क्यों होते हैं दो मुह्हे बाल? कैसे पाएं इनसे निजात

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

क्या आपने कभी ये सोचा है कि बाल दोमुंहे होते क्यों हैं? कई बार थर्मल, मेकेनिकल और कैमिकल स्ट्रेस होने की वजह से बाल दोमुंहे हो जाते हैं. इसमें बालों की बाहरी लेयर बेजान हो जाती है। ऐसी हालत में अगर बालों का ध्यान नहीं रखा जाए और उन्हें पूरा मॉइश्चर न मिले तो बालों की हालत और खराब हो जाती है।

लंबे, घने, चमकदार और हेल्दी बाल भला किसे अच्छे नहीं लगते। सभी लोगो का सपना होता है अच्छे बाल हो उसमे भी खासकर लड़कियों का सपना होता है की उनके अच्छे और सुंदर बाल हो। वैसे तो आजकल की स्ट्रेसफुल और भागदौड़ भरी ज़िंदगी में ये सपना बहुत कम ही लोगों का पूरा होता है। मगर यकीन मानिए जिनके लंबे और घने बाल है। खुश वो भी नहीं हैं क्योंकि धूप, धूल, मिट्टी और पॉल्यूशन के बीच इन्हें मैनेज करना कोई आसान काम नहीं है। आइये जानते है क्यों ऐसा होता है?

क्या होते हैं स्प्लिट एंड्स (दो मुह्हे बाल )?

जब आपके बाल का सबसे निचला या आखिरी का हिस्सा यानि कि आपके बाल का टिप दो हिस्सों में बंटने लगता है तो उसे कहते हैं स्प्लिट एंड। ये आमतौर पर आपके बाल का सबसे पुराना हिस्सा होता है जो बहुत ज़्यादा डैमेज की वजह से दोमुंहा हो जाता है। अगर इन्हें सही समय पर ट्रीट ना किया जाए तो ये ऊपर की तरफ बढ़ते रहते हैं, और नतीजा होता है ब्रेकेज। स्प्लिट एंड्स को अगर रोका ना जाए तो इसका सबसे ज़्यादा असर बालों की क्वॉलिटी और इसके टेक्सचर पर पड़ता है।स्प्लिट एंड्स डैमेज बालों की निशानी हैं! लगातार बालों को नज़रअंदाज़ करना दोमुंहे बालों को बढ़ाता है।  जैसे इनकी प्रॉपर केयर ना करना, हार्श केमिकल ट्रीटमेंट्स और बालों को गलत तरीके से कंघी या ब्रश करना। स्प्लिट एंड्स होने की एक और बड़ी वजह शरीर में प्रोटीन्स, विटामिन्स और मिनरल्स की कमी भी हो सकती है। जिसकी वजह से हेयर फॉलिकल्स द्वारा प्रोड्यूस किए जा रहे नैचुरल ऑयल्स बालों के टिप्स तक नहीं पहुंचते जिससे ये ड्राय और फ्रिज़ी लगते हैं। ये डैमेज तब और बढ़ जाता है जब आप अपने बालों को तेल और हायड्रेटिंग कंडीशनर्स से एक्सटर्नल पोषण नहीं देती हैं।

आज सभी लोग दो मुंहे बालों से परेशान है। आप भी अगर दो मुंहे बालों से छुटकारा पाना चाहते हो, तो जानिए ये उपाय

दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए बाहरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल जरूरी नहीं है। कयोकि आज कल बहार की चीजों में केमिकल ज्यादा होता है। घर पर कुछ आसान तरीकों को अपना कर आप इन्हें रोक सकते हैं और अपने बालों को चमकदार एवं स्वस्थ बना सकते हैं।

दो मुंहे बालों से कई महिलाएं परेशान रहती हैं। क्योंकि यह बालों के विकास में बाधा पैदा करते हैं और उनकी गुणवत्ता को भी प्रभावित करते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि बालों का सही तरीके से ख्याल रखा जाए ताकि इनसे जल्द छुटकारा मिले और बालों का स्वास्थ्य बेहतर रहे। घर पर ही आप कुछ तरीकों को अपनाकर आसानी से अपने बालों को अच्छा रख सकते हैं। आइए जानते हैं किस तरह से दो मुंहे बालों की समस्या को दूर किया जा सकता है।

1. गर्म तेल से मसाज करे

यदि आपके बाल बहुत रूखे लग रहे हैं तो उनकी गर्म तेल से रोज चंपी करें। ऐसा करने से बालों में तो नमी आएगी ही साथ ही वे चमकदार भी दिखाए देंगे। गर्म तेल से चंपी करें और फिर थोड़ी देर के लिए बालों को तौलिए में लपेटकर रखें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में दो मुंहे बालों की समस्या खत्म हो जाएगी।

2. केले का हेयर मास्क इस्तेमाल कर सकते है

बालों की अच्छी सेहत के लिए केला बहुत फायदेमंद साबित होता है। केले का मास्क बनाने के लिए एक पका हुआ केला लें और उसमें तीन से चार चम्मच नारियल का दूध मिला लें। अब इन्हें अच्छे से मिला लें और बालों पर लगाएं। एक घंटे बाद शैंपू से बाल धो लें। ऐसा करके आप अपने बालों को खराब होने से बचा सकते हैं।

3. बालों को ट्रिम समय समय पर करते रहे

दो मुंहे बालों को रोकने के लिए बहुत जरूरी है कि समय- समय पर बालों को ट्रिम किया जाए। हर छह महीने में बालों को ट्रिम करें। ऐसा करने से बाल अच्छे से विकसित होंगे और बार-बार दो मुंहे बालों की समस्या भी नहीं आएगी। आप बालों को खुला रख सकेंगे।

इस तरीके से आप अपने बालो का ध्यान रख सकते है। कुछ चीजों का इस्तेमाल कर के आप भी अपने बालो में बहुत ही अच्छा रिजल्ट पाएंगे।

ALSO VISIT :

होंठों के रूखेपन को मिटाने के लिए आजमाएं घरेलु उपाय

उम्र के साथ झुर्रि स्किन से है परेशान तो करे ये उपाय, कुछ दिनों में ही पाएंगे दमदार रिजल्ट

Azure क्लाउड सिस्टम में बग खोजने के लिए भारतीय लड़की को Microsoft से 22 लाख रुपये से अधिक का इनाम

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

क्या आप की भी स्किन मॉनसून में ऑयली हो जाती है? क्या आप भी है परेशान? तो करीये ये काम

Thu Jul 1 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. मॉनसून में ऑयली स्किन (Oily Skin), कील-मुंहासे, फुंसियां और रैशेज जैसी समस्या आम बात हैं। खासकर महिलाओं के लिए ऑयली स्किन बहुत बड़ी परेशानी होती है। इससे चेहरे […]
error: Content is protected !!