जानिए ,सफ़ेद बालों की तकलीफ़ को दूर करने के अचूक उपाय

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

सफ़ेद बाल क्यों होता है?

आज लोगो में प्रोटीन की कमी दिन पर दिन बढाती जा रही है जिसके वजह से आज यह समस्या सामान्य बनगई है प्रोटीन की कमी के कारण बालों का सफेद होना एक बहुत ही सामान्य कारण बन गया है। यह एक बड़ी समस्या है, जिसके कारण ज्यादातर लोगों में कम उम्र में सफेद बालों की समस्या देखने को मिलती है। -हाइपोथायरॉइडिज़म के कारण भी बाल तेजी से सफेद होते हैं। यह समस्या शरीर में तब होती है जब थायरॉइड ग्लैंड्स में हॉर्मोन का उत्पादन कम हो जाता है।


जिन लोगों के शरीर में विटामिन-सी की कमी हो जाती है उनके बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं, हेयर फॉल की समस्या देखने को मिलती है। इसके अलावा इस विटामिन के अभाव से बालों में रूखापन आ जाता है। स्कैल्प ड्राई होने लगते हैं और सिर की त्वचा पर सूखी पपड़ी जमने लगती है। अनहेल्दी लाइफस्टाइल, वातावरण में धूप, गंदगी, धूल-मिट्टी, प्रदूषण आदि के कारण बालों का स्वास्थ्य बिगड़ जाता है। बिगड़ते स्वास्थ्य के कारण कम उम्र में ही सिर के बाल सफेद हो जाते हैं। लेकिन आप घर पर ही कुछ नैचुरल चीजों की मदद से बालों का तेल बना सकते हैं. इस तेल की मदद से सिर पर मालिश करने से बालों की जड़ों को पोषण मिलता है,और वह मजबूत व काले बनते हैं. इन तेलों में कोई केमिकल मौजूद नहीं होता है। जिससे किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता है।

1. सफेद बालों को काला करने के लिए तेल (White Hair Home Remedy)

आप नीचे बताई गई चीजों से घर पर ही बालों का तेल बना सकते हैं, और सफ़ेद बालो को काला कर सकते हैं ।

2. नारियल तेल और आंवला पाउडर

बालों के लिए आंवला बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। आप इसे नारियल तेल के साथ मिलाकर इसकी ताकत को बढ़ा सकते हैं। आप किसी बर्तन में 4 चम्मच नारियल तेल और 2 चम्मच आंवला पाउडर मिलाकर गर्म कर लें। दोनों चीजों को 10 मिनट गर्म करके थोड़ा ठंडा कर ले। लेंइस के बाद सिर की मालिश करें और बालों की जड़ों पर अच्छी तरह लगाएं। अब अगली सुबह या 2 घंटे बाद सिर को माइल्ड शैंपू से धो लें।

3. कोकोनट ऑयल और करी पत्ता

सफेद बालों को जड़ से काला करने के लिए एक बर्तन में कोकोनट ऑयल में करी पत्ता डालकर गर्म करें। इस तेल को ठंडा कर लें और किसी बोतल में भर लें। रात को सोने से पहले इस तेल की बालों में मालिश करें और सुबह उठकर माइल्ड शैंपू से धो लें।

4. कैस्टर ऑयल और सरसों का तेल

किसी बर्तन में 2 चम्मच सरसों का तेल और 1 चम्मच कैस्टर ऑयल डालकर गर्म कर लें। इस तेल को थोड़ा ठंडा करके बालों की जड़ों पर अच्छी तरह मालिश करें। फिर अगली सुबह सिर को अच्छी तरह धो लें। आप बाल काला करने के इस घरेलू उपाय को हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप को बहुत अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

5. कोकोनट ऑयल और नींबू

सफेद बालों को काला करने के लिए आप नारियल तेल और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोकोनट ऑयल को गर्म करके उसमें नींबू का रस मिलाना होगा। इस तेल से रात में सिर की मालिश करें और सुबह उठकर माइल्ड शैंपू से धो लें।

यह घरेलु उपाय करने से आप अपने सफ़ेद बालो को कुछ ही समय में काला कर सकते है। ऐसे आसान तरीको का इस्तेमाल घर पर सके और हेल्थी हेयर पाए।

ALSO VISIT :

Realme Buds 2 Neo भारत में लॉन्च, जानिए कैसे हैं फीचर्स

गुजरात छोड़ दो यहां नौकरी धंधा नही करने दूंगा, गुजरात पुलिस का अत्याचार

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए क्यों जरूरी है, विटामिन के

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

शिल्पी राज का एक और धमाका, होंठ लाली न खैला त का खैला

Sat Jul 3 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. सिनेमा– शिल्पी राज का नया धमाकेदार गाना लांच हुआ है वर्ल्ड वाइड रिकॉर्ड कंपनी के द्वारा इस गाने को लांच किया गया है। जिसमें प्रियंका रेवरी ने हीरोइन […]
error: Content is protected !!