शादी के बाद क्यों मोटी हो जाती है लड़कियां? Why girls become fatty after marriage?

Why girls become fatty after marriage?

एक शोध के अनुसार, शादी के 5 साल के अंदर करीब 82% कपल्स का वजन 5 से 10 किलो तक बढ़ जाता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसके लिए शादी के बाद हमारी लाइफस्टाइल और बॉडी में बदलाव दोनों जिम्मेदार होते हैं।

– डाइट में बदलाव

शादी के बाद पति के साथ रहकर हम बाहर का खाना ज्यादा पसंद करते है। इसके साथ ही आपसी बातचीत के दौरान भी हम कुछ ना कुछ खाते रहते है। शादी के बाद कपल हनीमून पर चले जाता है जहां जाकर बाहर का खाना खाते है। यही हमारे मोटापे का कारण बनता है। डाइट में आए इन बदलावों से हमारे शरीर में कैल्शियम और विटामिन बी की कमी हो जाती है। एनर्जी की कमी से बार-बार खाने को मन कर करता है जिससे वजन बढ़ता है।

– हार्मोनल परिवर्तन

जब लड़की शादीशुदा जीवन में प्रवेश करती है तो वह कई तरह के इमोशनल और हार्मोनल बदलाव भी आते है। शारीरिक परिवर्तन भी शरीर में होने लगते है और शादी को खुशहाल बनाने के लिए सेक्सुयल लाइफ में एक्टिव होना भी वजन बढ़ाने में जिम्मेदार होता है।

– आलसीपन

शादी के पहले जब लड़किया सिंगल रहती है तो कुछ ना कुछ एक्सट्रा काम करती रहती है पर शादी हो जाने के बाद उनका पूरा समय अपने पति के इंतजार में ही बीत जाती है और शरीर आलसी भी हो जाता है।

– स्ट्रेस

शादी के बाद लड़की के जीवन में बहुत बदलाव आता है। लड़की पर कई जिम्मेदारियां आती है जिससे स्ट्रेस बढ़ता है। स्ट्रेस बढ़ने से भूख ज्यादा लगती है और वजन बढ़ता है।

– जिम्मेदारी

घर के साथ-साथ जब बच्चों की जिम्मेदारी भी आ जाती है जिससे खाने का कोई निश्चति समय नहीं होता। खाने में संतुष्टि न होने पर भूख ज्यादा लगती है।

– प्रेगनेंसी

शादी के कुछ समय बाद ही कपल्स फॅमिली प्लानिंग के बारे में सोच लेते है। प्रेगनेंसी के बाद लड़कियों का वजन बढ़ जाता है और बाद में लड़कियां अपने शरीर की तरह इतना ध्यान नहीं दे पाती।

ALSO READ: 

Girls…कुछ ऐसे संकेत जो बताएंगे कि आपके बॉयफ्रेंड को चाहिये सिर्फ सेक्‍स

ऋतिक रोशन के साथ अपने रिश्ते को लेकर खुलासा करते हुए भावुक हुईं कंगना रनौत

कैसे जाने, ब्वॉयफ्रैंड भाग रहा है शादी से दूर ??

हस्तमैथुन के 10 फायदे – Masturbation Benefits

सैक्स, सपने और सच्चाई / Sex, Dream and Truth…

Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized