शुगर लेवल कैसे कम करें ? जानिए घरेलु नुश्खे

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

डायबिटीज क्या है? – Sugar Kya Hai In Hindi

मधुमेह एक बीमारी है जो तब होती है जब आपका रक्त शर्करा हो , जिसे रक्त शर्करा भी कहा जाता है, बहुत अधिक है। रक्त ग्लूकोज आपकी ऊर्जा का मुख्य स्रोत है और आपके द्वारा खाए गए भोजन से आता है। इंसुलिन, एक हार्मोन जो अग्न्याशय द्वारा बनाया जाता है, भोजन से ग्लूकोज को आपकी कोशिकाओं में ऊर्जा के लिए उपयोग करने में मदद करता है. कभी-कभी आपका शरीर पर्याप्त नहीं बनाता है – या कोई भी – इंसुलिन या अच्छी तरह से इंसुलिन का उपयोग नहीं करता है. तब ग्लूकोज आपके रक्त में रहता है और आपकी कोशिकाओं तक नहीं पहुंचता है। आपके रक्त में बहुत अधिक ग्लूकोज होने से स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. हालाँकि मधुमेह का कोई इलाज नहीं है, फिर भी आप अपने मधुमेह के प्रबंधन और स्वस्थ रहने के लिए कदम उठा सकते हैं। इसलिए घरेलु नुश्खे अपना कर आप अपने सेहत का ध्यान रख सकते है।

शुगर की बीमारी से बचने के लिए घरेलु उपाय

वैसे तो हम ज्यादातर बीमारियों के लिए डॉक्टर के पास दवा ले जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दवाओं के अलावा हर बीमारी का इलाज होता है। जैसे की हमारा आयुर्वेदिक दवाये या घरेलू नुस्खे हैं जो बहुत लंबे समय से चल रहे हैं और काफी कारगर भी साबित हुए हैं।

शुगर की बीमारी के लिए कई ऐसे घरेलू उपाय हैं, जो शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में काफी मदद करते हैं। इन घरेलू नुस्खों का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता और साथ ही ये काफी सस्ते भी होते हैं। अगर आपको भी डायबिटीज है तो ये घरेलू नुस्खे आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। परन्तु ज्यादा समस्या हो तो डॉक्टर से परामर्श कर के ही इलाज करे। लेकिन दवाओं के साथ आप घरेलु नुश्खे भी अपना सकते है।

शुगर को जड़ से खत्म करने के आसान उपाय

1. आंवला भी है फायदेमंद

शुगर से बचाव में आंवले का जूस भी काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए 2-3 आंवले के बीज निकाल कर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को एक कपड़े में डालकर इसका रस निचोड़ लें। इसमें 1 कप मिलाकर रोजाना सेवन करें। आप चाहें तो इसे करेले के रस में मिलाकर भी पी सकते हैं। जिससे शुगर लेवल कम होता है।

2. करेला करेगा शुगर का इलाज

करेला शुगर के इलाज में बहुत मदद करता है। रोज सुबह खाली पेट करेले का जूस पीने से शुगर की समस्या नहीं होती है। इसके साथ ही करेले को भी अपने खाने में शामिल करें। शुगर की बीमारी के साथ ही अन्य बीमारियों से भी निजात पाते है।

3. दालचीनी भी है फायदेमंद

चीनी के स्तर को नियंत्रित करने में दालचीनी काफी कारगर साबित होती है। रोजाना 1 कप गुनगुने पानी में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर पीने से शुगर कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है।

4. मेथी दाना है फायदेमंद

शुगर कंट्रोल करने में मेथी काफी फायदेमंद साबित होती है। इसके लिए मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें और इन बीजों को सुबह खाली पेट चबाकर हर रोज सुबह खाएं।

5. एलोवेरा देगा आपको राहत

वैसे एलोवेरा कई चीजों के लिए फायदेमंद होता है। एलोवेरा शुगर से भी राहत दिलाने में काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए एलोवेरा के पत्तों को एक गिलास पानी में रात भर भिगो दें और इस पानी को सुबह खाली पेट पी लें।

6. जामुन चीनी से दूर रखेगा

जामुन हमारे शरीर में शुगर को कम रखने में मदद करता है। जामुन के पत्ते, बीज और बेर सभी शुगर के इलाज के लिए उपयोग किए जाते हैं। जामुन के सूखे बीजों को पीसकर पानी के साथ दिन में दो बार पीने से काफी फायदा रहता है । इसके साथ ही आम के पत्ते भी शुगर के इलाज में काफी फायदेमंद साबित होते हैं।

7. आम भी है फायदेमंद

शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए 10-12 आम के पत्तों को 1 गिलास पानी में रात भर भिगो दें और फिर इस पानी को खाली पेट पी लें। आप चाहें तो आम के पत्तों को छाया में सुखाकर पीस लें और रोजाना दिन में दो बार सेवन करें।

8. ग्रीन टी रखेगी शुगर लेवल कम

ग्रीन टी पॉलीफेनोल्स से भरपूर होती है जो एक एंटी-ऑक्सीडेंट है और शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है।

9. सहजन के पत्तों का रस भी लाभकारी होता है

सहजन के पत्ते शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में काफी कारगर साबित होते हैं। इसके लिए इसकी पत्तियों को पीसकर निचोड़ लें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

10. शुगर की बीमारी को कंट्रोल करेगा तुलसी के पत्ते

वैसे तो तुलसी को कई बीमारियों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसकी पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो पैंक्रियाटिक बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय बनाते हैं। सुबह उठकर खाली पेट 2-3 तुलसी के पत्ते चबाने या तुलसी के पत्तों का रस पीने से शुगर की बीमारी कंट्रोल में रहता है।
इस तरह से घरेलु नुस्खे अपना कर आप अपनी सेहत का ध्यान रख सकते है। अपना शुगर लेवल कम कर सकते है।

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

पीएम मोदी के 'हनुमान' चिराग पासवान को इस बात का दर्द है कि संकट में बीजेपी ने उन्हें अकेला छोड़ दिया - चिराग पासवान

Tue Jun 22 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. पटना/नई दिल्ली: चाचा पशुपति पारस से सियासी लड़ाई लड़ रहे चिराग पासवान के मन का एक और मलाल बाहर आया है। अंग्रेजी अखबार द हिंदू को दिए खास […]
error: Content is protected !!