जाते हैं जैसे विटामिन ए, के, सी, ई, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम, और कॉपर आदि। आपको बता दें कि ताजी अंजीर के मुकाबले ड्राई अंजीर के अंदर पोषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है।महज 100 ग्राम ड्राई अंजीर के अंदर 9.8 ग्राम डाइट्री फाइबर और ताजी अंजीर के अंदर 2.9 ग्राम फाइबर होती है। इसके अलावा अगर कच्ची अंजीर की बात करें तो इसमें 0.75 ग्राम प्रोटीन होता है। वहीं ड्राई अंजीर में प्रोटीन की मात्रा 3.3 ग्राम पाई जाती है।आपको बता दें कि जब अंजीर को गर्म दूध के साथ मिलाकर पीने से हड्डियों,दांतों और इम्यून सिस्टम को लाभ पहुंचता है। इसके अलावा यह मस्तिष्क की भी सही प्रकार से काम करने में मदद करता है।
इसके अलावा सूजन को कम करने,जोड़ों के दर्द, और मांसपेशियों के दर्द से भी राहत दिलाता है।इस दूध को पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बेहतर बनता है।सबसे पहले आप एक गिलास दूध ले और इसमें तीन ड्राई अंजीर डाल दें।अब इसे उबलने दें और इसमें दो से तीन केसर भी डाल दें।आप अंजीर को आधा कप गर्म पानी में भिगोकर और फिर इसे आधा कप दूध में उबालकर भी पेय को पतला कर सकते हैं।ऐसे लोग जो लैक्टोज इंटॉलरेंस की समस्या से पीड़ित हैं वह सोया मिल्क ओट्स मिल्क या बादाम का दूध भी इस्तेमाल में ले सकते हैं।आपको बता दें कि ड्राई अंजीर में ताजी अंजीर के मुकाबले मिठास अधिक होती है। ऐसे में आपको डायबिटीज की समस्या है तो इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए।इसके अलावा डॉक्टर की सलाह जरूर लें।​इसमें है हेल्दी प्रोटीन, फैट और मिनरल्स का मेलजब हम अंजीर वाले दूध की बात करते हैं, तो शायद यह भूल जाते हैं कि दूध में भी हेल्दी प्रोटीन, फैट,और मिनरल्स मौजूद होते हैं।इसके अलावा गर्म दूध में यौगिक मौजूद होते हैं जो आपकी नींद को बेहतर करते हैं जैसे ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन आदि।आपको बता दें कि ट्रिप्टोफैन के जरिए सेरोटोनिन नाम के न्यूरोट्रांसमीटर का उत्पादन बेहतर होता है यही नहीं सूखी अंजीर में लैक्सेटिव, ड्यूरेटिव इफेक्ट होते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी कैंसर, हाइपोग्लाइसेमिक,हेपटोप्रोटेक्टिव,रोगाणुरोधी और हाइपोलिपिडेमिक गुण होते हैं जो सर्दियों में कई तरह से आपको लाभ देते हैं। ऐसे लोग जो मौसम बदलने के दौरान बीमार हो जाते हैं उनकी इम्यूनिटी को बेहतर करने का काम भी यह दूध कर सकता है।साथ ही यह उन लोगों के लिए भी कारगर है जो कब्ज और ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित हैं।

अनुराग बघेल

एडिटर: अनुराग बघेल

मेरा नाम अनुराग बघेल है। मैं बिगत कई सालों से प्रिन्ट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़ा हूँ। पत्रकारिकता मेरा पैशन रहा है। फिलहाल मैं हिन्दुस्तान 18 हिन्दी में रिपोर्टर ओर कंटेंट राइटर के रूप में कार्यरत हूं।

Next Post

कृषि कानूनों के निरस्त होने से खत्म नहीं होगा मोदी सरकार के प्रति किसानों का अविश्वास -पायलट

Tue Nov 23 , 2021
          कृषि कानूनों के निरस्त होने […]
error: Content is protected !!