सोने और चांदी के भाव में अच्छी-खासी भारी गिरावट, जानिए क़ीमत

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

सोने और चांदी के भाव में अच्छी-खासी भारी गिरावट, जानिए क़ीमत

सोने चांदी के कीमतों में बड़ा बदलाव आया है। दिल्ली में सोने के हाजिर भाव में 29 रुपये की मामूली गिरावट दर्ज हुई है । इस गिरावट से सोने का भाव टूटकर 46903 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया है। सिक्युरिटीज के अनुसार वैश्विक स्तर पर कीमतों में गिरावट के चलते घरेलू स्तर पर भाव में यह गिरावट दर्ज हुई।
घरेलू सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने के हाजिर भाव में मामूली गिरावट दर्ज हुई। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को सोने के हाजिर भाव में 29 रुपये की मामूली गिरावट दर्ज हुई। इस गिरावट से सोने का भाव टूटकर 46,903 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया है। वैश्विक स्तर पर कीमतों में गिरावट के चलते घरेलू स्तर पर भाव में यह गिरावट दर्ज हुई। मतलब ये है कि पिछले सत्र में सोना 46,932 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुई था।

वहीं, चांदी के हाजिर भाव में बुधवार को अच्छी-खासी गिरावट दर्ज हुई। चांदी के हाजिर भाव में 762 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट दर्ज हुई। इस गिरावट से चांदी का भाव टूटकर 68,560 रुपये प्रति किलोग्राम पर आकर रुका है। मतलब है कि पिछले सत्र में चांदी 69,322 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी।

वैश्विक स्तर पर चांदी

चांदी के वैश्विक भाव में भी बुधवार शाम बढ़त दर्ज हुई। बुधवार शाम चांदी का वैश्विक वायदा भाव 1.32 फीसद या 0.35 डॉलर की बढ़त के साथ 26.52 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखा। वहीं, चांदी का वैश्विक हाजिर भाव इस समय 0.87 फीसद या 0.23 डॉलर की बढ़त के साथ 26.39 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखाई दिया।

वैश्विक स्तर पर सोना

वैश्विक स्तर पर बुधवार शाम सोने की वायदा और हाजिर दोनों कीमतों में बढ़त देखी गई। ब्लूमबर्ग के अनुसार, बुधवार शाम कॉमेक्स पर सोने का वायदा भाव 0.82 फीसद या 14.70 डॉलर की बढ़त के साथ 1808.90 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखाई दिया। सोने का वैश्विक हाजिर भाव इस समय 0.59 फीसद या 10.56 डॉलर की बढ़त के साथ 1807.64 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता नजर आया।

ALSO READ :

लॉन्च हो गई दमदार बैटरी वाली इलेक्ट्रिक साइकिल, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 80Km

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए जानिए, ये अचूक उपाय

दिलीप कुमार का जीवन परिचय

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

अपने ग्राहकों के लिए टाटा मोटर्स लेके आये है डार्क रेंज के नई एडिशन, जानिए नाम और क़ीमत की पूरी लिस्ट

Thu Jul 8 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. अपने ग्राहकों के लिए टाटा मोटर्स लेके आये है डार्क रेंज के नई एडिशन, जानिए नाम और क़ीमत की पूरी लिस्ट डॉर्क एडिशन आज कल काफी ज्यादा पॉपुलर […]
error: Content is protected !!