Oscar जीतने वाले पहले ब्लैक एक्टर Sidney Poitier का निधन, 94 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

Oscar जीतने वाले पहले ब्लैक एक्टर Sidney Poitier का निधन, 94 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

कहा जाता है कुछ लोग मौत के बाद भी अमर जाते हैं. कभी शख्स‍ियत की अपनी पहचान की वजह से तो कभी काम के कारण। इस तरह सिनेमा की दुनिया में इतिहास रचाने वाले दिग्गज एक्टर पहले ब्लैक एक्टर Sidney पोइटिएर ने 94 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया. बहामियन मिनिस्ट्री ऑफ फॉरेन अफेयर्स ने शुक्रवार को Sidney Poitier के निधन की जानकारी दी। आपको बता दें Sidney Poitier ऐसे पहले ब्लैक एक्टर थे जिन्होंने बेस्ट एक्टर के लिए Oscar Award जीता था. बहामास के डायरेक्टर ऑफ कम्युन‍िकेशंस फॉर द प्राइम मिन‍िस्टर Latrae  Rahming ने बताया कि Sidney ने गुरुवार को लॉस एंजेल‍िस स्थ‍ित अपने घर में अंतिम सांस ली. उनके निधन की खबर सुन कर सिनेमा की दुनिया में शौक की लहर दौड़ गई है. सभी सेलेब्स सोशल मीडिया पर Sidney Poitier को श्रद्धांजलि दे रहे हैं।
Sidney ने 1964 में ‘Lilies of the Field’ फिल्म में अपने बेहतरीन अभ‍िनय के लिए ऑस्कर जीता था । जिन्होंने ऑस्कर्स में अपनी मौजूदगी के जर‍िए दूसरों के लिए रास्ता बनाया था. सिव‍िल राइट्स मूवमेंट के दौर में उनके काम ने पीढ़‍ियों को प्रेर‍ित किया, उन्होंने दूसरे ब्लैक लोगों की जिंदगी में बदलाव की शुरुआत की थी। Sidney ने 1950 और 1960 के दशक में अपने काम के जर‍िए अमेर‍िका में बदलाव को बढ़ावा दिया. उस दौर में जब देश में नस्लवाद बढ़ रहा था तब Sidney के काम ने नागर‍िकता अध‍िकार आंदोलन और अलगाववादी जैसी समस्याओं को चुनौती दी. Sidney बड़े पर्दे के ऐसे कलाकार थे जिनकी तरफ इंडस्ट्री विकास की कहान‍ियों के लिए पहुंचती थी। साल 2009 में अमेर‍िका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने Sydney को Presidential Medal of Freedom (स्वतंत्रता का राष्ट्रपति पदक) से नवाजा था ।

 

READ ALSO-Birthday Special : कन्नड़ सिनेमा के स्टार यश को ‘केजीएफ’ ने बना दिया भारत का सुपरस्टार, जानें उनसे जुड़ी

गुजरात का ये कपल मुफ्त में इस्तेमाल करता है बिजली और पानी, इको फ्रेंडली होम के ख़ास तकनीक

भारत का सबसे अमीर राज्य कौन सा है , 10 RICHEST CITIES IN INDIA 

अनुराग बघेल

एडिटर: अनुराग बघेल

मेरा नाम अनुराग बघेल है। मैं बिगत कई सालों से प्रिन्ट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़ा हूँ। पत्रकारिकता मेरा पैशन रहा है। फिलहाल मैं हिन्दुस्तान 18 हिन्दी में रिपोर्टर ओर कंटेंट राइटर के रूप में कार्यरत हूं।

Next Post

नारियल पानी: वजन घटाने से इम्युनिटी बढ़ाने तक, कई बीमारियों में देता है राहत

Sat Jan 8 , 2022
नारियल पानी: वजन घटाने से इम्युनिटी बढ़ाने तक, कई बीमारियों […]
error: Content is protected !!