जानिए तुलसी के चमत्कारी फायदे, कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं आप…

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

तुलसी के पत्तो के फायदे

तुलसी कई बीमारियों का रक्षा कवच के रूप में माना जाता,आयुर्वेद में तुलसी के पौधे के हर भाग को स्वास्थ्य के लिए लाभकारी बताया गया है।

प्राचीन काल से तुलसी की पूजा की जाती रही है। कई ग्रंथों में इसके औषधीय गुणों के कारण इसका इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता ह। अधिकांश हिंदू घरों में तुलसी का पौधा होता है.जिसकी लोग पूजा करते ह। इसका अगर साइंटिफिक तरीकों पर विचार करें तो तुलसी रात के समय ऑक्सीजन का उत्सर्जन करता है. लेकिन बाकी पौधे ऐसा नहीं करते है। आयुर्वेद में तुलसी के पौधे के हर भाग को स्वास्थ्य के लिए लाभकारी बताया गया है। इसमें कई औषधीय गुण होते है। तो आइए जानते हैं इसमें मौजूद खूबियों के बारे में जो कई रोगों से बचाता है। चोट लगने पर भी इसका इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। यदि कहीं चोट लग जाती है तो तुलसी के पत्ते को फिटकरी के साथ मिलाकर लगाने से घाव तुरंत ठीक हो जाता है और तुलसी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल तत्व घाव को पकने नहीं देता है. इसके पत्ते को तेल में मिलाकर लगाने से जलन भी कम होती है।

1. यदि महिलाओं को पीरियड्स में अनियमितता की शिकायत है तो तुलसी के प्रयोग से उपचार

तो तुलसी के बीज का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है. इसके अलावा तुलसी के पत्तों का नियमित सेवन करने से मासिक चक्र की अनियमितता भी दूर होती है।

2. तुलसी के प्रयोग से डीएसटी की समस्या से मिलता है छुटकारा

यदि आप दस्त की समस्या से बहुत परेशान हैं तो तुलसी के पत्तों का सेवन लाभकारी होता है. इसके पत्ते को जीरे के साथ मिलाकर पीस लिया जाता है और उसे दिन में 3 से 4 बार चाटना होता है. ऐसा करने से दस्त रुक जाती है.

3.यौन रोगों की समस्या को करता है दूर करती है तुलसी

तुलसी के बीज का इस्तेमाल पुरुषों में होने वाली शारीरिक कमजोरी के लिए बेहद फायदेमंद है। इसका नियमित सेवन करने से यौन-दुर्बलता और नपुंसकता को दूर करने में काफी हद तक मददगार होता है।

4. चेहरे की चमक को बढ़ाने में मदद करती है तुलसी

तुलसी स्कीन संबंधी बीमारियों के लिए बहुत फायदेमंद है. इसका इस्तेमाल करने से चेहरे पर कील-मुहांसे खत्म हो जाते हैं और चेहरा क्लीन हो जाता है।

5. तुलसी के पत्तों के प्रयोग से कैंसर का खतरा कम हो जाता है

कई रिसर्चों के माध्यम से साबित किया गया है कि तुलसी का बीज कैंसर के इलाज में काफी मददगार होता है. हालांकि, इस बारे में अभी कोई पुष्टि नहीं की गई है की यह कितना ज्यादा सत्य है।

6. तुलसी का उपयोग से खत्म होती सांस की दुर्गंध

तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल करने से सांस की दुर्गंध को दूर करने में काफी हद तक फायदेमंद होते हैं। नेचुरल होने के कारण इसका कोई साइडइफेक्ट भी नहीं होता है। यदि आपके मुंह से बदबू आ रही हो तो तुलसी के कुछ पत्तों को चबा लें. इससे दुर्गंध चली जाती है।

तुलसी हम सभी के घरो में पाई जाती है। जिसका इस्तेमाल कर के आप अपनी सेहत का ध्यान रख सकते है। ऐसे घरेलु नुस्खे अपना कर खुद का और अपने परिवार ,आस -पास के लोगो का ध्यान रख सकते है।

ALSO VISIT:

 

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

Bhojpuri Video Song - ये बाबू आम ला, हाथे में थाम ला

Wed Jun 16 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. सिनेमा/भोजपुरी– भोजपुरी सिंगर प्रमोद प्रेमी का नया गाना आया है जो इस आम के सीजन में छाया हुआ है। हालांकि यह गाना पहले आना वाला था लेकिन किसी […]
error: Content is protected !!