Sunflower Oil for Skin: त्वचा को बनाये सुन्दर और खूबसूरत सूरजमुखी के तेल से

Sunflower Oil for Skin: त्वचा को बनाये सुन्दर और खूबसूरत सूरजमुखी के तेल से

सनफ्लॉवर आयल यानि सूरजमुखी का तेल स्वास्थ्य की दृष्टि से ये बहुत लाभदायक होता है पर अभी तक आपको ये नही पता होगा की सूरजमुखी का तेल जितना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है उतना ही ये स्किन के लिए भी उपयुक्त होता है।अगर आप अपनी त्वचा को सुन्दर, कोमल और लम्बे समय तक जवां बना रखना चाहते है तो सूरजमुखी का तेल इसके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

आज कल कॉस्मेटिक ब्रांड्स में भी सूरजमुखी के तेल का भी उपयोग बहुत किया जा रहा है। सूरजमुखी का तेल में मौजूद एंटी एन्जिंग गुण होने से त्वचा को कई प्रकार की हानिकारक किरणों से बजाये रखने में मदद करते है।त्वचा को सुन्दर बनाने के लिए उसे प्राकृतिक रूप से निखारा जाये तो इससे त्वचा हमेशा जवां बनी रह सकती है। वहीं अगर आप सुन्दर त्वचा पाने के लिए केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है तो इससे त्वचा सुन्दर दिखने के स्थान पर और ज्यादा खराब हो सकती है। आइये जानते है जाने किस तरह से त्वचा को सूरजमुखी का तेल पहुंचाता है फायदा

सूरजमुखी का तेल:-

1  सूरजमुखी के तेल में ऐसे नेचुरल तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा में अंदर से निखार लाते है। इस तेल में लिनोलिक एसिड, ओलिक एसिड, पामिटिक एसिड पाया जाता है, जो त्वचा के लिए अत्यंत लाभदायक होता है।
2  अगर सर्दियों के मौसम में सूरजमुखी के तेल का इस्तेमाल किया जाये तो इससे त्वचा में नमी बनी हुई रहती है। ये त्वचा के लिए एक अच्छे मॉइस्चराइजर का काम करता है। सूरजमुखी का तेल त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद होता है। इससे बालों को नेचुरल कंडिशनर मिलता है साथ ही ये बालो के टेक्सचर को सुधारने का भी काम करते हैं।
हार्ट को मजबूत रखने के लिए सूरजमुखी के तेल का इस्तेमाल करना लाभदायक होता है। सूरजमुखी के तेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है जो त्वचा को हानिकारक सूरज की किरणों से बचाता है।
4  सूरजमुखी के तेल में विटामिन E भरपूर मात्रा में होता है जो त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है। ये त्वचा में कुदरती निखार लाने में मदद करता है। अगर आप पिम्पल्स की समस्या से परेशान हैं तो आपको सूरजमुखी का तेल अपनी स्किन पर ज़रूर लगाना चाहिए ये पिम्पल्स को खत्म कर त्वचा को बेदाग बनाता है।
अगर आपकी त्वचा धूप की वजह से झुलस गयी है तो ये त्वचा का रंग साफ़ करता है और त्वचा को धूप से भी बचाकर रखने में मदद करता है। सर्दी, गर्मी और बारिश सभी मौसम में सूरजमुखी के तेल का इस्तेमाल करना स्किन के लिए बहुत लाभप्रद होता है।
6  सूरजमुखी के बीज के तेल में फैटी एसिड होते हैं जो कि त्वचा को बैक्टीरिया से बचा कर एक्ने को होने से रोकते है। सूरजमुखी के तेल में मैग्नीशियम होता है जो हमारे दिमाग को ठंडा रखता है साथ ही इससे माइग्रेन और तनाव भी दूर होता है।
सूरजमुखी के बीजों का तेल दिमाग की नसों को तरावट देता है। इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा में कसावट आती है। त्वचा की झुर्रियां भी खत्म होती है। इसके इस्तेमाल से त्वचा को कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का खतरा भी कम हो जाता है।

अगर सूरजमुखी के तेल का इस्तेमाल करके कुछ फेस पेचक बनाये जाये तो इनके इस्तेमाल से चेहरे की त्वचा में नेचुरल ग्लो लाया जा सकता है।
इसके लिए चेहरे के कलर को गोरा और साफ बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच सूरजमुखी तेल रख लें और फिर उस में आप बादाम पेस्ट, मलाई, गुलाबजल और मूसर की दाल से बना पेस्ट डालकर इन सबको अच्छे से मिला ले और इसे चेहरे पर लगाये। सूखने के बाद चेहरे को पानी से धो ले इस तरह से आपको ये प्राकृतिक ग्लोइंग देगा।
8 सूरजमुखी के तेल में विटामीन E के आलावा विटामिन A और D भी होता है जो त्वचा को बेदाग और मुहांसों से निजात दिलाने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटी एजिंग गुण कई स्किन प्रोब्लम्स से लड़ने में मदद करता है। ये रुखी और बेजान त्वचा में नमी लाकर उसे कोमल और मुलायम बनाता है।
 9 रात में सोने से पहले सूरजमुखी के तेल से हल्के हाथों से त्वचा की मालिश करे इससे धीरे-धीरे त्वचा का रंग साफ़ होने लगता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण एग्जिमा को भी खत्म करने में मदद करता है। यह त्वचा को हर संक्रमण से बचाने में मदद करता है।

त्वचा के लिए बेस्ट तेल: Best Oil for Skin

नारियल तेल-

नारियल तेल में कई फैटी एसिड्स होते हैं जो त्‍वचा की कोशिकाओं को नमी प्रदान करते है। अगर आपकी त्वचा रुखी और बेजान है तो आपको नारियल तेल का नियमित रूप से उपयोग करना चाहिए। ये त्वचा में कसावट भी लाता है और त्वचा से स्ट्रेच मार्क्स हटाने में भी मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन E त्वचा के लिए बहुत लाभप्रद होता है।

बादाम का तेल-

ये त्वचा की झुरियां भी खत्म कर देता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड से युक्‍त बादाम तेल शरीर को मॉइश्‍चराइज़ करने का काम करता है बादाम का तेल के इस्तेमाल से एग्जिमा, सोरायसिस में भी आराम मिलता है इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करना बहुत लाभदायक होता है।

जैतून का तेल-

जैतून के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटीओक्सिडेंट का गुण होता है जो त्वचा को स्वस्थ और जवां रखने में मदद करता है। अगर शिशु की जैतून के तेल से मालिश की जाये तो इससे त्वचा का रंग भी साफ़ होता है और त्वचा में कसावट भी आती है।

एवोकैडो ऑइल-

एवोकैडो ऑइल स्किन बूस्टर माना जाता है। यह त्वचा को पौष्टिकता, नमी और सुरक्षा देता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट जैसे विटामिन ई का लेवल हाई होता है जिससे त्वचा मुलायम और चिकनी दिखती है। इसके इस्तेमाल से त्वचा में ग्लो नजर आता है।

लैवेंडर ऑयल-

लैवेंडर त्‍वचा को टाइट करने और उसे धूल, प्रदूषण और UV किरणों से बचाने में मददगार साबित होता है। इसलिए ये एंटी एजिंग का भी काम करता है। इसे आप अपनी दिन या रात की क्रीम के साथ मिक्‍स कर त्‍वचा पर लगा सकते है। इसमें एंटीबायोटिक गुण होते है जो त्वचा के बैक्टीरिया को साफ़ करने में मदद करते है। इससे स्किन ग्लोइंग नजर आती है।

READ ALSO-सर्दियों मे आपके होठो को मुलायम और कोमल बनाये रखने मे मदद करेंगे ये घरेलू उपाय 

दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सिटिंग स्टैच्यू बनकर तैयार , बनाने में खर्च हुए 100 करोड़

नए साल से वॉट्सऐप में मिलेंगे नए फीचर्स : एंड्रॉयड से आईफोन पर चैट होगी ट्रांसफर ,एडमिन किसी भी मैसेज को कर सकेंगे डिलीट

 

                  ADV.

अनुराग बघेल

एडिटर: अनुराग बघेल

मेरा नाम अनुराग बघेल है। मैं बिगत कई सालों से प्रिन्ट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़ा हूँ। पत्रकारिकता मेरा पैशन रहा है। फिलहाल मैं हिन्दुस्तान 18 हिन्दी में रिपोर्टर ओर कंटेंट राइटर के रूप में कार्यरत हूं।

Next Post

मॉडल और मिस इंडिया रही गुल पनाग का आज है जन्मदिन , एक्टिंग ही नहीं प्लेन उड़ाने में भी माहिर है गुल पनाग

Mon Jan 3 , 2022
मॉडल और मिस इंडिया रही गुल पनाग का आज है […]
error: Content is protected !!