क्या आप भी हमेंशा रहते है ? चिंतित , जानिए आप के सेहत के लिए है, कितना हानिकारक

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

टेंशन/स्ट्रेस क्या है? (What is stress?)

हर रोज हम सभी अपनी जिंदगी में तमाम मुश्किलों का सामना करते हैं। कई बार ऐसे हालात आते हैं जिन्हें हम चाहकर भी संभाल नहीं पाते हैं। तो कई बार उनसे निपटते हुए हमें भारी टेंशन का सामना करना पड़ता है। हम में से कई लोग कुछ किस्म के तनावों को झेलते हुए इतना आदी हो चुके होते हैं, कि उन्‍हें महसूस ही नहीं कर पाते। ऐसे तनाव को यूस्ट्रेस (eustress) कहा जाता है। अगर देखा जाए तो ये तनाव आपकी परफॉरमेंस और काम करने की क्षमता पर निगेटिव असर डालता है।

इस आर्टिकल में मैं आपको तनाव/टेंशन क्या है, इसके नुकशान क्या है? इसमें से बहार कैसे निकल सकते है ? इस बारे में जानेंगे।
स्ट्रेस या तनाव होना सामान्य बात है। ये तब महसूस होता है जब किसी स्थिति से निपटना मुश्किल हो जाता है। टेंशन होने पर एड्रेनालाईन (Adrenaline) हमारे पूरे शरीर में दौड़ने लगता है। दिल की धड़कन बढ़ जाती है और मानसिक और शारीरिक चेतना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। हमें पसीना आता है, सनसनी महसूस होती है और कई बार पूरे शरीर के रोएं खड़े हो जाते हैं।

ज्यादा तनाव लेने से होने वाले नुकसान

  1. हमारा इम्यून सिस्टम और हृदय को नुकसान पहुंच सकता है।
  2. गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।
  3. उम्र कम हो जाती है।
  4. सेक्स लाइफ खराब हो सकती है।

बहुत ही कम समय में आप तनाव को कम कर सकते है।

तनाव को कम आसानी से दूर किया जा सकता है। बस इसके लिए आपको सही तरीका आना चाहिए। ज्यादा तनाव आपके स्वास्थ्य के लिए काफी बुरा होता है। वहीं, जब किसी व्यक्ति को तनाव होने लगता है। तो वह कई दूसरी छोटी-छोटी बातों पर भी तनाव लेने लगता है। इसलिए जरूरी है कि आप तनाव को समय रहते कंट्रोल कर लें। जिससे यह आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर ना डाल सके। यहां आपको ऐसे टिप्स बताए जायेंगे, जिसकी मदद से आप बहुत ही काम समय में स्ट्रेश फ्री हो जायेंगे। जिन्हें अपनाने के बाद आप सिर्फ 1 मिनट के अंदर बेहतर महसूस करने लगेंगे। यहां दिए गए तरीकों को अपनाने से आपको सिर्फ 1 मिनट के अंदर बेहतर महसूस होना शुरू हो जाएगा।आप इन तरीकों को लंबे समय तक अपनाकर तनाव को बिल्कुल खत्म कर सकते हैं। लेकिन, इसके लिए आपको इन तरीकों पर विश्वास करना बहुत जरूरी है। क्योंकि, विश्वास की शक्ति किसी भी उपाय का प्रभाव बढ़ा देती है।

जब भी आप को लगता है की आप बहुत टेंशन में है, तब तनाव को कम करके दिमाग शांत करने के लिए आपको गहरी सांस लेना चाहिए। जब शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है, तो दिमाग को राहत मिलती है।
आप तनाव कम करने के लिए स्ट्रेस टॉय (Stress toy) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। बाजार में ऐसे टॉय स्ट्रेस टॉय का इस्तेमाल आपके ध्यान को परेशानी से हटाने में मदद करता है।
म्यूजिक काफी फायदेमंद टिप है। जिसकी मदद से आप अपना मूड सही कर सकते हैं। आप दिमाग को शांत करने वाला या खुशनुमा म्यूजिक सुनें। जिससे आप को काफी अच्छा फील होता है।
जब भी आप तनाव में हो, तो अपने दिल की बात जिस पर आप विश्वास करते है जिसे अपना मानते है उनसे बात करें। इसके लिए आप उन्हें फोन करके अपनी परेशानी बताएं। इस तरह आप के दिमाग से तनाव का प्रेशर कम होगा।
किसी भी समस्या का हल समय के साथ मिलता है। कुछ प्रोब्लेम्स को समय के साथ छोड़ देना चाहिए। इसलिए अपनी जिंदगी में सब्र और सकारात्मकता बनाये रखे। आप अच्छी बातों के बारे में सोचें, इससे आपको खुशी मिलेगी। आप अपनी समस्या में से भी बहार निकलेंगे।

अत्यधिक तनाव आपके स्वास्थ्य के लिए काफी बुरा होता है। वहीं, जब किसी व्यक्ति को तनाव होने लगता है। तो वह कई दूसरी छोटी-छोटी बातों पर भी तनाव लेने लगता है। और उसके स्वभाव में भी बदलाव आने लगता है कई बार इंसान चिड़चिड़ा भी हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि आप तनाव को समय रहते कंट्रोल कर लें। जिससे यह आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर ना डाल सके। यहां आपको ऐसे टिप्स बताए जा रहे हैं, जिन्हें अपनाने के बाद आप सिर्फ 1 मिनट के अंदर बेहतर महसूस करने लगेंगे।

ALSO READ :

आप की कुछ आदतें आप को कर सकती है बीमार, जानिए कैसे

रोजी रोटी की तलाश में बिहार से भारी संख्या में पलायन, रेलवे में सभी ट्रेनों में रेगार्ट

Videos: शिल्पी राज का नया धमाकेदार गाना जो जुलाई 2021 में लांच हुआ, देखें

 

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

जानिए मैडिटेशन करने के अचूक फ़ायदे, ऐसा करने से आप कभी नहीं होंगे बीमार

Mon Jul 5 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. मेडिटेशन का अर्थ मेडिटेशन का अर्थ है अपने मन को किसी एक जगह, विचार, या कार्य पर केंद्रित करना। हमारा मन एक ही समय में कई तरह की […]
error: Content is protected !!