त्वचा संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए करें , नीम की पत्तियों का उपयोग, चेहरा, बाल व त्वचा भी निखारे

त्वचा संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए करें , नीम की पत्तियों का उपयोग, चेहरा, बाल व त्वचा भी निखारे

नीम त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होता है ।नीम में एंटीबैक्टीरियल , एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक, और एंटी-फंगल गुण होते हैं. इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है. है। इसकी पत्ती, पुष्प, फल, बीज, जड़ औषधीय गुणों से युक्त है।जो अंदर से साफ करता है. हेल्दी त्वचा के लिए नीम का इस्तेमाल आप अपने स्कीन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं।नीम के पत्तों को आसानी से इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं आइए जानें.

चेहरे पर बार-बार मुहांसे या ब्लैकहेड्स निकल रहे हैं तो इसका प्रयोग करने से आराम मिलता है। सप्ताह में तीन-चार दिन नीम के पानी से चेहरा धोएं। मुहांसे के दाग को हटाने में कारगर है।

पसीने की दुर्गन्ध : शरीर के नमी वाले हिस्सों में बैक्टीरिया पनपने के कारण दुर्गन्ध होती है। नीम के पानी से धोने से आराम मिलता है।

रूसी : जिन लोगों के बालों में रूसी की समस्या है उन्हें नीम के पानी से सप्ताह में 1-2 दिन बाल धोने से समस्या में राहत मिल सकती है।

ऐसे करें तैयार

नीम पत्तियों को पानी से साफ कर लें। एक बड़े बर्तन में पानी उबालें, जब उबलने लगे तो इसमें नीम की पत्तियां डालकर पांच मिनट तक उबालें। जब पानी हल्का पीले रंग को हो जाए तो इसे नहाने के पानी में मिला लें। नीम के पत्तों और बेर के पत्तों को पानी में उबालकर ठंडा कर बालों को धो लें। बालों का झडऩा भी कम होता है।जलने पर पत्तियों को पीसकर लगाएं

यदि किसी कारण से अपना हाथ जला बैठे हैं तो उस जगह पर नीम की पत्तियों को पीसकर लगा लें। इसमें एंटीसेप्टिक गुण घाव को ज्यादा बढऩे नहीं देता है।

फोड़े-फुंसी में फायदेमंद

1.खून साफ न होने से फोड़े-फुंसी हो जाते हैं। नीम की पत्ती को पीसकर प्रभावित जगह पर लगाने से फायदा होगा। इसके पानी से चेहरा साफ करने पर मुंहासे नहीं होते हैं।
2.यदि किसी के कान में दर्द रहता है तो नीम का तेल इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद रहता है। जिसे कान बहने की बीमारी है, वह नीम का तेल एक कारगर उपाय है।
3.नीम की दातुन, ब्रश की तुलना कई गुना बेहतर है। दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखती है। नीम की दातुन पायरिया की रोकथाम में भी कारगर है।

4.नीम आपके चेहरे से अधिक तेल को कम कर कील एवं मुहासों से बचाव करता है। एक चम्मच नीम पाउडर और एक चम्मच चंदन पाउडर में 4-5 बूंद गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

READ ALSO-

सूर्य से पहले मकर राशि मे बुध ग्रह ने किया प्रवेश , कुछ राशियों के लिए है शुभ तो कुछ राशियों के लिए असर डालने वाली है.

साल 2021 की वो टॉप 10 फिल्में जिसने बॉक्स ऑफिस पर किया धमाल, पढ़िये किसने कितनी कमाई की और किसने किसको पछाड़ा

बचपन का प्यार’ गाने से मशहूर सहदेव एक्सीडेंट में हुए घायल, छत्तीसगढ़ के CM ने दिया हर संभव मदद का भरोसा

अनुराग बघेल

एडिटर: अनुराग बघेल

मेरा नाम अनुराग बघेल है। मैं बिगत कई सालों से प्रिन्ट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़ा हूँ। पत्रकारिकता मेरा पैशन रहा है। फिलहाल मैं हिन्दुस्तान 18 हिन्दी में रिपोर्टर ओर कंटेंट राइटर के रूप में कार्यरत हूं।

Next Post

Rashifal Today, Dec 30 : क्या कहते है ? आज आपके सितारों की चाल और इसका क्या होगा असर जानें राशियो का हाल

Thu Dec 30 , 2021
Rashifal Today, Dec 30 :  क्या कहते है ? आज […]
error: Content is protected !!