सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय

white-hairचेहरे की सुंदरता के साथ बालों की खूबसूरती भी हमारी पर्सनालिटी में चार चांद लगाती हैं, पर कई बार कुछ परेशानियों की वजह से हमारे बाल झड़ने अौर सफेद होने लगते हैं। एेसे में अगर हम अपने बालों की अच्छे से देखभाल नहीं करेंगे तो हमारे बाल हमारी पर्सनालिटी को खराब कर देते हैं।हम अापको बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खें बताएगें। इन्हें अपनाकर कर अाप अापने बालों को कुदरती तौर पर काला कर सकते हैं। तो अाइए जानते हैं…

1 आंवला

आंवला एक अत्यंत पौष्टिक फल है। इसमें विटामिन सी जैसे अनेकों तत्व भी अच्छी मात्रा में मिल जाते हैं। यह छोटा सा अांवला अासानी से मिलने वाला व सस्ता है। इसका उपयोग सफेद होते बालों की समस्या को दूर करने के लिए भी किया जाता है। इसे मेंहदी में मिलाकर बालों पर लगाने से हमारे बाल काले हो जाते हैं। अाप इसे गर्म नारियल तेल में मिलाकर भी बालों पर लगा सकते हैं।

२काली मिर्च

वैसे तो काली मिर्च का इस्तेमाल खाने में किया जाता है, पर हम इसका उपयोग सौंदर्य में बालो को काला करने के लिए भी कर सकते हैं। काली मिर्च को पानी में उबाल कर रख लें। अाप जब भी बालों को धोएं तो बाद में इस पानी को सिर में डाल लें। नियमित इसका इस्तेमाल करने से अापको इसका असर दिखाई देगा।

3 कॉफी और काली चाय

बालों को काला करने के लिए कॉफी और काली चाय का इस्तेमाल करें। बालों को चाय या कॉफी सो धोनें से अापके बाद फिर से काले होने लग जाते हैं। हो सके तो अाप दिन में दो बार बालों को कॉफी और चाय के साथ धोएं।

4 एलोवेरा

अगर आपके बाल झड़ते हैं तो एलोवेरा जेल में नींबू का रस मिला कर पेस्ट बना ले अौर बालों में लगाएं। इस तरह करने से अापके बालों का झड़ना भी कम हो जाएगा अौर बाल काले भी होने लगेगे।

5 दही

अाप दही अौर हिना को बराबर मात्रा में मिला कर पेस्ट बना लें। बाद में इस पेस्ट को बालों पर लगाएं। इस पेस्ट को हफ्ते में 2-3 लगाने से अापको बाल काले होने लगते हैं।

6 प्याज

बालों को काला करने के लिए नहाने से पहले अपने बालों में प्याज का पेस्ट लगाएं। सूख जाने पर पानी से साफ कर लें। एेसा करने से आपके काले तो होंगे ही साथ ही बालों में चमक अाएगी।

7 भृंगराज और अश्वगंधा

बालों के लिए भृंगराज और अश्वगंधा की जड़ों को वरदान माना जाता हैं। भृंगराज और अश्वगंधा की जड़ों का पेस्ट बनाकर नारियल के तेल में भिगों कर बालों पर एक घंटे तक लगा कर रखें। बाद में गुनगुने पानी से बालों को अच्छे से धो लें। एेसा करने से अापके बालों की कंडीशनिंग भी होगी और बाल काले हो जाएगें।

8 दूध

गाय के दूध को बालों में लगाने से आपके सफेद बाल काले होने लगते हैं। इसलिए बालों को कुदरती तौर पर काला करने के लिए हफ्ते में 2-3 बार इसे बालों पर जरूर लगाएं।

9 कढ़ी पत्ता

बालों को धोने से पहले अाप नहाने वाले पानी में कढ़ी पत्तें डाल कर एक घंटे तक रख दें। बाद में उसी पानी से अाप बालों को धोएं। अाप इसे दूसरी तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पत्तों को बारीक काटकर गर्म नारियल तेल में मिला भी बालों में लगा सकते हैं।

10 देसी घी

कुदरती तौर पर बालों को काला करने के लिए देसी घी से सिर की मालिश करें। इसे त्वचा को पोषण मिलता है और बालों के सफेद होने की समस्या भी दूर हो जाती हैं।

Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized