नारियल पानी से चेहरा धोने से होते हैं ये चमत्कारिक लाभ………..

coconutगर्मियों के दिनों में चेहरे पर पानी के छींटे मारने से काफी राहत मिलती है। ऐसा माना जाता है कि गर्मियों के मौसम में दिन भर में कम से कम दो से तीन बार चेहरे को साफ पानी से अवश्‍य धुलना चाहिए। इससे चेहरा साफ रहता है, दाने नहीं होते हैं और दमक भी बनी रहती है।

लेकिन क्‍या आपको मालूम है कि नारियल का पानी, चेहरे के लिए साधारण पानी की अपेक्षा कहीं ज्‍यादा लाभकारी होता है। कोकोनट वॉटर से चेहरे पर दाने नहीं होते हैं और ब्‍लैकहेड्स भी निकल जाते हैं। त्‍वचा में पसीना बहुत ज्‍यादा आने पर भी नारियल पानी लाभदायक होता है।

ताजे हरे नारियल के पानी से चेहरे को दो बार तर कर लें, इससे त्‍वचा का रंग अच्‍छा बना रहता है। त्‍वचा पर नारियल पानी के कई गुणकारी लाभ होते हैं जिनके बारे में हम आपको बोल्‍डस्‍काई के इस आर्टिकल में बता रहे हैं:

मुंहासों से छुटकारा: चेहरे पर बहुत अधिक दाने होने की स्थिति में भी नारियल पानी से चेहरा धोने या कॉटन बॉल से लगाने पर अधिक फायदा होता है। ये मुंहासे बढ़ते नहीं है और इनकी कीलें भी स्‍वत: निकल जाती हैं। गर्म दिनों में नारियल पानी, त्‍वचा के लिए रामबाण होता है।

डार्क स्‍पॉट से निजात: आंखों के नीचे काले घेरे हो जाने पर नारियल पानी को नियमित लगाने से लाभ मिलता है। त्‍वचा पर होने वानी एलर्जी से भी नारियल पानी छुटकारा दिलवा देता है। अगर आप चाहें तो इस पानी में चुटकी भर हल्‍दी मिला लें। इससे चेहरे पर शाइन भी आ जाती है।

झुर्रियों को करें दूर: उम्र का असर सबसे पहले झुर्रियों के रूप में ही दिखता है। त्‍वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों को नारियल पानी दूर कर देता है। आप इसे पानी को ड्राई फेस पैक में डाल दें और फिर उसे पैक को चेहरे पर लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में झुर्रियां गायब हो जाएगी।

सन टैन हटाएं: तेज धूप के कारण कई लोगों की त्‍वचा झुलस जाती है और उनके चेहरे की दमक भी चली जाती है। ऐसे में नारियल पानी फायदेमंद साबित होता है। इसमें ब्‍लीचिंग प्रॉपर्टी होती है जो स्‍कीन टोन को बेहतर कर देती है।

दागों को दूर करें: अगर चेहरे पर बहुत अधिक दाग-धब्‍बे हैं तो नारियल का पानी फायदेमंद साबित होता है। इससे चेहरे पर दाग नहीं रह जाते हैं और त्‍वचा साफ व दमकदार हो जाती है।

 

Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized