बॉलीवुड की टॉप 10 खूबसूरत मुस्लिम अभिनेत्रियां

बॉलीवुड की टॉप 10 खूबसूरत मुस्लिम अभिनेत्रियां

वैसे तो बॉलीवुड इंडस्ट्री मे अभिनेता और अभिनेत्रियां की भरमार है। जो फिल्मो से काम करने के लिए विभिन्न राज्यों और विभिन्न देशों से आते हैं। लेकिन आज हम आपको बॉलीवुड में काम करने वाली कुछ मशहूर एक्ट्रेस के बारे में बताएंगे, जो धर्म से मुस्लिम हैं। मुस्लिम होने के बावजूद इन्होंने अपनी खूबसूरती और अदाकारी से लाखों दर्शको का दिल जीत लिया है। बॉलीवुड में हर धर्म और जाति के लोग काम करते हैं । इस पोस्ट में हम आपको बॉलीवुड की ऐसी ही 10 सबसे खूबसूरत मुस्लिम अभिनेत्रियों के बारे में बताएंगे।

10. आयशा टाकिया

-आयशा का जन्म 10 अप्रैल 1986 को मुंबई, महाराष्ट्र में गुजराती पिता निशित और मुस्लिम मां फरीदा के घर हुआ था। उनकी एक छोटी बहन निशा है। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट एंथोनी हाई स्कूल से पूरी की। जब आयशा टाकिया चार साल की थी तभी से मॉडलिंग करना शुरू कर दिया था।पन्द्रह वर्ष की आयु में आयशा टाकिया ने “मेरी चूनर उड़ उड़ जाये” वीडियो के लिए काम किया और इस गाने ने दर्शकों का मन मोह लिया था। इस वीडियो के कारण उन्होने काफी प्रसिद्धि हासिल की थी। उसके बाद आयशा टाकिया दोबारा एक और वीडियो “शेक इट डैडी” में नजर आईं और इसके लिए आयशा टाकिया को हिन्दी फिल्म इंडस्ट्रीज में काफी सराहना भी मिली। इस तरह धीरे-धीरे आयशा टाकिया ने हिन्दी फिल्मों में अभिनय करना प्रारम्भ कर दिया था।उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत फिल्म टार्जन: द वंडर कार से की थी। वर्ष 2004 में आयशा टाकिया को फिल्म टार्जन द वंडर कार में बेहतर अभिनय करने के लिए “फिल्म फेयर बेस्ट डेब्यू पुरुस्कार” भी मिला था।

उनकी फिल्में: टार्जन: द वंडर कार,दिल माँगे मोर,सोचा ना था शादी नं १,होम डिलिवरी: आपको … घर तक… शादी से पहले,डो। सलाम ए इश्क: ए ट्रिब्यूट टू लव

9. सना खान 

सना खान एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं। सना का जन्म 21 अगस्त 1987 को मुंबई में हुआ था। उसके पिता मूल रूप से केरल के कन्नूर के रहने वाले हैं। उनकी मां सईदा मुंबई से हैं ,सना खान मुस्लिम धर्म से ताल्लुक रखती हैं जो अब तक कई फिल्मों में नजर आ चुकी हैं। लोग इनकी खूबसूरती के कायल हो जाते हैं।सना ने अपनी शुरुआती पढ़ाई मुंबई से की है। इसके बाद उन्होंने इसे टा-टा कहकर मॉडलिंग की पढ़ाई शुरू कर दी। सना मॉडलिंग की दुनिया में तभी से सक्रिय हो गई जब वह स्कूल में थी। वर्ष 2005 में उन्होंने बहुत कम बजट की फिल्म ‘ये है सोसाइटी’ से हिंदी सिनेमा में अभिनय की शुरुआत की। उसके बाद वह कई हिंदी शो और विज्ञापनों में दिखाई दीं।इसके बाद उन्होंने तमिल सिनेमा में अपना फिल्मी डेब्यू किया। उनकी पहली तमिल फिल्म सिलंबट्टम थी। यह उस साल की सर्वश्रेष्ठ तमिल फिल्म थी। इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस के अवॉर्ड से भी नवाजा गया था। यहीं से सना के फिल्मी करियर की शुरुआत हुई थी। इसके बाद उन्होंने कई तमिल फिल्मों में काम किया। 2011 में, सना ने कन्नड़ फिल्म उद्योग में प्रवेश किया। 2014 में उन्हें एक हिंदी फिल्म में काम करने का मौका मिला। सोहेल खान निर्देशित फिल्म जय हो में वह एक घमंडी मंत्री की भूमिका निभाती नजर आई थीं। इस फिल्म में सलमान खान, डेजी शाह और तब्बू मुख्य भूमिका में नजर आए थे।

8. जायरा वसीम

जायरा वसीम कश्मीरी मूल की एक पूर्व भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं। जिन्होंने बहुत जल्द हिंदी सिनेमा को अलीविदा कहा। उन्होंने अपनी बहुत ही छोटी बॉलीवुड यात्रा में अपने बेहतरीन प्रदर्शन से सभी का दिल जीत लिया। जायरा को राष्ट्रपति के हाथों 2017 में फिल्म फेयर पुरस्कार के साथ-साथ राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।ज़ायरा वसीम का जन्म कश्मीर में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। इनके पिता जाहिद वसीम श्रीनगर में कार्यकारी प्रबंधक के रूप में कार्यरत हैं। और मां जरका वसीम एक शिक्षिका हैं।जायरा ने 10वीं तक की पढ़ाई सेंट पॉल इंटरनेशनल एकेडमी सोनार बाग से पूरी की।

जायरा वसीम ने बहुत कम उम्र से ही विज्ञापन की दुनिया में अपना करियर शुरू कर दिया था। इसके बाद 2015 में उन्होंने नितेश तिवारी द्वारा निर्देशित फिल्म दंगल साइन की और आमिर खान अभिनीत फिल्म का निर्देशन किया। इस फिल्म में उन्होंने पहलवान गीता फोगट की भूमिका निभाई थी। 2016 में रिलीज हुई इस फिल्म ने रिकॉर्ड तोड़ रिकॉर्ड कमाई की थी। और सर्वश्रेष्ठ बॉलीवुड फिल्म बनकर उभरी थी। इस फिल्म से जायरा ने कॉफी की सुर्खियां भी बटोरी थीं। उनके किरदार की कॉफी की तारीफ हुई थी। फिल्म दंगल के लिए उन्हें कई पुरस्कारों से नवाजा गया था।

7. दीया मिर्जा-

दीया मिर्जा का जन्म 9 दिसंबर 1981 को हैदराबाद, तेलंगाना में हुआ था। उनके पिता फ्रैंक हेंडरिच एक जर्मन इंटीरियर डिजाइनर हैं। और उनकी मां दीपा मिर्जा बंगाली हैं। जब वह 6 साल की थी तब उसके माता-पिता अलग हो गए।  दीया के पिता का 9 साल की उम्र में निधन हो गया था। फिर उनकी मां ने अहमद मिर्जा से शादी की। 2004 में अहमद मिर्जा की मृत्यु हो गई। हालांकि दीया एक मुस्लिम परिवार में पली-बढ़ी, लेकिन वह खुद को मुस्लिम नहीं मानती और भगवान गणेश को मानती हैं। उन्होनें अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत रहना है तेरे दिल में से की थी। इसमें उन्होनें माधवन के साथ काम किया था। हालांकि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं हुई पर इस फिल्म का संगीत सफल रहा। इसके बाद उन्होने दीवानापन और तुमको न भूल पाएँगे में काम किया। साल 2000 में दीया ने मिस इंडिया एशिया पैसिफिक का ताज जीता था। इसी इवेंट में दीया को मिस ब्यूटीफुल स्माइल, द सोनी व्यूज च्वाइस अवॉर्ड से भी नवाजा गया।

6 उमा कुरैशी-

उमा कुरैशी बॉलीवुड की सबसे हॉट अभिनेत्रियों में से एक हैं। एक भारतीय मॉडल और अभिनेत्री के रूप में उन्हें अपनी बोल्डनेस के कारण बहुत प्रसिद्धि मिली। वह बॉलीवुड में अपने बेहतरीन अभिनय के लिए जानी जाती हैं। हुमा ने अपनी पहली फिल्म में अपने प्रदर्शन से आलोचकों के सामने अपना चेहरा बंद कर लिया था। उनका जन्म 28 जुलाई 1986 को दिल्ली में हुआ था। हुमा के पिता सलीम कुरैशी, दिल्ली में एक होटल के मालिक हैं। उनकी मां अमीना कुरैशी कश्मीरी हैं जो एक ग्रहणी हैं। उमा का एक भाई भी है जिसका नाम शाकिब सलीम जो एक अभिनेता भी है।  उमा ने दिल्ली विश्वविद्यालय के गार्गी कॉलेज से इतिहास में स्नातक किया। इसके बाद उमा थिएटर से जुड़ गईं। उमा अपने मॉडलिंग कॉन्ट्रेक्ट की वजह से मुंबई चली गईं। वह एक सैमसंग वाणिज्यिक विज्ञापन की शूटिंग कर रही थी, जब अनुराग ने उसके अभिनय कौशल को देखा और उसे अपनी अगली फिल्म के लिए साइन किया। उमा ने अनुराग की दोनों फिल्मों गैंग्स ऑफ वासेपुर पार्ट 1 और 2 में दिखाई दीं। उमा को दोनों ही फिल्मों मे खूब सराहा।

5. जरीन खान-

जरीन खान का जन्म 14 मई 1984 को मुंबई में एक पठान परिवार में हुआ था। खान हिंदी भाषा के अलावा उर्दू,अंग्रेजी, मराठी बोलने में भी माहिर हैं। वह मुसलमानों की सबसे खूबसूरत महिलाओं में से एक है। उन्होंने अपनी पढ़ाई रिजवी कॉलेज ऑफ साइंस से पूरी की। जरीन डॉक्टर बनना चाहती थीं, उन्होंने कभी एक्टिंग की दुनिया में कदम रखने के बारे में नहीं सोचा था। जरीन को फिल्मी दुनिया में लाने का पूरा श्रेय अभिनेता सलमान खान को जाता है। उन्होंने ही जरीन को उनकी फिल्म वीर के लिए अप्रोच किया था।फिल्म में उन्होंने एक राजकुमारी की भूमिका निभाई थी। हालांकि फिल्म कुछ खास कमाल नहीं कर पाई।  इसके बाद वह साजिद नाडियाडवाला की फिल्म हाउसफुल- 2 में दिखाई दीं, जो सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉक्स ऑफिस बन गई। इस फिल्म में उनके अपोजिट जॉन अब्राहम नजर आए थे। उन्होंने हिंदी फिल्मों के अलावा तमिल और पंजाबी फिल्मों में भी काम किया।

4. हिना खान-
हिना ने अपनी स्कूली शिक्षा श्रीनगर और लखनऊ से की । बाद में वह कर्नल सेंट्रल एकेडमी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट गुरुग्राम से एमबीए करने के लिए दिल्ली चली गईं। वह एक पत्रकार या फ्लाइट अटेंडेंट बनने की ख्वाहिश रखती थी, लेकिन एक अभिनेत्री बन गई। हिना स्टार प्लस के लोकप्रिय शो ये रिश्ता क्या कहलाता है में अक्षरा की भूमिका निभाने के लिए प्रसिद्ध हुईं। उन्होंने बिग बॉस 11 (2017) के घर में एक सेलिब्रिटी प्रतियोगी के रूप में प्रवेश किया।

3. फातिमा सना शेख-

एक बॉलीवुड अभिनेत्री और मॉडल का नाम, जो एक पेशेवर फोटोग्राफर भी हैं । फातिमा को बॉलीवुड की सबसे सफल ब्लॉकबस्टर फिल्म दंगल में गीता फोगट के रूप में उनकी भूमिका के लिए जाना जाता है।फातिमा का जन्म 11 जनवरी 1992 को हैदराबाद, भारत में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट जेवियर हाई स्कूल, मुंबई से की और मुंबई के मीठीबाई कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के साथ-साथ उन्होंने डांस भी सीखा और अच्छे फोटोग्राफर भी। वह बहुत ही प्रतिभाशाली और मेहनती लड़की है।

फिल्म की शुरुआत; चाची 420.

2. तब्बू-

तब्बू का पूरा नाम तबस्सुम फातिमा हाशमी है। उनके जन्म के बाद उनके माता-पिता अलग हो गए और उनका पालन-पोषण उनके नाना-नानी और मां ने हैदराबाद में किया। हैदराबाद के सेंट एन्स हाई स्कूल से अपनी प्राथमिक स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, वह मुंबई में स्थानांतरित हो गई। उन्होंने अपना जूनियर कॉलेज प्रसिद्ध सेंट जेवियर्स कॉलेज से किया।इन्होने अपनी फिल्म मात्र 14 साल की उम्र में की थी । तब्बू ने 14 साल की उम्र में फिल्म ”बाज़ार” (1982) एवं तीन साल बाद ”हम नौजवान .(1985) फिल्म में एक बाल कलाकार के रूप में अभिनय करते हुए बॉलीवुड में कदम रखा था।उन्होंने फिल्म ”हम नौजवान में देव आनंद की बेटी की भूमिका निभाई थी।तब्बू ने बतौर अभिनेत्री अपने अभिनय करियर की शुरुआत साल 1991 में तेलुगु फिल्म “कुली नंबर 1” से की थी। उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म साल 1994 में पहला पहला प्यार नाम से बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई थी। जो बुरी तरह फ्लॉप रही।उन्होंने अपनी हिट फिल्म “विजयपथ” में अजय देवगन के साथ काम किया थी । फिल्म में उनके बेहतरीन अभिनय को देखते हुए बेस्ट महिला एक्टर के अवार्ड से सम्मानित किया था ।

1. सारा अली खान- सारा अली खान का जन्म मुंबई में एक जाने-माने नवाब पटौदी परिवार में हुआ था । उनके पिता सबसे लोकप्रिय बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान हैं, और उनकी माँ अमृता सिंह, जो कि एक लोकप्रिय अभिनेत्री हैं, वर्तमान में अभिनय के छोटे पर्दे पर काम करती हैं। सारा अली खान आखिरी बार फिल्म लव आज कल तू में नजर आई थीं और लोगों को यह फिल्म काफी पसंद आई थी. सारा अली खान मुस्लिम हैं और बेहद क्यूट और स्टाइलिश हैं।

READ ALSO-दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कोरोना संक्रमित, ट्वीट कर दी जानकारी

नए साल 2022 में बन रहा है खरीददारी का शुभ संयोग, जानिए कब खरीदें सोना,कार,बाइक,मोबाइल

Sunflower Oil for Skin: त्वचा को बनाये सुन्दर और खूबसूरत सूरजमुखी के तेल से

 

अनुराग बघेल

एडिटर: अनुराग बघेल

मेरा नाम अनुराग बघेल है। मैं बिगत कई सालों से प्रिन्ट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़ा हूँ। पत्रकारिकता मेरा पैशन रहा है। फिलहाल मैं हिन्दुस्तान 18 हिन्दी में रिपोर्टर ओर कंटेंट राइटर के रूप में कार्यरत हूं।

Next Post

ठुमरी गायकार गिरिजा देवी की जीवनी, गायकी का जूनून ऐसा की जला बैठी थी उंगलिया

Tue Jan 4 , 2022
ठुमरी गायकार गिरिजा देवी की जीवनी, गायकी का जूनून ऐसा […]
error: Content is protected !!