सोने से पहले जरूर फॉलो करें ये 5 ब्यूटी टिप्स

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

सोने से पहले जरूर फॉलो करें ये 5 ब्यूटी टिप्स, हमेशा ग्लो करेगी स्किन

भागदौड वाली जिंदगी में हम अपना ध्यान रखना भूल जाते है। और कुछ करने का समय नहीं निकाल पाते है। अक्सर रात को हमें समय मिलता है। लेकिन सोने से पहले कई लोग थकान के कारण अपनी स्किन के लिए कुछ नहीं कर पाते, पर अगर अपनी इस आदत को थोड़ा बदल दिया जाए तो बहुत कुछ फायदा हो सकता है। अगर रात को सोते समय ही कुछ काम कर लिया जाए तो काफी कुछ हो सकता है। अब ग्लोइंग स्किन के लिए इतना तो किया ही जा सकता है ।
कुछ लेडीज़ दिनभर तो अपनी स्किन की देखभाल सही तरह से करती हैं पर रात के समय शारीरिक थकान के चलते उसे अनदेखा करके सो जाती हैं, पर क्या आप जानती हैंं कि रात के समय जब हम सो रहे होते हैं तब भी हमारे शारीरिक अंग अपना काम सुचारू रूप से कर रहे होते हैं। जिससे आप सुबह उठकर अपने आप में फ्रेश सा महसूस कर सकें। अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन हमेशा ग्लो करें और स्किन से जुड़ी तमाम परेशानियों से हमेशा दूर रहें तो आपको सोने से पहले ये 5 काम करने होंगे।

पानी से चेहरे को धोना ना भूलें

स्किन की उचित देखभाल के लिए या यूं कहें उनके सही अराम के लिए हमे कुछ चीजों को करने की काफी आवश्यकता होती है। जिससे आपकी स्किन सुंदर मुलायम और चमकदार बन सकती है। त्वचा की देखभाल के लिए रात को सोने से पहले कुछ बातों को अमल करना जरूरी होता है और उसमें सबसे पहले आता है साफ पानी से चेहरे को धोना। रात को सोने से पहले चेहरे को साफ पानी से धोना चाहिए। स्किन की अशुद्धियों को दूर करने के लिए पानी काफी आवश्यक होता है। क्युकी इससे इसके लिए आप हमेशा रात को सोने से पहले ठंडे और साफ पानी से अपनी स्किन को साफ करके ही बिस्तर पर सोने के लिए जाएं।

बालों की करें मालिश

स्किन के साथ-साथ आप रात को सोने से पहले बालों की भी मसाज कर सकती हैं। ऐसा करने से आपकी पूरे दिन की थकान मिट जाती है और आप गहरी नींद ले पाते है । गहरी नींद सोने के कारण आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी।

आंखों की करें खास देखभाल

रात को सोने से पहले आंखों के ऊपर क्रीम और आंखों ड्रॉप डालना ना भूलें। आंखों की सतह का हिस्सा काफी सबसे संवेदनशील होता है। इसलिए इसकी अतिरिक्त देखभाल करने की जरूरत ज्यादा होती है। आंखों के आस-पास की त्वचा पर हो रहे काले दागों को दूर करने के साथ ही झुर्रियों को दूर करने के लिए आंखों की क्रीम का इस्तेमाल करना काफी जरूरी होता है। इसलिए रात को सोने से पहले आंखों के नीचे क्रीम को लगाना ना भूलें और साथ ही आप आंखों में ड्रॉप डालना भी ना भूलें। इससे आपके पूरे दिन की थकान मिट जाएगी।

beautiful woman with black scarf over her face, studio closeup

हर्बल फेस मास्क का करें इस्तेमाल

रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाए जाने वाला हर्बल फेस मास्क स्किन को स्वस्थ और पौषक रखने का सबसे शानदार तरीका है। इसका इस्तेमाल करने से स्किन में खोए हुए पोषक तत्वों के अलावा नमी की भरपाई हो जाती है। जो आपकी स्किन के लिए हर प्रकार से उपयुक्त है। गर्मियों के दिनों में आप मुल्तानी, खीरे या चंदन का पाउडर लगा सकती हैं। इसलिए रात को हर्बल फेस पैक लगाना चाहिए।

स्किन को मॉइस्चराइज करना ना भूलें

शुष्क त्वचा में नमी वापस लाने के लिए आप ना सिर्फ फेस पर बल्कि पूरे शरीर पर क्रीम, लोशन या नारियल तेल का प्रयोग कर स्किन पर नमी ला सकती हैं। इसे लगाकर सोने से आपकी त्वचा में नमी बनी रहेगी और समय से पहले हो रही झुर्रिया भी ठीक हो जाएंगी। और स्किन अच्छे तरीके से मॉइस्चराइज होगी।

ALSO VISIT :

मिट्टी काली पीली हरे वन, स्वामी राजेश्वरानंद सरस्वती जी का भजन लिरिक्स

कच्चे दूध के ऐसे चमत्कारी फायदे,जिसे अपना कर आप भी पा सकते है चमकता चेहरा

शरीर को फिट कैसे रखें ? हेल्दी रहने के उपाय (Best health and fitness tips in Hindi)

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

भारत में लॉन्च करेंगे Electric Scooters

Fri Jun 25 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. Upcoming e-Scooters in India: देश में पेट्रोल की कीमतें जब 100 रुपये प्रति लीटर के पार हों, तो कार छोड़िये स्कूटर से भी चलने में आपकी जेब जल […]
error: Content is protected !!