कब है उत्तर प्रदेश में विधानसभा का चुनाव और कैसी है राजनीतिक दलों की हवा?

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

● यूपी विधानसभा चुनाव 2022?
● कब है यूपी विधानसभा चुनाव?
● उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में किस पार्टी की सरकार बन सकती है?
● विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर पार्टियों की तैयारियां?

लखनऊ– उत्तर प्रदेश में अभी-अभी पंचायत चुनाव 2021 समाप्त हुआ है। यह चुनाव 2020 में ही संपन्न होना था लेकिन कोरोनावायरस की पहली लहर आने के बाद अक्टूबर 2020 में होने वाला पंचायत चुनाव बढ़ते बढ़ते 2021 में समाप्त हुआ। 2021 में भी वर्तमान सरकार चुनाव नहीं करवाना चाहती थी क्योंकि भारतीय जनता पार्टी द्वारा कराए गए सर्वे के अनुसार पंचायत चुनाव में उसको तगड़ा झटका लगने वाला था। एक तरफ जहां किसान आंदोलन चल रहा था तो वहीं दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी के कामों से यूपी के लोग नाराज दिख रहे थे। इसी कारण से वर्तमान सरकार उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव करवाने में टालमटोल कर रही थी। आखिर हाईकोर्ट के आदेश के बाद पंचायत चुनाव 2021 संपन्न कराया गया। इस पंचायत चुनाव वर्तमान दल भाजपा को बहुत तगड़ा झटका लगा और भारतीय जनता पार्टी उम्मीदों से अधिक खराब प्रदर्शन करके तीसरे नंबर पर पहुंच गई।

अब उत्तर प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्ष व ब्लॉक प्रमुखों के चयन के बाद उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की तैयारियां चुनाव आयोग शुरू कर देगा।

तमाम सारी राजनीतिक पार्टियां भी अब 2022 के चुनाव को लेकर अपनी अपनी रणनीति बनाना शुरू कर चुकी है। वर्तमान सरकार जानती है कि जनता में उसके कामकाज को लेकर बहुत ज्यादा असंतोष है। असंतोष की भरपाई करने के लिए भाजपा जातीय समीकरण से लेकर दूसरे पार्टी के नेता चाहे वह भ्रष्ट हो या फिर कलंकित, सबको अपने दल में शामिल करके दलदल बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। दूसरी ओर समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव छोटे-छोटे क्षेत्रीय दलों व अपने शासनकाल में कराए गए विकास कार्यों को लेकर उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में उतरने की तैयारी में जुट गए हैं। पिछले 2 वर्षों से आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह भी दल बल के साथ उत्तर प्रदेश में डेरा जमाए हुए हैं। आप नेता संजय सिंह किसी भी मौके को हाथ से देना देना नहीं चाहते हैं। भले ही राम मंदिर ट्रस्ट द्वारा जमीन घोटाला हो या उत्तर प्रदेश की लचर कानून व्यवस्था हो, संजय सिंह सभी पर पलटवार कर रहे हैं। प्रियंका गांधी को कांग्रेस की बागडोर मिली तो है लेकिन जमीन पर संघर्ष नही दिख रहा है। इस समय उत्तर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार उर्फ लल्लू जी के अलावा और कुछ नहीं दिख रहा है न ही कोई नेता धरातल पर सक्रिय हैं।

सूत्रों की मानें तो यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में फरवरी महीने से शुरू होकर मार्च के आखिरी सप्ताह तक मतगणना व सरकार बनाने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी। अब देखना यह है कि मतदाता वर्तमान सरकार द्वारा किए गए वादों को कितना पूरा मानती है तथा वह किस प्रकार का शासन उत्तर प्रदेश में चाहती है।

सर्वे आंकड़ों की मानें तो इस बार उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार बनती हुई दिख रही है क्योंकि जिस तरह से वर्तमान सरकार भ्रष्टाचार, विकास कार्य, किसानों की समस्या, छुट्टा आवारा पशुओं तथा रोजगार के मुद्दे पर पूरी तरह फेल रही है वह भाजपा के लिए चिंतनीय है।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव फरवरी 2022 में होगा और तस्वीर साफ होगी। यह भी साफ हो जाएगा कि 2024 में केंद्र में पुनः भारतीय जनता पार्टी की सरकार रहेगी या फिर दिल्ली के गद्दी पर कोई और बैठेगा।

Rajiva Mani Tripathi

एडिटर: Rajiva Mani Tripathi

Identity of the truth.

Next Post

मोटापे कम करने के बेहद आसान तरीके,इन उपायों से बहुत सारे लोग को मिल चुका है लाभ

Thu Jun 17 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. आज के समय हर इंसान अपने शारीरिक समस्या से परेशांन है।  उसमे सबसे बड़ी समस्या है मोटापे की। अपने बढ़े हुए पेट से आज हर कोई परेशान रहते […]
error: Content is protected !!