कम पानी पीना हो सकता है, खतरनाक

water बॉडी का हर सिस्टम पानी पर डिपेंड होता है। पानी सही मात्रा में नहीं पीने से कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। खासकर गर्मी में बॉडी में पानी की कमी कई परेशानियों का कारण बनती है। हम बता रहे हैं दिनभर में पानी पीने की जरूरी मात्रा और कम पानी पीने के नुकसान।
दिनभर में पानी की जरूरी मात्रा…
पुरुष- लगभग 13 गिलास (3 लीटर)
महिला-लगभग 9 गिलास (2.2) लीटर
1. कम पानी पीने से ढलती उम्र के निशान जल्दी नजर आने लगते हैं. झुर्रियां जल्दी पड़ जाती हैं. त्वचा अपनी चमक खोकर ढीली पड़ने लगती है.

2. डिहाइड्रेशन की स्थिति में दिमाग भूख लगने वाले संकेत भेजता है. जबकि शरीर में पानी की कमी के चलते मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया सही से नहीं हो पाती है और शरीर में फैट जमा होने लगता है.

3. हमारी मांस-पेशियों के लिए भी पानी बहुत जरूरी होता है. पानी की कमी होने पर मांसपेशियां सिकुड़ने लग जाती हैं. ऐसे में अगर आप जिम में वर्कआउट करते हैं तो भी आपके लिए ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीना जरूरी है.

4. त्वचा को मॉइश्चर की जरूरत होती है जो उसे पानी से मिलता है. पानी पीने से त्वचा हाइड्रेटेड बनी रहती है. जबकि कम पानी पीने से त्वचा की नमी उड़ जाती है और यह रूखी-बेजान हो जाती है.

5. अगर आपकी हड्ड‍ियों में और जोड़ों में दर्द रहता है तो हो सकता है कि आप कम मात्रा में पानी पीते हों.

6. कम पानी पीने से आंखें भी शुष्क हो जाती हैं. अगर आप चश्मे की जगह लेंस का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए यह बेहद जरूरी है कि आप अच्छी मात्रा में पानी का सेवन करें.

7. डिहाड्रेशन की सबसे बड़ी निशानी यह है कि कम पानी पीने वालों का मुंह हमेशा सूखा रहता है. कम पानी पीने वालों में दांत और जीभ से जुड़ी कई समस्याएं होने का खतरा बना रहता है.

8. कम पानी पीने वालों को चक्कर आने की समस्या बनी रहती है. इसके अलावा उन्हें ज्यादातर समय कमजोरी का एहसास होता रहता है.

Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized