शरीर को फिट कैसे रखें ? हेल्दी रहने के उपाय (Best health and fitness tips in Hindi)

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

शरीर को फिट कैसे रखें ,हेल्दी रहने के उपाय (Best health and fitness tips in Hindi)

आजकल की तेज भागदौड भरी लाईफ में एक स्वस्थ जीवनशैली (Healthy lifestyle) बेहद मूल्यवान है, पर हमे सफलता और धन दौलत की इस दौड़ में स्वस्थ और फिट रहना लगबग मुश्किल होता जा रहा है। और हम सभी लोग भूलते जा रहे है। लेकिन हमे अगर अपने शरीर को स्वस्थ रखना होता हैं तो काफी मेहनत भी करनी पड़ती है। आइये समझते है की, फिटनेस क्या है ,फिटनेस के उपाय ,हेल्दी बॉडी टिप्स, हेल्थ एंड फिटनेस से जुडी बातें ,शरीर को फिट रखने के लिए क्या क्या करना चाहिए और किन किन बातो का ध्यान चाहिए ।

अच्छा स्वास्थ क्यों जरुरी है ?

” स्वास्थ्य ही धन है ” और उसके लिए आहार पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। हमारा जब स्वास्थ्य बिगड जाये , तब आरोग्य में सुधार करने से अच्छा है की हेल्थ खराब ही ना हो इस पर ध्यान दे । यदि हम स्वस्थ और निरोगी हैं ,तो ही हम अपने परिवार के खुशी का अच्छे से ख्याल रख सकते हैं। धन की तुलना में स्वास्थ्य हमारे लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण होता है। इसे ध्यान में रखते हुए हमे अपने स्वास्थ पे ज्यादा देखभाल रखने की आवश्यकता होनी चाहिए।

दुनिया में हर कोई एक स्वस्थ और समृद्ध जीवन चाहता है। लेकिन ऑफिस, बिझनेस, घर परिवार जैसी व्यस्त जिंदगी में खुद के लिए समय निकाल पाना ही आजकल मुश्कील होता जा रहा है। ऐसी गलत जीवनशैली ही कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देती है और फिर हम सोच में पडने लगते हैं कि अपने शरीर को फिट कैसे रखें। इसके लिए आपको बस अपनी दिनचर्या में थोडा सा बदलाव लाना पड़ेगा । हम आशा करते है नीचे दिये हुए टिप्स निश्चित रूप से आपको स्वस्थ रहने में मदद करेंगे। चलो तो फिर देखते है हेल्दी रहने के लिए क्या करें ।

फिटनेस क्या है ? What is fitness in hindi ?

हर इंसान की फिटनेस के बारे मे राय अलग अलग हो सकती है। फिटनेस मतलब शरीर का सिर्फ बाहर से ही फिट दिखना नही होता है। शरीर शारीरिक , सामाजिक और मानसिक आदि रूप से स्वस्थ और कार्यरत होना चाहिए । अगर किसी व्यक्ती का शरीर रोज के काम करने के बाद भी थकान और बोरिंग जैसा मेहसूस नही करता है और फिर भी ऊर्जावान ,फ्रेश रहता है, बिमारीओं से दूर रहता है तो कह सकते है की वह व्यक्ती शरीर से फिट है।

 स्वस्थ रहने के लिए टिप्स

आइये जानते है हेल्दी रहने के उपाय और टिप्स क्या है। हम उम्मीद करते है आपको निचे दिए गए टिप्स स्वस्थ रहने में मदद करेंगे।

1) संतुलित आहार

हेल्दी रहने के लिए सबसे पहले हमे अपने आहार पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। हर दिन हमे संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए।

2 )आहार नियोजन

अच्छे हेल्थ के लिए अपने जीवन में आहार नियोजन का अधिक महत्व होता है।अपने रोज के खाने में आप प्रोटीन, खनिज, अँटीऑक्सिडंट, कार्बोहाइड्रेट, फायबर, जैसे पोषकघटक युक्त आहार सेवन करे ।आप जितना कॅलरी लेते है उसपर आपको विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

3) फ्रेश फल और फ्रेश हरी सब्जियां

ताजे फल, सलाड, सूखे मेवे, अनाज, दही, दूध ,पनीर ऐसे डेयरी प्रॉडक्ट का आहार में जरूर खाये । ताजी हरी पत्तेदार सब्जियां, हेल्दी फूड्स अवश्य खाएं। तुलसी के पत्ते , ग्रीन टी, लहसून का खाने में समावेश करे।

4) जंक फूड ना खाएं

आहार में आप स्ट्रीट फूड , ज्यादा तेल वाला खाना , मसालेदार खाना, जंक फूड जहा तक हो मत खाएं। ज्यादा मसालेदार खाने से ऍसिडिटी की समस्या भी हो जाती है।

5) ताजा भोजन

नियमित रूप से पर्याप्त ताजा भोजन खाएं। बासी भोजन न खाये । अपने नियमित खाने का टाईम फिक्स रखे। जिससे आप की हेल्थ सेडुअल फिक्स रहता है।

6) मांसाहारी आहार

अंडा, मछली, मांसाहारी खाद्य पदार्थ और सोयाबीन , सनफ्लॉवर ऐसे अच्छा तेल वाला खाना और सेहत बनाने के लिए अच्छा घी खाएं।
शरीर के पोषण के लिए अच्छा गुड फॅट्स वाला भोजन ही खाए। आप जो भी खाना खाते हैं, उसे सही मात्रा में पकाएं।

7 ) सुबह का हेल्दी नाश्ता

हर सुबह के नाश्ते की शुरूवात पौष्टिक आहार से करे । इससे पेट भरा हुआ रहता है और आपका मूड पूरे दिन ताजा रहता है।
आपको शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से ऊर्जा मिलती है। इसके लिए एनर्जी से भरपूर ऐसा सुबह का नाश्ता कभी भी स्किप नही करना चाहीए।

8) पानी

शरीर के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आहार के साथ-साथ पानी भी महत्वपूर्ण है। पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है। पर्याप्त पानी अच्छे स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के लिए भी आवश्यक है। पानी के कारण पाचन तंत्र बेहतर रहता है। हर सुबह उठने के बाद 2 से 3 ग्लास पानी पिना चाहीए।

9) स्वछता

अच्छे शरीर प्रकृती के लिए आहार की तरह ही स्वच्छता भी आवश्यक है। हर व्यक्ती को अपने व्यक्तिगत और सार्वजनिक स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए। खाने और पीने में साफसफाई , आसपास के क्षेत्र में स्वच्छता रखनी चाहिए। बाहर से घर आने पर ,खाना बनाने से पहले, खाना खाते वक्त अपने हाथ को अच्छे से जरूर साफ कर ले। छींक आने पर टिश्यू पेपर या नैपकिन का इस्तेमाल करे।

10) चीनी और नमक

अपने आहार में कम चीनी और कम नमक का सेवन करें। इससे वजन नियंत्रण मे रहेगा। बहुत ज्यादा एयरटाइट कोल्ड ड्रिंक्स के सेवन से धीरे-धीरे शरीर पर गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

11) शरीर की मालिश करे

निरोगी रहने के लिए हप्ते में 1 बार शरीर की और अपने बालों की मालिश करना भी जरूरी होता है। बॉडी मसाज करने के लिए सरसों, जैतून और नारियल आदि अच्छे तेल का उपयोग करे। बॉडी मसाज के कारण मांसपेशिया मजबूत होती है।

12) विटामिन डी

हेल्दी बॉडी के लिये व्हिटॅमिन डी भी जरुरी होता है । व्हिटॅमिन डी के लिए हमे धूप लेना चाहीए । धूप हडडीयो को बहुत जरुरी होती है।

13) पर्याप्त निंद लें

शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए सबसे जरूरी चीज है पर्याप्त निंद ले और आराम करें। हमे देर रात तक नही जागना चाहीए , क्युकी देर रात तक जागने से ऍसिडिटी की भी समस्या हो जाती है।केवल जब आप जल्दी सोते हैं और जल्दी उठते हैं तो आपको स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। मोबाइल, टीवी, लैपटॉप देर रात तक देखने से जल्दी नींद नहीं आती है। नतीजा अगले दिन सुबह जल्दी नहीं उठा जाता है। इसलिए ऐसा करने से बचें।अपने शरीर को स्वस्थ और तरोताजा रखने के लिए सुबह जल्दी उठने की आदत डालें।

14) तनाव से दूर रहे

अच्छे स्वास्थ्य के लिए खुद को कुछ समय देना सीखें। तनाव से दूर रहने की कोशिश करें। आपके पसंद की चिजें , कोई शौक हो तो उसके लिए टाईम निकाले। पसंदीदा खेल भी आप खेल सकते हैं। एक खूबसूरत पर्यटन स्थल पर जाएँ। गुस्सा आने पर मन को शांत रखिये। हमेशा खुश रहने की कोशिश करो।

16) सकारात्मक विचार

फिट रहने के लिए सकारात्मक विचारों की आवश्यकता होती है। हमेशा अपने मन में आत्मविश्वास से भर कर रखें। आपका मन और शरीर दोनों खुश और आनंदित होने के लिए नकारात्मक मत सोचो । सकारात्मक सोच आपके शरीर की तरह, यह आपके पूरे व्यक्तित्व पर अच्छा प्रभाव डालता है।

17) धूम्रपान ना करे

एक अच्छे शरीर के लिए शराब और धूम्रपान से बचें।
इससे सेहत का बहुत नुकसान होता है।

18) रेगुलर एक्सेरिक्साइस करे

फिट रहने के लिए अभी सभी में जागरूकता बढ़ी है। व्यायाम और स्वास्थ्य का एक अनोखा रिश्ता है। स्वस्थ शरीर के लिए नियमित व्यायाम और योगासन फायदेमंद है। कम से कम एक घंटा daily exercise करे। आप स्वस्थ रहने के लिए रोप जंप, जॉगिंग, रनिंग, बाहर टहलना, पैदल चलना आदि कर सकते हैं।। आप जिम भी जा सकते हैं।

अपना नियमित हेल्थ चेकअप जरूर कराएं। फिटनेस के प्रति सचेत रहकर अपने शरीर का ख्याल रखें।आप इन सरल और आसान हेल्थ टिप्स अँड ट्रिक्स | Health and fitness tips and tricks का उपयोग करके निश्चित रूप से अपने शरीर को स्वस्थ और फिट रख सकते हैं।

ALSO VISIT  :

क्या आप दुबलेपन से हैं शर्मिंदा? तो इन उपायों से आसनी से बढ़ाएं अपना वजन

सीताराम जी की प्यारी रजधानी लागे लिरिक्स हिंदी में

सचेत परंपरा का जीवन परिचय-Biography of Sachet-parampara

 

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

नींबू और शहद का अचूक उपाय करने से पाएंगे ,अनोखा रिजल्ट

Fri Jun 25 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. हर रोज सुबह खाली पेट नींबू और शहद का पानी पीने से आपको कई सारे लाभ मिलते हैं। अगर आप पेट फूलने, गैस, सिरदर्द, जुकाम आदि की समस्या […]
error: Content is protected !!