जिसे आप कूड़ा समझकर फेंक देते हैं उस आम के छिलके में छिपे हैं कई फायदे, जानेंगे तो कभी फेकेंगे नहीं

पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें..

जिसे आप कूड़ा समझकर फेंक देते हैं उस आम के छिलके में छिपे हैं कई फायदे, जानेंगे तो कभी फेकेंगे नहीं

आम का सीजन चल रहा है आम खाने में जितना टेस्टी होता है उतने ही उसके फायदे भी होते हैं। हम आम तो खा जाते है ,लेकिन उसके छिलके को फेक देते है। मगर आप को जानके हैरानी होगी जितना ज्यादा आम फायदेकारक होता है उससे कई गुना ज्यादा उसका छिलका भी फायदेमंद होता है।

आम के छिलकों से आप अपनी हेल्‍थ और ब्‍यूटी से जुड़ी तमाम समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं। आइए जानें आम के छिलकों के फायदे।
आज हम आपको आम नहीं बल्कि आम के छिलकों के फायदे बताने वाले हैं। जिन छिलकों को आप कूड़ा समझकर डस्टबिन में डाल देते हैं, उन छिलकों के इतने फायदे हैं। जिसे पढ़ने के बाद आप अगली बार से इन छिलकों को फेंकना भूल जाएंगे। आम के छिलकों से आप अपनी हेल्‍थ और ब्‍यूटी से जुड़ी तमाम समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं।

आम के छिलके के फ़ायदे

1. टैनिंग दूर करता है आम का छिलका

इतना ही नहीं आम के छिलके से आप चेहरे की टैनिंग भी दूर कर सकेत हैं, इसके लिए मैंगो पील को अपनी टैनिंग वाली स्किन पर लगाएं और हाथों से मसाज करें। कुछ देर अगर आप इसे चेहरे पर लगाकर धो देंगे तो आपकी स्किन से टैनिंग हट जाएगी और स्किन में ग्लो लौट आएगा।

2. पाचन तंत्र करता है मजबूत

आम के छिलकों में फाइबर होता है जिससे पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है, इसमें विटामिन ए, सी के साथ एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी होते हैं, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत रखते हैं।

3. कैंसर से बचाता है आम का छिलका

आम के छिलकों में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। जो हमें कैंसर से बचाता है। आम के छिलके लंग्स कैंसर, कोलन कैंसर, ब्रेन कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर से हमें बचा सकता है। आम का छिलका पौधों में पाए जाने वाले फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है।

4. झुर्रियों से राहत

आम के छिलके में स्किन को साफ करने के गुण मौजूद होते हैं। यह समय से पहले होनी वाली झुर्रियों को खत्म करता है. हालांकि यह एक नैचुरल प्रक्रिया है,और इसे रोका नहीं जा सकता है। लेकिन इसे कंट्रोल किया जा सकता है। फ्री रेडिकल्‍स, वायु प्रदूषण, तनाव के कारण चेहरे पर झुर्रियां पड़ती है। इसके अलावा यह काले धब्बों को कम करता है और चेहरे पर निखार लाता है। आम के छिलके से बने पेस्ट को बनाकर चेहरे पर 15 मिनट तक रहने दें फिर पानी से धो लें। आम के छिलके का पेस्‍ट बनाने के लिए इसे धूप में कुछ दिनों तक सूखा लें।

5. पाचन तंत्र करता है मजबूत

आम के छिलकों में फाइबर होता है जिससे पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है, इसमें विटामिन ए, सी के साथ एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी होते हैं, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत रखते हैं।

6. पिंपल्स से छुटकारा

आम के छिलके का इस्‍तेमाल चेहरे पर पिंपल्स को खत्म करने के लिए किया जा सकता है। आम के छिलके का पेस्ट बनाकर उसे चेहरे पर लगाने से पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इसके अलावा आम के छिलके के पेस्ट से स्किन के दाग-धब्बे भी दूर होते हैं.

7. टैनिंग दूर करने में मददगार

आम के छिलके को चेहरे, हाथ और पैरों पर मलें। इसमें मौजूद विटामिन सी टैनिंग को दूर करने का काम करता है। छिलके से मलने के बाद दही या मलाई से मसाज करें। फिर साफ पानी से धो लें।

8. बगीचे के लिए सबसे अच्‍छी खाद

आम में विटामिन ए, बी 6, सी के साथ-साथ फाइबर, कॉपर, फोलेट मौजूद होता है। हालांकि लोग आम के छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं, लेकिन इसमें विटामिन सी, ई, पॉलीफेनोल, कैरोटीनॉयड और पौधे का फाइबर होता है। इस गर्मी में अपने पौधों के लिए आम के छिलकों को जैविक खाद के रूप में इस्तेमाल करें। आम खाने के बाद बचे हुए छिलकों के छोटे टुकड़े कर लें और एयरटाइट जार में रख दें, इसमें एक गिलास पानी डालें और ढक्कन को बंद करके 24 घंटे के लिए छोड़ दें,और फिर उसमें एक गिलास पानी डालकर दोबारा 24 घंटे वेट करें। तीसरे दिन इस लिक्विड को छान लें और उस पानी को अपने पौधों में डालें, आपके पौधे खिल उठेंगे।

ALSO VISIT :

दीप माला गुप्ता

एडिटर: दीप माला गुप्ता

दीप माला गुप्ता रिपोर्टर, एंकर एवं वीडियो न्यूज़ एडिटर हैं। इन्होने जर्नलिजम में डिप्लोमा किया है। आप hindustan18.com के लिए रिपोर्टिंग एवं स्क्रिप्ट लिखने का कार्य करती हैं।

Next Post

आप की कुछ आदतें आप को कर सकती है बीमार, जानिए कैसे

Thu Jul 1 , 2021
पढ़ना नहीं चाहते? तो इसे सुनें.. आप की कुछ आदतें आप को कर सकती है बीमार, जानिए कैसे हेल्दी शरीर के लिए ये जरूरी है कि आप डाइट में वो सब चीजें शामिल करें […]
error: Content is protected !!