समय पर मासिक न आने पर क्या करें?

अनियमित माहवारी के कारण?

कैसे दूर करें अनियमित मासिक धर्म की समस्या?

माहवारी की समस्या दूर करने के घरेलु उपचार।

आजकल अधिकांश महिलाओं को पीरियड्स समय पर न होने की शिकायत होती है। कभी वक्त से पहले तो कभी वक्त के बाद होने वाले पीरियड्स चिंता का विषय है।
आम तौर पर 28 दिनों के बाद पीरियड्स आना चाहिए, लेकिन ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है कि सही वक्त पर मासिक धर्म आए। दरअसल, मासिक धर्म चक्र महिला प्रजनन हार्मोन प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन द्वारा निर्देशित किया जाता है और इसी हार्मोन में गड़बड़ी के कारण ही पीरियड्स आने में देरी हो जाती है। अगर आप चाहती हैं कि आपका मासिक सही समय पर हो तो इसके लिए आपको अपने जीवन चर्या में कुछ परिवर्तन करने होंगे और खाने में भी बदलाव लाना होगा, जानिए कैसे….

1. ताजे फलों और सब्जियां खाएं

कद्दू और करेला से मुंह फेरना बंद कर दें। इसके सेवन से मासिक में परेशानी नहीं होती है। इसके अलावा गाजर, सहजन आदि का सेवन भी कर सकती हैं। इन सब्जियों को खाने से पीरियज्स सही समय पर होता है।

2. करेले का जूस जरूर पीएं

करेले का रस पीना वैसे तो कठिन है लेकिन यह आपके लिए बेहद फायदेमंद है। आप इसे हफ्ते में 2 बार ले सकते हैं इससे न सिर्फ पीरियड्स सही समय पर होगा बल्कि पीरियड्स के दौरान होने वाला भयानक दर्द भी दर्द कम होगा।

3. फलों का रस मासिक में सहायक

मासिक की असंतुलन को आप तब रोक कर सकते हैं जब फलों का जूस पीना शुरु करेंगे। आप अंगूर और गाजर के जूस का सेवन करके इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए मासिक के दौरान रोजाना फलों के जूस का सेवन करना चाहिए।

ALSO READ: गर्भनिरोधक गोलियों के साइड इफेक्ट्स | Side-effect of Birth Control Pills

4. गन्ने के जूस का सेवन

मासिक के दौरान हफ्ते में कम से कम एक बार गन्ने के जूस का सेवन जरूर करें, ऐसा करने से मासिक का दर्द गायब हो जाता है और सही तारीख पर ही मासिक आने लगता है।

5. जीरा, तिल और शहद का सेवन

ये घरेलू वस्तुएं माहवारी की समस्या में बेहतर साबित हो सकतीं हैं,   तिल के बीज और जीरा लेकर शहद मिला लें,  और इस मिश्रण का सेवन शुरु कर दें। माहवारी की समस्या में बेहद लाभ होगा।

6. मूली के बीज

मूली के बीज को अच्छी तरह से मिक्स कर लें और इसमें लगभग दो चम्मच छाछ मिलाकर पीएं आपको कई फायदे मिलेंगे। इसे तीन माह तक पीते रहें।

ALSO READ: महंगी साड़ियों को खराब होने से कैसे बचाएं? How to care costly sarees?

7. सौंफ के बीज

सौंफ के बीज को खाने से यह मासिक धर्म को नियमित करने में मदद करता है।

8. पपीता भी मासिक के लिए राम बाण

मासिक के दौरान पपीता का सेवन करें इससे मासिक सही तारीख पर होगा।

ALSO READ: सेक्स प्रारंभ करने के लिए सही उम्र क्या है?

9. अदरक और शहद

अदरक और शहद पीरियड्स के लिए काफी फायदेमंद है। यह सेहत के लिए फायदेमंद तो है हि इससे सेवन से अनियमित माहवारी से राहत मिलेगा। इसके अलावा दर्द से भी राहत मिलता है।

10 कॉफी चाय न पीएं

यदि माहवारी समय पर ना हो रहें हो कॉफी और चाय का सेवन बंद कर दें। चूंकि इसका सेवन की वजह से मासिक धर्म का वक्त में आने में दिक्कतें आती हैं।


You may also Like:

बॉलीवुड के ये स्टार फेमस होने से पहले ही कर ली थी शादी

हस्तमैथु की लत छोड़ने के आसान तरीके

पुरुषों के सबसे संवेदनशील अंग कौन-कौन से हैं?

Girls & Boys कम उम्र में संबंध बनाने से होते है ये नुकसान

Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized