भारत का सबसे अमीर राज्य कौन सा है , 10 RICHEST CITIES IN INDIA 

 भारत का सबसे अमीर राज्य कौन सा है , Which is the richest state in India

भारत को सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में सर्वोत्तम आंकड़ों के साथ सबसे मजबूत और सबसे प्रगतिशील बढ़ते देश के रूप में नामित किया गया है। भारत के कई ऐसे राज्य है जिनकी जीडीपी और इकोनॉमिक ग्रोथ हर साल बढ़ती है। ये राज्य भारत को आर्थिक रूप से मजबूत बनाते है. इन सभी स्थानों में अनुभव, आकर्षण, भोजन और संस्कृति के बारे में जानने के लिए बहुत कुछ है. तो आइए जानते है कि वो 10 राज्य कौन से है जो देश की इकॉनमी को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान निभाते है । भारत दुनिया का 7 वां सबसे बड़ा देश है और लिखित संविधान के साथ दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश भी है. भारत “विविधता में एकता” का देश है जहां विभिन्न धर्मों के लोग एक साथ मिल जुलकर रहते हैं. प्रत्येक राज्य में विभिन्न भाषाओं के साथ 29 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश हैं. भारत अपनी जीवंत संस्कृति के लिए भी प्रसिद्ध है क्योंकि भारत के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न धर्म के लोग और सांस्कृतिक रूप से अलग-अलग लोगों के प्रति महान सद्भाव और सम्मान के साथ रहते हैं।

1. महाराष्ट्र

भारत के पश्चिम-मध्य भाग में स्थित महाराष्ट्र 16.8 लाख करोड़ रुपये के सकल घरेलू उत्पाद की कमाई के साथ भारत का सबसे अमीर राज्य है. महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई, भारत की आर्थिक राजधानी है जिसमें उच्चतम संख्या में करोड़पति और अरबपति शीर्ष स्थान के रूप में गिने जाते हैं. मुंबई मेट्रोपोलिस बॉलीवुड फिल्म उद्योग का भी केंद्र है. इसमें एलिफांटा गुफाएं, द्वीप पर ब्रिटिश राज-युग गेटवे ऑफ इंडिया स्मारक और कई आकर्षक मंदिर हैं. दक्षिण में समुद्र तट-रेखा वाला कोकण तट भी है. पुणे शहर में, आगा खान पैलेस महात्मा गांधी का स्मारक है। इस सूची में 16.8 लाख करोड़ रूपए के साथ 1 वें स्थान पर है।

2 तमिलनाडु

दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु द्रविड़ शैली के हिंदू मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है.। मदुरै में, मीनाक्षी अम्मान मंदिर में रंगीन आंकड़ों के साथ सजाए गए ‘गोपुरम’ टावर हैं. पंबन द्वीप पर, रामाथस्वामी मंदिर एक तीर्थ स्थल है. भारत के दक्षिणीतम बिंदु पर इस राज्य का कन्याकुमारी शहर, अनुष्ठान सूर्योदय की खुबसूरत साइट है । राजधानी चेन्नई 1644 औपनिवेशिक किले सेंट जॉर्ज समेत समुद्र तटों और स्थलों के लिए जाना जाता है । इस सूची में 15.96 लाख करोड़ रूपए के साथ 2 वें स्थान पर है।

3 उत्तरप्रदेश

उत्तर प्रदेश में विधानसभा सदस्यों की उच्चतम संख्या के साथ अमीर राज्यों की सूची में चौथे स्थान पर है. क्षेत्र के अनुसार उत्तर प्रदेश भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य है और लखनऊ इसकी राजधानी है। उत्तरप्रदेश कृषि प्रधान राज्य के नाम से भी जाना जाता है क्योकि यह भारत में पोषण अनाज के निर्माण के लिए लगभग 18.9% योगदान देता है। कबीरदास, तुलसीदास, सुदास आदि जैसे प्राचीन और मध्ययुगीन काल के उल्लेखनीय लेखकों ने हिंदी साहित्य को बढ़ाने में योगदान दिया है. यहां बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय दारुल उलूम देवबंद जैसे प्रमुख शिक्षण संस्थान है। उत्तरप्रदेश के लोकप्रिय स्थानो मे ताजमहल,आगरा फोर्ट,जामा मस्जिद, फतेहपुर, सीकरी, कृष्ण नगरी मथुरा आदि मशहूर है। इस सूची में 9.76 लाख करोड़ रूपए के साथ 3 वें स्थान पर है।

4 पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल पूर्वी भारतीय राज्य है जहा इसकी सीमाएं प्रसिद्ध हिमालयी सीमा और बंगाल की खाड़ी को छूती है. पश्चिम बंगाल 10.82 लाख करोड़ रूपए की जीडीपी के साथ भारत में सबसे धनी राज्य है. पश्चिम बंगाल की अर्थव्यवस्था ज्यादातर खेती और मध्यम आय उघमों पर आधारित है. पश्चिम बंगाल 20% चावल और 35% आलू का उत्पादन करता है. मौद्रिक पहलू के अलावा पश्चिम बंगाल वास्तुकला और संस्कृति के मामले में भी समृद्ध है। पश्चिम बंगाल के लोकप्रिय स्थानो मे विक्टोरिया मेमोरियल, ईडन गार्डन, भारतीय संग्रहालय, दार्जिलिंग हिमालयी रेलवे मार्बल पैलेस, हावड़ा ब्रिज,कालीघाट काली मंदिर आदि मशहूर है। इस सूची में 10 .82 लाख करोड़ रुपये के साथ 4 वें स्थान पर है।

5 गुजरात

गुजरात भारत का पश्चिम राज्य, विभिन्न इलाके और कई पवित्र स्थलों में से एक है। यह राज्य रत्न और हीरे का सबसे बड़ा निर्यातक है विक्रम साराभाई और कस्तूरभाई, लालभाई जिन्होंने अहमदाबाद का नाम मैनचेस्टर ऑफ़ इंडिया रखा था.और स्वतंत्रता सेनानी महात्मा गाँधी के रूप में प्रसिद्ध है, उनका साबरमती आश्रम संग्रहालय के रूप में जाना जाता है । गुजरात के लोकप्रिय स्थानो मे साबरमती आश्रम, सरदार पटेल म्यूजियम, कांकरिया झील, तीन दरवाजा आदि मशहूर है। इस सूची में 14.96 लाख करोड़ रूपए के साथ 5वें स्थान पर है।

6 कर्नाटक

कर्नाटक को भारत की सिलिकॉन वैली के रूप में भी जाना जाता है. कर्नाटक देश का प्रमुख आईटी हब है. इस राज्य में कई वन्यजीव अभ्यारण, राष्ट्रीय उद्यान, मंदिर इत्यादि है। कर्नाटक अपनी अलग संस्कृति, विक्टोरियन वास्तुकला, अन्य चीजों के लिए जानी जाती है। कर्नाटक के लोकप्रिय स्थानो मे टीपू सुल्तान पैलेस, लालबाग बोटैनिकल गार्डन, बैंगलोर पैलेस आदि मशहूर है।.इस सूची में14.08 लाख करोड़ रूपए के साथ 6वें स्थान पर है।

7 आँध्रप्रदेश-

देश के दक्षिण-पूर्वी तट पर स्थित है. इसकी आधिकारिक और व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषा तेलुगू है ।अमरावती भारतीय राज्य आंध्र प्रदेश का प्रस्तावित रिवरफ्रंट राजधानी शहर है। कपास राज्य के विकास का प्रमुख हिस्सा है। टूर और विजयवाड़ा शहर इसके प्रमुख उपनगर हैं। राज्य में नौ सैनिक आधार और रॉकेट लॉन्चिंग सेंटर भी राष्ट्र के विकास में बहुत महत्वपूर्ण हैं. इस सूची में 8.70 लाख करोड़ रुपये के साथ 7वें स्थान पर है।

8 तेलंगाना

तेलंगाना दक्षिणी भारत में नवनिर्मित राज्य है और यह आंध्र प्रदेश के विभाजन द्वारा गठित किया गया था. इसकी राजधानी हैदराबाद है जिसमें चारमीनार और 16वीं शताब्दी की मस्जिद है. कुतुब शाही राजवंश के बाद, विशाल गोलकुंडा किला एक हीरा-व्यापार केंद्र था. वारंगल किले में सदियों पुरानी नक्काशीदार पत्थर की टावर और प्रवेश द्वार हैं. राज्य का सकल घरेलू उत्पाद कृषि पर निर्भर करता है और यहां पर आम, गन्ना, कपास और तंबाकू जैसी फसलों का उत्पादन किया जाता है. तेलंगाना राज्य में बड़ी संख्या में उद्योग हैं और कई दवा कंपनियां हैं जो राज्य को बहुत पैसा कमाने में सक्षम बनाती हैं। इस सूची में 8.43 लाख करोड़ रुपयेके साथ 8वें स्थान पर है।

9 मध्यप्रदेश-

मध्यप्रदेश भारत के मध्य क्षेत्र में स्थित है इसे आम तौर पर ‘भारत का दिल’ कहा जाता है।मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल और इंदौर इसका सबसे बड़ा शहर है। 2004 तक मध्यप्रदेश की अर्थव्यवस्था भारत की सबसे थकी अर्थव्यवस्था ने से एक माना गया, तो वही 2005 के बाद यह भारत में सर्वोच्च जीडीपी के रूप में सामने आया. मध्यप्रदेश ने अपने पर्यटन, औषधीय, सामाजिक और बुनियादी ढांचा विकास को बढ़ाने के लिए भारत के माननीय राष्ट्रपति से अनुदान प्राप्त किया है, मध्यप्रदेश की जीडीपी 8.26 लाख करोड़ है । और 2010-11 में राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार भी जीता था। मध्यप्रदेश के लोकप्रिय स्थानो मे खजुराहो मंदिर, बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान, साँची का स्तूप आदि मशहूर है। इस सूची में 8.26 लाख करोड़ रुपये के साथ 9 वें स्थान पर है।

10.दिल्ली –

भारत की राजधानी और एक केंद्र-शासित प्रदेश है. दिल्ली जनसंख्या के तौर पर भारत का दूसरा सबसे बड़ा महानगर है. दिल्ली के दक्षिण पश्चिम में अरावली पहाड़ियां है और पूर्व में यमुना नदी है. दिल्ली शहर की कलात्मक और सांस्कृतिक विरासत को अपनी सदियों पुरानी स्मारकों के माध्यम से देखा जा सकता है. दिल्ली की जीडीपी 4.51 लाख करोड़ है। इस सूची में 4.51 लाख करोड़ रुपये के साथ 10 वें स्थान पर है।

 

READ ALSO-भारत की टॉप १० सबसे पवित्र नदियाँ –India’s top 10 holiest rivers 

इरफान खान बर्थ एनिवर्सरी : जिंदा होते तो आज 55 साल के हो जाते इरफान खान, 30 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय कर चुके थे खान

Aamir Sanjeeda Divorced : टीवी के चर्चित कपल्स आमिर अली और संजीदा शेख का हुआ तलाक, 9 साल पहले की थी शादी

 

अनुराग बघेल

एडिटर: अनुराग बघेल

मेरा नाम अनुराग बघेल है। मैं बिगत कई सालों से प्रिन्ट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़ा हूँ। पत्रकारिकता मेरा पैशन रहा है। फिलहाल मैं हिन्दुस्तान 18 हिन्दी में रिपोर्टर ओर कंटेंट राइटर के रूप में कार्यरत हूं।

Next Post

डॉक्टरी की पढ़ाई की थी लेकिन फिर अपने गाँव के विकास के लिए सिर्फ़ 24 साल की उम्र में बनीं सरपंच

Fri Jan 7 , 2022
डॉक्टरी की पढ़ाई की थी लेकिन फिर अपने गाँव के […]
error: Content is protected !!