क्या आप भी हैं, परेशान स्किन एलर्जी की समस्या से, तो अपनाये ये घरेलु उपचार और पाये हमेंशा के लिए छुटकारा

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

कई लोगों की त्वचा में कुछ चीज के संपर्क में आने से एलर्जी हो जाती है। यानी कि किसी चीज, सामान, धूल-मिट्टी, धूप की तेज रोशनी, व अन्य के संपर्क में आने से उनकी त्वचा में लालिम , खुजली व इरीटेशन होने लगता है। इसी को त्वचा की एलर्जी कहते है। जब कोई व्यक्ति एलर्जी वाली चीज के संपर्क में आ जा जाता है। तब उन्हें बहुत असहज महसूस होता है। स्किन एलर्जी आज-कल हर किसी के लिए समस्या बनी हुई है। कभी किसी खाने के चलते तो कभी किसी क्रीम या कॉस्मेटिक के चलते स्किन पर रैशेज, पिंपल और खुजली की समस्या होने लगती है, जो कई बार चेहरे और शरीर पर कई तरह के निशान भी छोड़ जाती है। स्किन एलर्जी फूड एलर्जी से काफी अलग होती है, और काफी परेशान भी करती है। स्किन एलर्जी में कई बार शरीर में दाने, या फिर हल्के लाल धब्बे आने लगते हैं। स्किन एलर्जी खासकर तब होती है, जब कोई इरिटेंट या फिर एलर्जी आपकी त्वचा के संपर्क में आती है, और आपका इम्यून सिस्टम उन्हें रोकने के लिए एंटीबॉडी रिलीज करती है। कई बार यह एलर्जी सामान्य तो कभी गंभीर हो सकती है।

वहीं, कुछ एलर्जी पुरानी होती हैं, जिन्हें दवाओं से दूर किया जा सकता है। लेकिन, अगर आपको कुछ हल्की एलर्जी है, तो कुछ शानदार घरेलू उपचारों के जरिए इससे आसानी से ख़त्म किया जा सकता है। अगर आप भी त्वचा की एलर्जी के लक्षण खुद में नजर आ रहे हैं, तो तुरंत राहत पाने के लिए आप इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं।
अगर बार-बार आप को ऐसी समस्या का सामना करना पद रहा है। तो जरूर अपनाएं ये घरेलू उपाय, रातों-रात कम होगी समस्या
यहां हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जो स्किन एलर्जी से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर होते हैं। ये 100 प्रतिशत नेचुरल नुस्खे हैं, जिसका स्किन पर कोई गलत प्रभाव नहीं होगा।

1. बेकिंग सोडा

स्किन एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बेकिंग सोडा किचन में पाई जाने वाली एक ऐसी चीज है, जो त्वचा की कई समस्याओं को दूर करता है। अगर आप स्किन एलर्जी से परेशान हैं तो भी बेकिंग सोडा का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन इसे इस्तेमाल करते समय थोड़ा सावधानी बरतने की जरूरत है। यह स्किन में पीएच संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। स्किन पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक चम्मच बेकिंग सोडा लें, और इसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं। अब इसका एक स्मूद पेस्ट बना लें और इसे एलर्जी वाली जगह पर एप्लाई करें। 10 मिनट बाद इसे धो लें। एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए दिन में 3 से 4 बार आप इसका इस्तेमाल कर सकतें हैं।

2. टी-ट्री ऑइल

टी-ट्री ऑइल मुंहासों और पिंपल्स से छुटकारा पाने का बेहतरीन तरीका है। स्किन एलर्जी में भी टी-ट्री ऑइल काफी हेल्पफुल होता है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं, जो कई तरह की स्किन एलर्जीज से छुटकारा दिलाती हैं। । त्वचा में होने वाली रेडनेस और खुजली से छुटकारा पाने के लिए टी-ट्री ऑयल एक बेहतरीन ऑप्शन है। जिस जगह पर खुजली हो रही उस जगह पर टी ट्री आयल से मालिश करे।

​3. नारियल का तेल

नारियल का तेल स्किनकेयर के लिए सबसे बेहतरीन तेल है। इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो एलर्जी होने की स्थिति में यह त्वचा को सुरक्षित करता है। यही नहीं, नारियल का तेल एलर्जी के कारण होने वाली खुजली को भी कम करता है। इसलिए जिस पोषण में आप को खुजली हो रही है वह इसे लगाए। इसका इस्तेमाल आप खुद से भी कर सकते है। जैसे की एक कटोरी में थोड़ा सा नारियल तेल लें और इसे 5 सेकेंड के लिए थोड़ा गर्म करें। फिर इस गर्म तेल को उस जगह पर लगाएं, जहां आपको एलर्जी के लक्षण दिखाई दे रहे हैं। याद रहे इसे एलर्जी वाले जगह पर लगाकर छोड़ दें, मालिश न करें। इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें। आप नारियल तेल का इस्तेमाल 3-4 घंटों के बाद फिर कर सकते हैं। इससे स्किन एलर्जी से छुटकारा मिलेगा।

4. एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर को सामान्य तौर पर लोग वजन कम करने और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए करते हैं। लेकिन, यह सिर्फ वजन कम करने या डायजेशन को ठीक करने में ही नहीं, बल्कि शानदार स्किनकेयर एजेंट भी है। इसमें एसिटिक एसिड होता है, जो त्वचा में होने वाली खुजली और एलर्जी के प्रभाव को कम करता है। सेंसेटिव स्किन पर इसके इस्तेमाल की सलाह नहीं दी जाती है। मतलब की
जिसकी स्किन सेंसिटिव होती है, उहने इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसका इस्तेमाल आप ऐसे कर सकते है, जैसे की एक कप गर्म पानी में एक टेबलस्पून एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। अब कॉटन की हेल्प से इस मिश्रण को इफेक्टिव एरिया में लगाएं। अब इसे सूखा होने के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। स्किन एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए दिन में कम से कम दो बार ऐसा कर सकते हैं।

 5. एलोवेरा जेल

एलोवेरा के औषधीय गुणों से हम सभी वाकिफ हैं। एलोवेरा को कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। कुछ लोग जूस के तौर पर भी इसका इस्तेमाल करते हैं। तो कुछ लोग ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में ,स्किन एलर्जी से छुटकारा पाने का भी यह सबसे बेहतरीन उपाय है। अगर आपको एलर्जी के कारण शरीर में खुजली और त्वचा के सूखने की समस्या हो रही है। तो एलोवेरा के औषधीय गुणों से जल्दी ही जलन और खुजली से राहत मिलती हैं। खुजली से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले कुछ ताजा एलोवेरा लें और इसे त्वचा पर लगाएं। अगर आपके पास एलोवेरा का पौधा नहीं हैं। तो एलोवेरा जेल इस्तेमाल कर सकते हैं। 30 से 40 मिनट तक के लिए एलोवेरा जेल लगाकर छोड़ दें, कुछ ही दिनों में खुजली और जलन की समस्या से राहत मिलेगी। और ठंडक मिलेगी।

​इस तरीके से आप घरेलु नुश्खे अपना कर स्किन ऐलर्जी की समस्या से बच सकते हैं। जो बहुत ही आसान हैं।

ALSO VISIT :

नारियल पानी पीने के फ़ायदे और नुकशान, जानिए कब और कैसे सेवन करे

ऐसी सब्जी जिसका सेवन आप को देगा मल्टीविटामिन , ये सब्जी नहीं औषधि है

कोरोना वैक्सीन लगवा कर लौट रही महिला की रास्ते में ही मौत

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

क्या आप भी हैं अपने बालों में होते डैंड्रफ से परेशान, आयुर्वेद में मिल गया हैं इसका अचूक उपाय

Tue Jul 6 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. हमारे शरीर में तरह तरह की तकलीफे होती रहती हैं। उसमे से एक समस्या बालो में डेंड्रफ होना भी हैं। जिसके वजह से हमें बालो से रिलेटेड बहुत […]
error: Content is protected !!