साल 2021 की वो टॉप 10 फिल्में जिसने बॉक्स ऑफिस पर किया धमाल, पढ़िये किसने कितनी कमाई की और किसने किसको पछाड़ा

साल २०२१ की वो टॉप 10 फिल्में जिसने बॉक्स ऑफिस पर किया धमाल, पढ़िये किसने कितनी कमाई की और किसने किसको पछाड़ा

कोरोना काल मे साल 2020 का एक्सटेंडेड वर्ज़न 2021 फिल्मों के लिहाज़ से बहुत अच्छा साल नहीं रहा. क्योंकि लंबे समय तक सिनेमा घर बंद रहे.। जब छिटपुट तरीके से खुलने शुरू हुए तो फिल्में वहां उतरनी शुरू हुईं. मगर उन फिल्मों को उम्मीद के मुताबिक दर्शक नसीब नहीं हुए. ऐसे में बड़ी ऑडियंस तक पहुंचने के लिए कई फिल्मों को ओटीटी प्लैटफॉर्म्स का रास्ता लेना पड़ा। साल की आखिरी ३ महीनो में फिल्म बिज़नेस वापस पटरी पर आना शुरू हुआ. लोग कोविड के डर से उबरकर वापस सिनेमाघरों में आने को तैयार हुए. चल रहा है। साल 2021 अब अपने अंतिम पड़ाव पर है। ऐसे में हम आपको बताएंगे इस साल इंडिया की सबसे कमाऊ फिल्मों के बारे में, जो थिएट्रिकली रिलीज़ हुईं है।

1 सूर्यवंशी-

यह फिल्म निर्देशक रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी. लॉकडाउन की वजह से यह फिल्म डेढ़ साल से अटकी पड़ी थी. रिलीज होते ही इस फिल्म में धमाका कर.दिया। अक्षय कुमार और कैटरीना कैफ स्टारर इस फिल्म ने 26.29 करोड़ की ओपनिंग दी. ये फिल्म अब तक 195 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन कर चुकी है और ये फिल्म इस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी है। वर्ल्डवाइड ये फिल्म अब तक 260 करोड़ रुपए कलेक्ट कर चुकी है.

2 स्पाइडर मैन-नो वे होम –

इस फिल्म ने 32.67 करोड़ की धमाकेदार ओपनिंग दी. इस फिल्म को देश के 3264 स्क्रीन पर रिलीज किया गया. ये फिल्म चारा भाषाओं में 2डी और 3डी दोनों फॉर्मेंट में रिलीज किया गया।

३ गॉडजिला वर्सेस कॉन्ग –

डायरेक्टर एडम विंगार्ड की फिल्म गॉडजिला वर्सेस कॉन्ग 24 मार्च, २०२१ को भारत मे रिलीज़ हुआ। मॉनस्टर वर्स की चौथी फिल्म ‘गॉडज़िला वर्सज़ कॉन्ग’ को 1000 करोड़ रुपए से ज़्यादा के बजट पर बनाया गया था। कोविड आउटब्रेक के बावजूद इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड 467.8 मिलियन डॉलर्स यानी तकरीबन 3,521 करोड़ रुपए कमाए. इंडियन बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने 46.58 करोड़ रुपए कलेक्ट किए। गॉडज़िला फ्रैंचाइज़ को दुनियाभर में फॉलो किया जाता है. इसी का नतीजा रहा कि फिल्म को दुनियाभर में देखा गया. सुपरहीरो या मॉनस्टर फिल्मों से बहुत बेहतर कॉन्टेंट की उम्मीद नहीं की जाती. ऐसे में कोई फिल्म आती है, जो आपको चौंका देती है. वर्ड ऑफ माउथ से उसके दर्शकों की संख्या बढ़ने लगती है. ‘कॉन्ग वर्सज़ गॉडज़िला’ के साथ भी यही हुआ।

4  इटर्नल्स –

5 नवंबर, २०२१ को रिलीज़ हुई मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की 26वीं फिल्म ‘इटर्नल्स’ को तकरीबन 1600 करोड़ रुपए के बजट में बनाया गया था. इस फिल्म ने दुनियाभर से 300 मिलियन डॉलर्स यानी 2200 करोड़ रुपए से ज़्यादा कलेक्ट किया. ‘इटर्नल्स’ का इंडिया कलेक्शन रहा 34.72 करोड़ रुपए. जो कि मार्वल फिल्म के लिहाज़ से काफी कम थी ।

5 चंडीगढ़ करे आशिकी-

अभिषेक कपर डायरेक्टर मे बनी यह फिल्म 10 दिसंबर, २०२१ को रिलीज़ हुई।30 करोड़ के बजट पर बनी फिल्म में आयुष्मान खुराना और वाणी कपूर लीड रोड में थे. फिल्म ने 3.75 करोड़ की अच्छी ओपनिंग दी लेकिन इसका कलेक्शन धीमा रहा. अब तक ये फिल्म 19 करोड़ .का कलेक्शन कर चुकी है।

6 अंतिम-द फाइनल ट्रूथ-

26 नवंबर, २०२१को रिलीज़ हुई फिल्म मे सलमान खान और आयुष शर्मा महिमा मकवाना, सचिन खेड़ेकर
इस फिल्म में लीड रोड में थे. इसने 5 करोड़ की ओपनिंग दी थी और यह फिल्म अब तक 38 करोड़ की कमाई कर चुकी है। वर्ल्डवाइड कलेक्शन 58.25 करोड़ रुपए रहा।

7 तड़प-

अहान शेट्टी ने इस फिल्म के जरिये डेब्यू किया. तड़प ने बॉक्स ऑफिस पर 4.05 करोड़ की ओपनिंग दी थी. फिल्म में अहान के साथ तारा सुतारिया दिखीं. तड़प’ को 18 करोड़ के बजट पर बनाया गया था. 7 करोड़ प्रमोशन पर खर्च किए गए.कुल मिलाकार फिल्म 25 करोड़ की बजट वाली इस फिल्म ने दुनियाभर से 33.90 करोड़ रुपए कमा लिए हैं. भारतीय टिकट खिड़की पर इस फिल्म ने 26.11 करोड़ रुपए का कारोबार किया। ‘तड़प’ को ऐवरेज ग्रॉसर फिल्मों की लिस्ट में रखा जा सकता है।

8.वेनम

ये फिल्म 14 अक्टूबर को रिलीज हुई थी. इस हॉलीवुड फिल्म ने 3.71 करोड़ की ओपनिंग दी थी. फिल्म ने भारत में 18 करोड़ का कलेक्शन किया है

9 सत्यमेव जयते 2

जॉन अब्राहम स्टाटट इस फिल्म 3.6 करोड़ की ओपनिंग दी थी. मिलाप झावेरी के निर्देशन में बनी ये फिल्म ने 10.5 करोड़ की कमाई की.

10 रूही

ये फिल्म 11 मार्च को रिलीज हुई थी. इसमें जान्हवी कपूर, राजकुमार राव और वरुण शर्मा लीड रोल में थे। 20 करोड़ रुपए के बजट में बनी इस मेस ऑफ अ फिल्म ने भारतीय टिकट खिड़की से 23.25 करोड़ रुपए कमा लिए. रूही ने देश और दुनिया मे कुल मिलाकर 30.33 करोड़ रुपए का कारोबार किया जो कि छोटे बजट की फिल्म के लिए ठीक-ठाक बिज़नेस है।

READ ALSO-कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम के विभिन्‍न पदों पर हो रही है भर्ती, 10वीं, 12वीं पास और ग्रेजुएट्स वाले उम्‍मीदवारों करें अप्‍लाई

2021 में स्पोर्ट्स पर बनी 13 कमाल की फिल्में, जिनके अंदर है कमाल की स्पोर्ट्स

बचपन का प्यार’ गाने से मशहूर सहदेव एक्सीडेंट में हुए घायल, छत्तीसगढ़ के CM ने दिया हर संभव मदद का भरोसा

 

अनुराग बघेल

एडिटर: अनुराग बघेल

मेरा नाम अनुराग बघेल है। मैं बिगत कई सालों से प्रिन्ट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़ा हूँ। पत्रकारिकता मेरा पैशन रहा है। फिलहाल मैं हिन्दुस्तान 18 हिन्दी में रिपोर्टर ओर कंटेंट राइटर के रूप में कार्यरत हूं।

Next Post

चेहरे पर भूलकर भी बर्फ का ऐसे ना करें इस्तेमाल

Wed Dec 29 , 2021
चेहरे पर भूलकर भी बर्फ का ऐसे ना करें इस्तेमाल […]
error: Content is protected !!