सर्दियों मे आपके होठो को मुलायम और कोमल बनाये रखने मे मदद करेंगे ये घरेलू उपाय 

सर्दियों मे आपके होठो को मुलायम और कोमल बनाये रखने मे मदद करेंगे ये घरेलू उपाय 

फटे सूखे होंठ कभी किसी को पसंद नहीं आते। तो इन सर्दियों मे इन आसान घरेलू नुस्खो से अपने होठो को मुलायम और कोमल बनाने का प्रयास किया जा सकता है। सर्दियों का यह मौसम ठण्ड और रुखापन अपने साथ लेकर आता है। बाकी अंगो की तरह होंठ भी हमारे शरीर का एक हिस्सा है । जिसे हम कई बार नजर अंदाज कर देते है। जानिए अपने होठो को नमीयुक्त ,मुलायम और सवस्थ रखने के लिए कुछ टिप्स

नींबू और हनी बाम:-

नींबू से ड्राई स्‍किन निकल जाएगी और होंठ साफ बन जाएंगे । शहद से होंठ कोमल बनते हैं। इसे दिन में दो बार लगाएं और अपने होंठ को कोमल और मुलायम बनाये।

नारियल का तेल:-

नारियल का तेल कुदरत का एक बहुत ही अनमोल उपहार है जो हमे मिला है ।  इसके हल्का होने से हम इसे आसानी से शोषित कर लेते है । नारियल के तेल को आप शरीर के किसी भी हिस्से पर लगा सकते हैं लेकिन यह सूखे हुए होंठो के लिए बहुत ही लाभकारी है । सबसे बढ़िया परिणामों के लिए इसे दिन में कई बार लगाए विशेषकर जब वातावरण ठंडा और सूखा हो।

खूब पानी पीजिये:-

पानी की कमी से होठ ज्‍यादा फटते हैं। खूब सारा पानी पीजिये जिससे होठो की नमी बनी रहे जिससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आपके होंठ डिहाईड्रेशन का शिकार नहीं होगें। तो जब भी घर से बाहर जाएं, अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें और सिप लेते रहें।

एलोवेरा:-

कुछ लोगों को एलोवेरा का स्वाद खराब लगता है। पर यह काफी प्रभावी प्राकृतिक उत्पाद है जो कि किसी भी घाव को जल्दी ठीक कर देता है। आप इस पौधे को अपने घर के पीछे या रसोई के बगीचे में भी उगा सकते हैं। इसे उगाने में विशेष प्रयत्न करने की आवश्यकता नहीं पड़ती। ऐसे कई लोशन और मॉइस्चराइज़र होते हैं जिनमें एलो वेरा का अंश होता है।

पेट्रोलियम जेली  :-

इसे होठो को पॉलिश करने के लिये लगाया जाता है। यह होठों को फटने से भी रोकती है। इसलिए हमेशा आपने साथ पेट्रोलियम जेली या औषधीय लिपबाम रखना चाहिए। और जब भी आपको अपने होंठों मे रूखापन महसूस हो तो इसे लगा लें।

सही मात्रा में आहार:-

शरीर में विटामिन बी, आयरन और फेटी एसिड की कमी न होने दें। इससे आपके होंठो से पपडी निकल सकती है और वे फट सकते हैं । डॉक्टर से सलाह लेनें के बाद आप एक मल्टीविटामिन या खनिज संपूरक ले सकते हैं । यह आपके लिए फायदेमंद होगा।

READ ALSO-दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सिटिंग स्टैच्यू बनकर तैयार , बनाने में खर्च हुए 100 करोड़

मशहूर सिंगर एआर रहमान की बेटी खातिजा रहमान ने की सगाई, सोशल मीडिया पर तस्वीर शेयर कर बताया कौन है होना वाले मंगेतर

गहलोत सरकार की नई गाइडलाइन : जयपुर मे 1 से कक्षा 8 तक की स्कूलों को किया बंद, अब शादियों मे 100 और अंतिम संस्कार मे २० लोग होंगे शामिल

अनुराग बघेल

एडिटर: अनुराग बघेल

मेरा नाम अनुराग बघेल है। मैं बिगत कई सालों से प्रिन्ट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़ा हूँ। पत्रकारिकता मेरा पैशन रहा है। फिलहाल मैं हिन्दुस्तान 18 हिन्दी में रिपोर्टर ओर कंटेंट राइटर के रूप में कार्यरत हूं।

Next Post

Sunflower Oil for Skin: त्वचा को बनाये सुन्दर और खूबसूरत सूरजमुखी के तेल से

Mon Jan 3 , 2022
Sunflower Oil for Skin: त्वचा को बनाये सुन्दर और खूबसूरत […]
error: Content is protected !!