मिल गया घर से मच्छरों को भगाने का घरेलु तरीका

moskito
7 अप्रैल को पूरी दुनिया में विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के दिशा-निर्देश पर 1948 से यह दिवस मनाया जाता है

मच्छरों को दूर भगाने वाले पौधे

हम अपने घरों में मच्‍छर से छुटकारा पाने के लिये न जाने कितने ही रासायनिक कीटनाशकों का प्रयोग करते हैं। ये कीटनाशक हमारे शरीर में एलर्जी पैदा करते हैं और हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिये तो बहुत ही हानिकारक होते हैं। तो अगर आप मच्‍छरो से छुटकारा पाने के लिये कोई प्राकृतिक तरीका ढूंढ रही हैं, तो अब  हम आपको मच्छरों को दूर भगाने का 10 तरीके बताएंगें।

पौधे लगाएं

अगर आपको लगता है कि घर में पौधे लगाने से और भी ज्‍यादा मच्‍छर पनपने लगेगें तो आप गलत हैं। आपको उस तरह के पौधे लगाने चाहिये , जो मच्‍छारों को भगाने में असरदार होते हैं। घर में तुलसी, पुदीना, गेंदा, लेवेंडर और लौंग का पौधा लगाएं।

लेमनग्रास

लेमनग्रास का तेल बहुत ही प्रभावशाली चीज है जिसे लगाने से मच्‍छरों के काटने के निशान गायब हो जाते हैं। इसको जला कर इसमें से पैदा होने वाले धुएं से मच्‍छर भाग जाते हैं। यह एक घास है जिसमें से नींबू की तरह सिट्रस की खुशबू आती है।

लेवेंडर

लेवेंडर की खुशबू बहुत ही अच्‍छी मानी जाती है, लेकिन इसकी तेज महक मच्‍छरों को कुछ खास पसंद नहीं है। इसके तेल को आप रूम फ्रेशनर या अपने शरीर पर लगा सकती हैं।

पुदीना

पुदीने की पत्‍तियों को चाहे तो खिड़कियों के बाहर लगाएं या फिर उसके तेल को शरीर पर लगा कर मच्‍छरों को भगाएं।

टी ट्री ऑइल

यह प्राकृतिक तेल जीवाणुरोधी है जिसे आप अपने शरीर पर लगा कर मच्‍छरों से छुटकारा पा सकती हैं। इस तेल की महक कमरे से मच्‍छरों को भी भगा सकती है।

लहसुन

लहसुन की महक बहुत गंदी होती है, जिसको सूंघ कर मच्‍छर दूर भागते हैं। थोड़े से लहुसन को कूंच कर उसे पानी में उबाल लें और फिर उसका पानी स्‍प्रे बॉटल में डाल कर पूरे घर में छिड़क दें। इससे मच्‍छरों का आतंक खतम हो जाएगा।

तुलसी

तुलसी मच्छर के लार्वा और मच्‍छरों को भगाने में बड़ी ही असरदार होती है। आयुर्वेद के हिसाब से अगर आप अपनी खिड़की के सामने तुलसी का पौधा लगाते हैं, तो वह मच्‍छारों को भगाने में असरदार होती है। तुलसी मच्‍छरों को अपने आस पास पनपने से रोकती है।

कपूर

यह एक प्राकृतिक चीज है जो कि बहुत असरदार होता है। कपूर को जला कर उसे कमरे में रख दें और कमरे की सारी खिड़कियां और दरवाजे़ बंद कर दें। 20 मिनट के बाद आप पाएंगे कि सारे मच्‍छर भाग चुके होगें।

नीलगिरी और नींबू का तेल

नीलगिरी और नींबू के तेल को एक साथ मिक्‍स कर के शरीर पर लगाने से मच्‍छार पास नहीं आते। यह तेल एंटीसेप्‍टिक भी होता है और कीटों को भगाने मे भी काम करता है।

नीम तेल

नीम तेल और नारियल तेल के 1:1 अनुपात को साथ में मिला कर उसे अपने शरीर पर लगा लें। इसकी गंध से एक भी मच्‍छर आपके शरीर के आस-पास नहीं फटकेगा।

Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized