पसीने की बदबू को दूर करने के सबसे सटीक तरीके

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

कुदरती रूप से हमारे शरीर का ढांचा बनाया गया है। जिसमे अनेक प्रकार के प्राकृतिक गुण मिले हुए है। जैसे की शरीर पर पसीना होना इत्यादि। पसीना होना कुदरती देन है जिसका कोई रंग नहीं होता है। शरीर का तापमान और पसीने से होने वाली नमी बैक्टीरिया के लिए एकदम सही माहौल बना देते हैं. इसलिए जरूरी है कि नियमित रूप से नहाना चाहिए । एक नए शोध से पता चला है कई लोगो के शरीर से बहुत ही खराब बदबू आती है नाक में दम करने वाली शरीर की बदबू के लिए “फिश ओडोर सिंड्रोम” जिसे असामान्य जीन में गड़बड़ी भी कहा जाता है, शरीर में बदबू के लिए जिम्मेदार हो सकता है. क्लिनिकल भाषा में इसे ट्राईमिथाइलअमिनुरिया (टीएमए) कहा जाता है। एक सर्वे से पता चला है कि शरीर में रहस्मयी बदबू के लिए सांस में बदबू भी जिम्मेदार होती है।

बॉडी से पसीने की बदबू आना एक सामान्‍य बात है। शरीर से निकलने वाला पसीना हमें ठंडा रखने में मदद करता है।जो बहुत ही जरुरी है। पसीने में मौजूद बैक्‍टीरिया गंध पैदा करता है और जैसे जैसे गर्मी का मौसम आने लगता है यह समस्‍या कुछ लोगों के लिए शर्मिंदगी का कारण बन जाती है। भीड़-भाड़ या फिर ऑफिस आदि में अक्‍सर पसीने की बदबू की वजह से लोगों के मजाक का पात्र बनना पड़ता है। इस बदबू को दूर करने के लिए आप चाहे जितने महंगे से महंगे डियोड्रेंट का इस्‍तेमाल कर लें लेकिन इसका असर कुछ ही समय में गायब हो जाता है। अगर आपको भी यह परेशानी है तो इससे बचने के लिए घरेलू चीजों का प्रयोग किया जा सकता है। आइये जानते है।

पसीने की बदबू से नहीं होना पड़ेगा हैरान ,कुछ घरेलु नुस्खे का इस्तेमाल कर पाए निजात।

बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल न सिर्फ केक बनाने में बल्‍कि पसीने की बदबू को भी दूर करने में किया जा सकता है। इसे प्रयोग करने के लिए 1 चम्‍मच बेकिंग सोडा को ताजे नींबू के रस में मिलाये फिर पसीने वाली जगह पर लगाएं। फिर जब यह सूख जाए तब नहा लें।
शर्मिंदा, नारियल-नींबू और इन चीजों को ट्राई कर पाएं छुटकारा

1. नारियल का तेल

कोकोनट वर्जिन ऑयल शरीर से बदबू हटाने में असरकारक होता है। इसमें lauric acid पाया जाता है जो पसीना पैदा करने वाले बैक्टिरिया को खत्म कर देता है। रात को सोने से पहले शरीर के उन हिस्सों पर नारियल तेल लगा कर हल्की मसाज करें जहां दुर्गंध आती है। कुछ दिनों तक यह प्रक्रिया करे।

2​. टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है जो स्‍किन पर मौजूद बैक्टीरिया को दूर कर के दुर्गंध पैदा होने से रोकता है। 2 चम्‍मच पानी में टी ट्री ऑयल की 2 बूंद मिला कर अपने अंडरआर्म्स और अन्य जगह पर लगाएं। असरदार रिजल्‍ट पाने के लिए ऐसा रोज करें।

3. ​टमाटर का रस

टमाटर का एसिडिक नेचर स्‍किन पर मौजूद बैक्टीरिया को मारता है और ज्‍यादा पसीना होने से रोकता है। 1 बाल्‍टी गरम पानी में 2 कप टमाटर का रस डाल कर उससे अपने शरीर के उन हिस्‍सों को धोएं जहां ज्‍यादा पसीना आता है। ऐसा कम से कम हफ्ते में 3 से 4 बार करें।बहुत ही शानदार रिसल्ट मिलेगा।

​4. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल न सिर्फ केक बनाने में बल्‍कि पसीने की बदबू को भी दूर करने में किया जा सकता है। इसे प्रयोग करने के लिए 1 चम्‍मच बेकिंग सोडा को ताजे नींबू के रस में मिला कर पसीने वाली जगह पर लगाएं। फिर जब यह सूख जाए तब नहा लें।

5. नींबू का रस

नींबू की अम्लीय प्रकृति हमारे शरीर के पीएच को कम करती है जिससे बैक्टीरिया का हमारी त्वचा पर टिकना मुश्किल हो जाता है। इसे इस्‍तेमाल करने के लिए नींबू को दो हिस्सों में काटें और सीधे इसे अपने अंडरआर्म्स पर रगड़ें। इसे पूरी तरह सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। अगर आपकी स्‍किन संवेदनशील है तो इसे पानी की कुछ बूंदों के साथ मिक्‍स कर के लगा सकते हैं। ऐसा आपको दिन में रोज करना है।

​6. शरीर की बदबू दूर करन के कुछ और टिप्‍स

रोजाना नहाये। जिससे आप का शरीर साफ़ रहे।
शरीर की बदबू दूर करने के लिए ग्रीन सप्‍पलीमेंट लें जैसे क्लोरोफिल या व्हीटग्रास।
कॉटन के कपड़े पहनें ताकि आपकी त्वचा खुलकर सांस ले सके।
कम मसालेदार भोजन खाना चाहिए ।
मेथी दाने और ग्रीन टी के सेवन से अपने शरीर को नियमित रूप से डिटॉक्सिफाई करें।

आप ऐसी समस्याओं से निजात पाने के लिए ऐसे घरेलू उपचारों का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपको ऐसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़े आप अपना और अपने परिवार का आसानी से और घर में पड़े कुछ चीजों का इस्तेमाल करके ऐसी समस्याओं का हल ला सकते हैं।
ताकि ऐसी समस्याओं का हमें सामना ना करना पड़े।

ALSO VISIT :

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

क्या आप भी चाहते है अपनी मनपसंद नौकरी करना ? तो जानिए कुछ आसान टिप्स

Fri Jun 18 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. नौकरी के लिए सबसे पहले किसी भी व्यक्ति को इंटरव्यू देना होता है जिसके बाद आगे कोई भी प्रोसेस होती है। इसी के ऊपर पूरी जॉब निर्भर होती […]
error: Content is protected !!