क्या आपके किचन से बदबू आ रही है ?? तो करे ये उपाय, वो भी घरेलु

kitchenक्या आपके किचन से खाना बनाने के बाद स्मेल  नहीं निकलती है? खैर, यह निकल जाएगी, लेकिन आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा। किचन से बासी दुर्गंध को निकालने के लिए आपको कुछ घरेलू उपाय इस आर्टिकल में बताए जा रहे हैं।

एक्‍सपर्ट का मानना है कि, मसालों का इस्‍तेमाल खाने में करने से उनमें स्वाद आ जाता है लेकिन पूरे घर में उनकी महक भर जाती है, खासकर किचेन में। थोड़ी देर तक यह महक अच्छी लगती है लेकिन थोड़ी देर बाद, दुर्गंध में बदल जाती है।

10 तरीके घर से बदबू भगाने के

कई बार घर में घुसते ही बदबू लगती है और जी मिचलाने लगता है। ऐसे में खाना बनाने के बाद, महक को भगाने के लिए अपनाएं कुछ टिप्‍स:

 संतरे के छिलके का पानी– एक कटोरे में एक कप पानी लें और इसे धीमी आंच पर गर्म करें। इस पानी में संतरे के छिलके मिला दें1 इसे दो मिनट के लिए उबलने दें और इसमें दालचीनी मिला दें। आप चाहें तो इलायची भी मिला सकती हैं। इस पानी से किचेन की बदबू दूर भाग जाएगी।
 टोस्ट से भगाएं बदबू– आपको सुनकर अजीब लग रहा होगा, लेकिन यह सही बात है कि टोस्‍ट की महक से किचेन की बदबू दूर भाग जाती है। इसके लिए आपको एक टोस्‍ट को निकालकर किचेन में यूं ही खुला छोड़ देना है।

बेकिंग सोडा– बेकिंग सोडा को बदबू भगाने में भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको खाना बनाने वाली जगह पर बेकिंग सोडा छिड़क देना चाहिए, ताकि बदबू न भरें। इससे जलने की दुर्गंध भी नहीं आती है।

 नींबू पानी– फ्रिज में बदबू आने लगी हो या किचेन में, नींबू पानी से भरा कटोरा रख दें, बदबू तुरंत दूर भाग जाएगी।

सुगर सोप– सी फूड बनाने के बाद बदबू हाथों और किचेन, दोनों से आने लगती है। ऐसे में सुगर सोप से हाथों को धुल लें और किचेन में भी उसे रख दें। इससे बदबू दूर हो जाएगी।

धुआं भगाये सिरका– सिरका के इस्‍तेमाल से किचेन की बदबू दूर भाग जाती है। पोंछा लगाते समय सफेद सिरका की दो बूंद डाल लें और उससे ही प्‍लेटफॉर्म को क्‍लीन करें।

Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized