होंठों के रूखेपन को मिटाने के लिए आजमाएं घरेलु उपाय

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

होंठों के रूखेपन को मिटाने के लिए आजमाएं घरेलु उपाय

रूखे होठों को ठीक करने के लिए घर की ही कुछ चीजों का उपयोग कर सकते है । इनका यदि सही तरीके से आप उपयोग करते हैं तो जल्द ही आपके होंठ एकदम नर्म और मुलायम होने लगेंगे। यदि होंठों में नमी नहीं है ,और वे रूखे हुए जा रहे हैं, तो बहुत जरूरी है कि आप घर पर ही कुछ आसान घरेलु उपाय आजमाकर होंठों को पहले जैसा कर सकते हैं। होंठ मुलायम हो जाएंगे तो लिपस्टिक लगाने पर भी होंठों पर दरारें नजर नहीं आएंगी। इसके लिए आपको घर पर ही मौजूद कुछ चीजों का उपयोग करके होंठों के लिए थोड़ा समय निकालना होगा। आइए जानते हैं कि किस तरह होंठों की देखभाल की जाना चाहिए।

1. दूध मलाई

यदि बारह महीने ही आपके होंठ फटे रहते हैं, उनमें दर्द होने लगता है या चमड़ी निकल जाने पर उनसे खून आने लगता है। तो ऐसे में आप दूध की मलाई को अपने होंठों पर जरूर लगाएं। ये आपके होंठों को नर्म तो बनाएंगी ही साथ ही होंठों के रंग को भी हल्का करेगी।

2. घी और गुलाब का फूल

गुलाब का फूल लें, उसे घर में ही सूखा लें और उसकी पत्तियों का पाउडर बना लें। अब घी में पत्तियों का पाउडर मिला लें। रोज रात को सोते समय इस मिश्रण को अपने होठों पर लगा लें। ऐसा करने से जल्द ही आपके होंठ मुलायम होेने लगेंगे।

3. खीरा

यदि दिनभर में शरीर में थोड़ी बहुत भी पानी की कमी हो गई है तो होंठों में दरार आने लगेगी। खीरे को काटकर होंठों पर कुछ देर के लिए जरूर रगड़ें। इस उपाय को आजमाने से होंठों का रूखापन गायब होगा और साथ ही होंठों पर होने वाली टैनिंग भी दूर हो जाएगी।

इस तरीके से आप अपने होठो को मुलायम रख सकते है। कोमल (गुलाबी) होठो को पाएंगे।

ALSO VISIT :

जानिए तुलसी के पत्तो के ऐसे अचूक फायदे, जिससे आप कभी बीमार नहीं पड़ सकते है।

लॉन्च हुआ HP Pavilion Aero 13 थिन और लाइट लैपटॉप, जाने पूरी टेक्नोलॉजी

प्रतिक गांधी (स्कैम 1992) की जीवनी हिंदी में

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

उम्र के साथ झुर्रि स्किन से है परेशान तो करे ये उपाय, कुछ दिनों में ही पाएंगे दमदार रिजल्ट

Wed Jun 30 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. झुर्रियां मिटाने के लिए इस तरह करें मखाने का उपयोग एक उम्र के बाद महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है, कि वे अपने चेहरे का अच्छा से ध्यान […]
error: Content is protected !!