इसराइल और हमास में लड़ाई रुकी, दोनों कर रहे जीत का दावा

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

गाजा- इजरायलऔर फिलिस्तीन के बीच आखिरकार संघर्ष विराम पर सहमति बन गई है। करीब 11 दिनों तक दोनों देशों में चले खूनी खेल के बाद सीजफायर की घोषणा पूरी दुनिया के लिए राहत की बात है। क्योंकि इस लड़ाई के विश्व युद्ध में बदलने की आशंका लगातार तेज होती जा रही थी। इजरायली मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहूके सुरक्षा मंत्रिमंडल ने गाजा पट्टी में 11 दिनों के सैन्य अभियान को रोकने के लिए संघर्ष विराम को मंजूरी दे दी है।

हमास के एक अधिकारी ने भी सीजफायर की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि यह संघर्ष विराम शुक्रवार तड़के 2 बजे से प्रभावी हो गया है। दो देशों की इस जंग में तुर्की, रूस और अमेरिका की प्रत्यक्ष एंट्री की संभावना काफी बढ़ गई है, जिसकी वजह से माना जा रहा था कि ये जंग वर्ल्ड वॉर का रूप ले सकती है। हाल ही में लेबनान की तरफ से भी इजरायल पर रॉकेट हमला किया गया था।

संघर्षविराम के बाद ग़ज़ा में फ़लस्तीनी लोग सड़कों पर जश्न मनाने उतरे

इसराइल और फ़लस्तीनी चरमपंथी हमास के बीच संघर्षविराम हो गया है और दोनों इसे अपनी जीत बता रहे हैं।
संघर्षविराम के लागू होते ही बड़ी संख्या में फ़लस्तीनी लोग ग़ज़ा में सड़कों पर उतर जश्न मनाने लगे। हमास ने चेतावनी दी है कि “उसके हाथ ट्रिगर से हटे नहीं हैं”, यानी वो हमले की स्थिति में जवाब देने के लिए तैयार है।
दोनों पक्षों ने 11 दिन की लड़ाई के बाद आपसी सहमति से संघर्षविराम का फ़ैसला किया। इस दौरान 240 से ज़्यादा लोग मारे गए जिनमें ज़्यादातर मौतें ग़ज़ा में हुईं।
इसराइली कैबिनेट ने इससे कुछ घंटे पहले आपसी सहमति और बिना शर्त के युद्धविराम के फ़ैसले पर मुहर लगा दी। हमास के एक अधिकारी ने भी पुष्टि की कि ये सुलह आपसी रज़ामंदी से और एक साथ हुई जोशुक्रवार तड़के स्थानीय समय के अनुसार रात दो बजे से लागू हो गया।

हिन्दुतान 18 न्यूज़ रूम

एडिटर: हिन्दुतान 18 न्यूज़ रूम

यह हिन्दुतान-18.कॉम का न्यूज़ डेस्क है। बेहतरीन खबरें, सूचनाएं, सटीक जानकारियां उपलब्ध करवाने के लिए हमारे कर्मचारियों/ रिपोर्ट्स/ डेवेलोपर्स/ रिसचर्स/ कंटेंट क्रिएटर्स द्वारा अथक परिश्रम किया जाता है।

Next Post

इस भोजपुरी गाने पर रानी ने उड़ाया गरदा, शिल्पी राज का एक और हिट गाना

Fri May 21 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. सिनेमा– भोजपुरी इंडस्ट्री में रानी, शिल्पी राज, विजय चौहान व आर्या भैया की टीम इस समय एक से एक हिट गानों की झड़ी लगा रहे हैं। दबले रहा […]
error: Content is protected !!