उम्र के साथ झुर्रि स्किन से है परेशान तो करे ये उपाय, कुछ दिनों में ही पाएंगे दमदार रिजल्ट

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

झुर्रियां मिटाने के लिए इस तरह करें मखाने का उपयोग

एक उम्र के बाद महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है, कि वे अपने चेहरे का अच्छा से ध्यान रखें। यदि चेहरे की त्वचा ढीली हो रही है। तो इसके लिए आप घर पर भी कुछ उपाय कर सकती हैं। त्वचा में कसाव रहेगा तो चेहरे पर झुर्रियां नहीं होगी। चेहरे की स्किन टाइट रखने के लिए मखाना बहुत फायदेमंद है। अब अलग-अलग चीजों के साथ चेहरे पर इसका इस्तेमाल कर सकते है । जिससे चेहरे एकदम जवां दिखाई देगा। आईए जानते हैं कि झुर्रियों को मिटाने के लिए मखाने का किस तरह इस्तेमाल किया जाता है।

चेहरे पर यदि झुर्रियां पड़ रही हैं। तो मखाने का प्रयोग करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। शहद,दूध और एलोवेरा का मखाने के साथ अलग-अलग फेसपैक बनाकर लगाने से आपको खूब लाभ मिलेंगे। जिससे चेहरे की झुर्रियां धीमे धीमे खत्म हो जाएगी।

1. शहद और मखाना

मखाने को एक से दो घंटे के लिए दूध में गला लें और मिक्सर में बारीक पीस लें। अब इसमें थोड़ा गुलाबजल और शहद मिलाएं। मिश्रण को अच्छे से मिलाने के बाद चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें और चेहरा धो लें।

2. एलोवेरा और मखाना

कुछ मखाने लें और उन्हें पीसकर पाउडर बना लें। उसके बाद पाउडर में ताजा एलोवेरा जेल डालें और इन्हें अच्छे से मिक्स करे और चेहरे पर लगाएं और जब यह सूख जाए तो चेहरे को साफ पानी से धोकर साफ कर लें। इस नुस्खे को आप सप्ताह में दो बार आजमाएं। आप बहुत ही बेहतरीन रिजल्ट पाएंगे।

3. दूध और मखाना

15-20 मखानों को कुछ देर के लिए दूध में भिगोकर रख दें। अब इन मखानों का बारीक पेस्ट तैयार कर लें और उसमें नींबू मिलाएं। अब इस फेसपैक को चेहरे पर कुछ देर के लिए लगाकर रखें और सूख जाने पर चेहरे को ठंडे पानी से धोकर साफ़ कपड़े से चेहरे को अच्छे से साफ कर लें। ये भी काफी असरकारक उपाय है।

मखाने के और भी फ़ायदे है आइये जानते है।

1. मखाना में फ्लवोनोइड्स मौजूद होता है, जो स्किन की उम्र को बढ़ने से रोकता है। यह स्किन को पोषण देता है, जिससे झुर्रियां कम होती हैं। इसके लिए एक बाउल में मखाना को दूध में भिगोकर कुछ देर रखें। इसके बाद इसमें नीम्बू डालकर मिक्सर में पीस लें और चेहरे व आंखों के घेरे के आस-पास भी। 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें, स्किन काफी अच्छी हो जाएगी।

2. अगर स्किन डैमेज दिख रही है और डेड सेल्स को हटाना है तो मखाने के पाउडर को दूध में मिला के हल्के हाथों से स्क्रब करना चाहिए।

3. मखाना खाने से चेहरे की चमक बढ़ती है। इसके लिए मखाना का पाउडर बनाकर, उसमें थोड़ा शहद मिला कर चेहरे पर लगा लें और 10 से 15 मिनट बाद धो लें।

4. चेहरे पर अगर रेडनेस, रैशेज हों या फिर एलर्जी की समस्या हुई है, तो एलो वेरा जेल के साथ मखाना का पाउडर चेहरे में लगाएं, फायदा होगा।

5. आंखों के नीचे काले घेरे को कम करने के लिए मखाने का पाउडर, दूध में मिला कर लगाने से धीरे-धीरे कालापन दूर होता जाता है।

6. अगर होंठ फट गए हैं तो दूध और मखाने के पाउडर को मिला कर होंठ पर धीरे-धीरे स्क्रब करें, इससे फंटे होंठ ठीक हो जाएंगे।

7. मखाना खाने से कील मुंहासों व दाग-धब्बे की समस्या कम होती है।

मखाने हमारे स्वास्थ के साथ ही साथ हमारे स्किन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है। इसका सही से इस्तेमाल हमें अच्छा रिजल्ट देता है।

ALSO VISIT :

जानिए तुलसी के पत्तो के ऐसे अचूक फायदे, जिससे आप कभी बीमार नहीं पड़ सकते है।

होंठों के रूखेपन को मिटाने के लिए आजमाएं घरेलु उपाय

प्रतिक गांधी (स्कैम 1992) की जीवनी हिंदी में

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

Azure क्लाउड सिस्टम में बग खोजने के लिए भारतीय लड़की को Microsoft से 22 लाख रुपये से अधिक का इनाम

Thu Jul 1 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. Azure क्लाउड सिस्टम में बग खोजने के लिए भारतीय लड़की को Microsoft से 22 लाख रुपये से अधिक का इनाम दिया। 20 वर्षीय एथिकल हैकर, जिसने अभी दो […]
error: Content is protected !!