किशोरावस्था में बाल झड़ने को कैसे रोका जाए……

hair lossकिशोर बढ़ता हुआ और निर्माणाधीन व्यक्तियों का समूह हैं जो हर विषय के बारे में उत्साहित हैं क्योंकि उनका मन अज्ञात तथ्यों के बारे में जवाब पाने के लिए हमेशा चलायमान है। चूंकि वे युवा हैं, यह उम्मीद की जाती है कि उनके अच्छी त्वचा, बाल होंगे और बड़ों की तुलना में स्वास्थ्य के सभी प्रकार की समस्याओं से मुक्त होंगे। यहां तक ​​कि यह आशा की जाती है कि उनके बालों की जड़ें ज्यादा मजबूत होंगी जो घने और स्वस्थ बालों के साथ समर्थित रहेंगी बिना किसी बालों के झड़ने के। लेकिन, आज मिलावट के कारण किशोर भी अतयधिक बाल झड़ने से पीड़ित हैं। आमतौर पर, बालों का झड़ना उम्र बढ़ने के साथ बढ़ जाता है लेकिन पर्यावरण परिवर्तन के कारण, खानपान की आदतों के साथ-साथ अन्य आहार कारकों के कारण किशोर लड़के भी बालों के झड़ने की समस्या से प्रभावित हैं। चूंकि किशोरावस्था हैं, बाल गिरने सहित कोई भी स्वास्थ्य समस्या स्थायी नहीं हो सकती। अतः यह आसानी से कुछ तकनीकों और उपचार के साथ ठीक किया जा सकता है। लेकिन, इलाज शुरू करने से पहले, बालों के झड़ने का वास्तविक कारण का पाया जाना महत्वपूर्ण है।

किशोरों में बाल झड़ने के घरेलू उपाय 

अनुचित आहार

किशोरों में बालों के झड़ना खाने की अलग अलग बुरी आदतों के कारण हो सकते हैं। बाल झड़ने से रोकने के उपाय, आप भी अनोरेक्षिया (anorexia) और ब्यूलिमिया (bulimia) के विकार से ग्रस्त कर सकते हैं अगर आपके आहार में उचित खनिज और पोषक तत्वों की आपूर्ति नहीं है। आपको ऐसे आहार पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जिसमें प्रोटीन, विटामिन और खनिज सही मात्रा में शामिल होंगे । आपके शरीर के साथ-साथ आपके  बालों को भी बिना बाल झड़े, बढ़ने और स्वस्थ रहने के  इस तरह के सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।

 

हार्मोन संबंधी समस्याओं का सुधार 

कुछ किशोर लड़कों और लड़कियों में कुछ हार्मोन संबंधी समस्याओं के कारण बाल गिरने की परेशानी हो सकती है। आपको एक चिकित्सक के पास जाना ही चाइये और पता लगाना चाहिए कि आपको किसी तरह की हार्मोनल सम्बन्धी समस्या है या नहीं।

बाल गिरने का कारण, यदि आपके डॉक्टर वास्तव में आपके शरीर में हार्मोन संबंधी समस्या पाता है, तो इसका इलाज किये जाने की ज़रूरत है। हार्मोनल समस्याये  हाइपोथायरायडिज्म को भी जन्म दे सकती  हैं और जिसके परिणामस्वरूप हार्मोनल समस्याएं होती हैं। अगर एस्ट्रोजेन और एण्ड्रोजन के बीच असंतुलन है, तो यह बाल गिरने की समस्याओं को जन्म दे सकता है। यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि एक चिकित्सक के दिशा निर्देशों के तहत तुरंत हार्मोनल समस्याओं का इलाज कराया जाए।

बालों के उपकरणों से बचें 

किशोरों में बालों की स्टाइल्स बनाने की प्रवत्ति होती है और वे अत्यधिक विभिन्न प्रकार के बालों के उपकरणों का प्रयोग कर रहे हैं। जो बालों के  नुकसान का कारण बनता है। बाल झड़ने से रोकने के उपाय, यह भी बाल गिरने के पीछे कारणों में से एक है। आपको ऐसे बालों के उपकरणो का बार बार उपयोग करना बंद करना ही चाहिए क्योंकि यह बालों के टूटने, रूखे बाल पर बाल झरने को बढ़ावा दे सकता है। यदि आप वास्तव में अपने बालों की शैली में परिवर्तन करना चाहते हैं तो बालों को घुंघराले करने और सीधे करने के कई प्राकृतिक तरीके हैं। ऐसे कुछ घरेलू उपचार हैं, जो कभी आपको नकारात्मक या दुष्प्रभाव् नहीं देंगे । आप अपने बालों को घुंघराले बनाने के लिए रोलर का उपयोग कर सकते हैं। वहाँ भी कुछ कम ताप वाले बालों को सीधा करने की कंघी है जो आपके बालों को सीधा रखेंगे यहां तक कि एक लंबे समय के लिए।

तेल लगाना 

किशोर लड़कियां बालों के स्वास्थ्य के बजाय उनके दिखने को लेकर बहुत सतर्क हैं। इसलिए वे तेल लगाने से बचती हैं क्योंकि, यह उनके बालों को चिपचिपा और दिखने में अनाकर्षक बना सकते हैं। बाल गिरने का इलाज, लेकिन, तेल लगाना अपने बालों को अच्छी स्थिति में रखने के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है। किशोर लड़कियों को तेल लगाने के लाभ के बारे में सिखाया जाना चाहिए। आपको अवगत होना चाहिए कि तेल लगाना आपके बालों को चिकना बनाता है और उनमें शक्ति लाता है।

बाल झड़ने के कारण 

किशोर लड़कियाँ जंक फूड का उपभोग करना चाहती हैं, लेकिन यह कई भिन्न गंभीर समस्याओं की तरफ ले जा सकती हैं। जिस तरह से यह त्वचा के टोन को नुकसान पहुंचाता है, जंक फूड भी बालों से संबंधित समस्याओं तक को जन्म दे सकता है। यह बेहतर है सभी प्रकार के अस्वास्थ्यकर खाद्य से बचा जाये और स्वस्थ खाद्य पदार्थों का उपभोग किया जाये। बाल झड़ने के कारण, सड़क का खाना पूरी तरह से टाला जाना चाहिए बालों को चंगा और स्वस्थ रखने के लिए। यहाँ तक कि भोजन का अनियमित समय बालों से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण समस्याओं को जन्म दे सकता है। अस्वास्थ्यकर खाने के बजाय आप घर पर कुछ स्वादिष्ट भोजन तैयार कर सकते है जिसमें पोषण संबंधी कारकों के साथ अच्छे खनिज और विटामिन भी हों। आप घर में जो भी पोषण संबंधी कारकों के साथ अच्छा खनिज और विटामिन चल रहा है पर कुछ स्वादिष्ट भोजन तैयार कर सकते हैं।

गीले बालों में कंघी करना बंद करें 

गीले बालों में टूटने की संभावना होती क्योकि एक बार गीला करने पर बालों की जड़ काफी कमज़ोर होती है। नहाने के तुरंत बाद आपको अपने बालों को सूरज की रौशनी में या एक सामान्य टेबल फैन के नीचे सुखना चाहिए। एक बार जब वे पूरी तरह से सूख रहे हैं, तो आप अपने बालों में कंघी कर सकते हैं।

Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized