शरीर को स्वस्थ रखने के लिए क्यों जरूरी है, विटामिन के

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

विटामिन -K क्या है?

विटामिन- K वसा में घुलनशील विटामिन हैं। और रक्त का थक्का जमाने के लिए बहुत ही जरुरी होता है। रक्त का थक्का बनना मनुष्य के शरीर की एक विशिष्ट क्रिया हैं। यदि रक्त का थक्का ना बने तो चोट लगने पर, अत्यधिक रक्त स्राव के कारण, व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती हैं, तथा कभी – कभी रक्त का थक्का बनना जानलेवा भी हो जाता है। जैसे – मस्तिष्क में ब्लड क्लॉटिंग कई बार व्यक्ति को लकवाग्रस्त भी बना देती है।

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए क्यों जरूरी है विटामिन के

स्वस्थ शरीर के लिए सभी विटामिन, पोषकतत्व और खनिज जरूरी हैं। ऐसे में अगर शरीर में किसी भी एक विटामिन की कमी हो जाए तो आपको काफी परेशानी हो सकती है। फिट और स्वस्थ शरीर के लिए विटामिन K बहुत जरूरी है। डॉक्टर्स का कहना है कि कोरोना से लड़ने में भी विटामिन के जरूरी है। इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है और कोविड-19 का खतरा भी कम हो जाता है।

विटामिन के हार्ट और फेफड़ों की मांसपेशियों के इलास्टिक फाइबर को कम नहीं होने देता है। इसके अलावा विटामिन K कई तरह के रिस्क को कम कर देता है। जानते हैं विटामिन K से मिलने वाले फायदे और कौन सी चीजों में विटामिन के पाया जाता है?

स्वस्थ रहने के लिए आपका खाना ऐसा होना चाहिए। जिनमें शरीर के लिए जरूरी सभी विटामिन और मिनिरल्स शामिल हों। आप विटामिन K की कमी को अपने खान-पान से पूरा कर सकते हैं। विटामिन K पाने के लिए आप डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्मेताल कर सकते है। जिसमें दूध, दही, पनीर शामिल हैं। अगर आप नॉनवेज खाते हैं, तो आप विटामिन के से भरपूर पोर्क, चिकन, अंडे का पीला हिस्सा खा सकते हैं। इसके अलावा चीज, सॉफ्ट चीज, पालक, ब्रोकली, स्प्राउट में भी अपने खाने में शामिल करें। इन सभी चीजों में विटामिन K पाया जाता है।

1- इम्यूनिटी मजबूत करता है

हमारी इम्युनिटी यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भी विटामिन K का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा विटामिन K शरीर को कई तरह की सूजन बढ़ाने वाली बीमारियों से बचाता है। विटामिन के कई तरह की सीजनल बीमारियों को भी दूर भगाता है।

2- हार्ट और लंग्स को सुरक्षित रखता है

हृदय और फेफड़ों के लिए विटामिन K बहुत जरूरी है। इससे सॉफ्ट टिश्यू में कैल्शियम बनता है और इलास्टिक फाइबर के कम होने से सुरक्षित रखता है। इससे फेफड़ों और धमनियों में लचीलापन आता है। इलास्टिक फाइबर की कमी और इसे मेंटेन करने के बीच का बैलेंस आपके हार्ट और पल्मोनरी हेल्थ पर बहुत असर डालता है। कोरोना का सबसे ज्यादा असर इन्हीं दो चीजों पर सबसे ज्यादा हुआ है। ऐसे में हार्ट और लंग्स को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन K बहुत जरूरी है।

3- हड्डियों को मजबूती देता है

विटामिन-के हड्डियों में कैल्शियम और दूसरे खनिज पहुंचाने का काम करता है। जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं। विटामिन के का सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा कम हो जाता है। वहीं इसकी कमी से जरूरी कैल्शियम रिस कर धमनियों में पहुंच जाता है।जिसके वजह से हड्डी के टूटने का खतरा बना रहता है।

4- सूजन कम करता है

कुछ लोगों को सूजन संबंधी बीमारियों से परेशान रहते हैं। उन्हें विटामिन K का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। विटामिन K एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट की तरह भी काम करता है। जो न्यूक्लियर फैक्टर केबी के सिग्नल को दबाने में फायदेमंद होता है। इसके अलावा विटामिन के एंटीऑक्सीडेंट के रूप में ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को भी कम करता है। जो सूजन की वजह बनती है।

5- ब्लड क्लॉटिंग से बचाता है

विटामिन K ब्लड में क्लॉटिंग बनने से रोकता है। कोरोना के कई मरीजों में लीवर के बाहर विटामिन K की कमी देखी गई है। कई गंभीर मरीजों में खूम का थक्का जमने की समस्या भी पाई गई है। ऐसी स्थिति में कई लोगों में विटामिन K की कमी पाई गई है। जिनके लिए विटामिन के बहुत ही जरुरी है।

ALSO VISIT :

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

जानिए ,सफ़ेद बालों की तकलीफ़ को दूर करने के अचूक उपाय

Fri Jul 2 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. सफ़ेद बाल क्यों होता है? आज लोगो में प्रोटीन की कमी दिन पर दिन बढाती जा रही है जिसके वजह से आज यह समस्या सामान्य बनगई है प्रोटीन […]
error: Content is protected !!