सेक्स के बाद क्यों होता है सिरदर्द?

सम्भोग  के बाद या उसके दौरान कुछ लोगों को सिरदर्द होने की समस्या होती है। लोग इससे परेशान हो जाते हैं और डरते भी हैं। भले ही यह समस्या बहुत कम लोगों को होती है लेकिन इससे डरने की जरूरत नहीं है।

इस बीमारी को मेडिकल टर्म में (coital cephalalgia) कहते हैं। यह सिरदर्द सेक्सुअल एक्टिविटी, इसमें हस्तमैथुन और चरमोत्कर्ष भी शामिल है, के दौरान खोपड़ी और गर्दन में होता है। विशेषज्ञों का मानना है कि यह समस्या विश्व भर में सिर्फ एक प्रतिशत लोगों को ही होती है।

पूरा इलाज संभव 

यह सिरदर्द किसी भी उम्र में हो सकता है। साथ ही यह समस्या महिलाओं से ज्यादा पुरुषों में देखने को मिलती है। लेकिन, इस बीमारी से डरने वाली बात नहीं क्योंकि इसका पूरा इलाज हो सकता है। ALSO READ: गर्भनिरोधक गोलियों के साइड इफेक्ट्स

डॉक्टर्स का कहना है कि अगर दर्द अचानक और बहुत तेज हो तो उसकी जांच कराने के बाद ही दवाई शुरू करनी चाहिए। ऐसे में इंट्राकार्नियल हमरेज (खोपड़ी में रक्तस्राव) और सेरेब्रल इंफारक्शन (मस्तिष्क को रक्त पहुंचाने वाली रक्तवाहिकाओं में अवरोध के कारण आघात) होने की आशंका हो सकती है।

इस तरह का सिरदर्द कुछ खास दवाईयों के सेवन और माइग्रेन से भी जुड़ा हो सकते हैं। डॉक्टर इस बीमारी से ग्रस्त लोगों को आक्रामक यौन गतिविधियों से परहेज करने की सलाह देते हैं।

You may also Like:

पेशाब रोकना पड़ सकता हैं भारी: Health Tips

अग्नि के चारों ओर क्योेें लिए जाते है फेरे!

आखिर क्यों पुरुषों को ज्यादा अच्छे लगते हैं महिलाओं के बड़े स्तन?

जानें, किस तरह बर्फ का टुकड़ा आपके दाम्पत्य सुख को करेगा दोगुगा

Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized