क्या आप जानते है ?? टमाटर और नींबू करेंगे डार्क सर्कल को निकालने में मदद करते है……

dark circleआंखों के नीचे होने वाले काले धब्‍बे या डार्क सर्कल, चेहरे की सारी सुंदरता को बेकार कर देते हैं। ये साफ दिखाते हैं कि व्‍यक्ति परेशान है, उसका खान-पान उचित नहीं है और वह अधिक तनाव में अपना जीवन व्‍यतीत कर रहा है।

डॉक्‍टर भी आंखों के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्कल को अच्‍छा संकेत नहीं मानते हैं उन्‍हें लगता है कि ये होना ही व्‍यक्ति के शरीर में होने वाले नकारात्‍मक बदलावों को दर्शाता है। डार्क सर्कल हटाने के लिए इन दिनों भयानक मार्केट तैयार हो चुका है लेकिन सबसे अच्‍छे उपाय, घरेलू उपाय ही होते हैं जिनके दुष्‍परिणाम नगण्‍य होते हैं।
टमाटर से तैयार लेप या मिश्रण, डार्क सर्कल को दूर करने में अब तक कारगर घरेलू उपायों में से नम्‍बर एक पर हैं। आइए जानते हैं किस प्रकार इन्‍हें तैयार किया जा सकता है:

सामग्री: टमाटर प्‍यूरी, नींबू जूस, आटा।

बनाने की विधि: एक कटोरे में एक चम्‍मच नींबू के जूस को लें और इसमें इतनी ही मात्रा में टमाटर के रस को मिला लें । इसके बाद आधे से कम चम्‍मच आटे को मिलाएं और अच्‍छे से फेंटकर एक लेप तैयार कर लें, जो कि गाढ़ा हो।

किस प्रकार लगाएं: इस लेप को आंखों के नीचे काले हिस्‍से पर लगाएं और छोड़ दें। लेप को लगाने से पहले चेहरे को अच्‍छे से धो लें। अगर आंखों में कोई दिक्‍कत हो, तो आंख के डॉक्‍टर को ही दिखाएं, बजाय इस तरह के लेप लगाने के।

कब हटाएं: लेप को 15 से 20 मिनट तक यूं ही लगा रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें।

कब लगाएं: एक सप्‍ताह में कम से कम तीन बाद इस लेप को लगाने से दो सप्‍ताह में आराम मिल जाती है। लेप को कभी स्‍टोर करके न रखें। जब भी लगाना हो, ताजा ही बनाएं।

इसके अलावा, आंखों के नीेचे के काले घेरे को समाप्‍त करने के लिए पर्याप्‍त नींद लें, तनावमुक्‍त रहें और खूब सारा पानी पिएं

Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized