दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सिटिंग स्टैच्यू बनकर तैयार , बनाने में खर्च हुए 100 करोड़

दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सिटिंग स्टैच्यू बनकर तैयार , बनाने में खर्च हुए 100 करोड़

दुनिया का सबसे बड़ा सिटिंग स्टैच्यू (बैठा हुआ) 302 फीट हाइट का ग्रेट बुद्धा का है, जो थाइलैंड में है। और दूसरे नंबर पर अब भारत में 216 फीट ऊंचा स्वामी रामानुजाचार्य का स्टैच्यू हैदराबाद में स्थापित हो चुका है। हालांकि राजस्थान के नाथद्वारा में 351 फीट ऊंची शिव मूर्ति भी तैयार हो चुकी है, लेकिन इसका इनॉगरेशन मार्च में है, इसके पहले फरवरी में रामानुजाचार्य के स्टैच्यू का इनॉगरेशन पीएम मोदी करने जा रहे हैं।

इस स्टैच्यू के साथ 108 मंदिर भी बनाए गए हैं, जिन पर कारीगरी ऐसी है कि कुछ मिनट को पलकें ठहर सी जाती हैं। साथ ही 120 किलो सोने का इस्तेमाल करते हुए आचार्य की एक छोटी मूर्ति भी तैयार की गई है। इस जगह को स्टैच्यू ऑफ इक्वालिटी नाम दिया गया है। वैष्णव संप्रदाय के संत चिन्ना जीयर स्वामी की देखरेख में पूरे हुए इस प्रोजेक्ट पर अब तक 1400 करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं। नए साल से यह दर्शकों के लिए खुलने जा रहा है।

READ ALSO-

नए साल से वॉट्सऐप में मिलेंगे नए फीचर्स : एंड्रॉयड से आईफोन पर चैट होगी ट्रांसफर ,एडमिन किसी भी मैसेज को कर सकेंगे डिलीट

मशहूर सिंगर एआर रहमान की बेटी खातिजा रहमान ने की सगाई, सोशल मीडिया पर तस्वीर शेयर कर बताया कौन है होना वाले मंगेतर

गहलोत सरकार की नई गाइडलाइन : जयपुर मे 1 से कक्षा 8 तक की स्कूलों को किया बंद, अब शादियों मे 100 और अंतिम संस्कार मे २० लोग होंगे शामिल

अनुराग बघेल

एडिटर: अनुराग बघेल

मेरा नाम अनुराग बघेल है। मैं बिगत कई सालों से प्रिन्ट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़ा हूँ। पत्रकारिकता मेरा पैशन रहा है। फिलहाल मैं हिन्दुस्तान 18 हिन्दी में रिपोर्टर ओर कंटेंट राइटर के रूप में कार्यरत हूं।

Next Post

सर्दियों मे आपके होठो को मुलायम और कोमल बनाये रखने मे मदद करेंगे ये घरेलू उपाय 

Mon Jan 3 , 2022
सर्दियों मे आपके होठो को मुलायम और कोमल बनाये रखने […]
error: Content is protected !!