किशोरी लड़कियां कब से पहनना शुरू करें ब्रा? कैसे करे सही ब्रा का चयन?

टीनेजर्स को किस उम्र में शुरु करना चाहिए ब्रा पहनना? कैसे चुनें सही ब्रा?

teen-girls-in-bra

टीनेज में अपने लिए सही फिटिंग और साइज की ब्रा ढूंढना लगभग सभी लड़की की एक बड़ी प्रॉब्लम होती है। ये ऐसी उम्र होती है जब अचानक से आई इस जरूरत को ना वो ठीक से समझ पाती हैं और ना इसका सही सॉल्यूशन सोच पाती हैं। अपने इस बॉडी पार्ट के लिए उन्हें इतनी हिचक होती है कि उसके बारे में ठीक से समझा नहीं पातीं। इस कारण अक्सर उनकी माँ भी उनके लिए सही ब्रा चुनने में भ्रमित हो जाती हैं। कई बार सही फिटिंग और साइज नहीं होने के कारण टीन का प्रथम ब्रा का अनुभव खराब हो जाता है और फिर वो इसे पहनने से बचना चाहती हैं, लेकिन ये ऐसी उम्र है कि थोड़ी सी लापरवाही पूरी उम्र के लिए शारीरिक बनावट को खराब कर सकती है। एक और बड़ा सवाल इन टीन और उनकी मांओं के लिए ये भी होता है कि आखिर किस उम्र में ब्रा पहनना शुरु करना चाहिए? और किस तरह इनके लिए सही ब्रा चुने? यहां हमने आपके लिए ऐसे ही कुछ प्रश्नों  के जवाब ढूंढने की कोशिश है। मुझे आशा की स्वीट आंटी की दी हुयी यह  टीन-गाइड आपके लिए सहायक और उपयोगी होगी।

अमूमन ऐसा कोई कोई एज-कॉन्सेप्ट नहीं है. ये पूरी तरह बॉडी स्ट्रक्चर पर निर्भर करता है। ज्यादातर 14 साल की उम्र तक लड़कियों में स्तन विकसित नहीं होता। इसलिए इस उम्र तक सही फिटिंग की एक स्पैगटी (कैमिसोल या टेप) काफी है। लेकिन कई केसेज में 11 से 12 साल की उम्र में गर्ल्स को पीरियड्स आ जाते हैं और इसके बाद ही उनमें ब्रेस्ट डेवलपमेंट होने लगती है, ऐसे केसेज में ये उम्र उनकी पहली ब्रा चुनने की होती है। भारी या बल्की बॉडी स्ट्रक्चर की टीन्स को भी 11 से 12 साल की उम्र से ब्रा पहनना शुरु कर देनी चाहिए।

टीन के लिए सही फिटिंग के मायने, किस तरह की होनी चाहिए ब्रा?

11 से 14 साल की उम्र तक ब्रेस्ट टिशूज पूरी तरह डेवलप नहीं हुए होते, इसलिए अगर ब्रा की जरूरत पड़े, तो ये ऐसा होना चाहिए जो सपोर्टिव हो ताकि ब्रेस्ट अपनी सही शेप और पोजीशन में रहे और पूरी तरह डेवलप हो। कई बार पसीने और ज्यादा टाइट ब्रा होने के कारण गर्ल्स के लिए ये अनकम्फर्टेबल हो जाता है। अमूमन इस उम्र तक कप ब्रा की जगह क्रॉप टॉप, टीशर्ट ब्रा, स्लिप्स या कैमिसोल ब्रा सही रहते हैं। ज़रूरत के अनुसार स्पोर्ट्स ब्रा या कप-साइज ब्रा भी दिए जा सकते हैं, लेकिन अंडरवायर या पैडेड ब्रा बिल्कुल यूज ना करें।
हां, स्पोर्ट्स में एक्टिव होने पर 11-12 साल की उम्र से स्पोर्ट्स ब्रा पहनना ज़रूर शुरु कर दें. स हर तरह की बॉडी के लिए इस उम्र से घर पर या डेली वेयर में सही फिटिंग के स्लिप्स या कैमिसोल पहनना शुरु करें।
टीनेजर्स कैसे चुनें सही ब्रा?
girl-standing-with-bra-and-panty14 साल की उम्र से अमूमन ब्रेस्ट के कप साइज डेवलप होने लगते हैं। ऐसे में सही कप साइज की ब्रा चुनना ही बेस्ट ऑप्शन है। हर चार हफ्ते में टीनेजर को खुद या मांओं को अपनी टीन गर्ल्स की ब्रेस्ट मेजरमेंट लेनी चाहिए। ब्रा शॉप के प्रोफेशनल पहली ब्रा की मेजरमेंट लेकर आपकी इसमें हेल्प कर सकते हैं। अगर इसमें आपके टीन कम्फर्टेबल फील ना करें, तो आप इसकी मेजरमेंट खुद घर पर कर सकती हैं।
बैंड साइज से जानें सही साइज
एक मेजरमेंट टेप से ब्रेस्ट के टॉप की नाप (बस्ट साइज) लें। अब ब्रेस्ट के नीचे की नाप (बैंड साइज) लें। ये दोनों ही नाप इंचेज में लें और टेप को पीछे की तरफ से आगे लाते हुए करें (पिक्चर में देखें)। अगर ऑड नम्बर आए तो इसमें एक जोड़ें (जैसे; अगर 29 है तो वो 30 हो जाएगा, 31 है तो 32)।
अब अपने बैंड-साइज की नाप को बस्ट-साइज से घटाएं। हर एक इंच एक कप साइज़ दिखाएगा। जैसे अगर बस्ट साइज़ 32 इंचेज़ है और बैंड साइज़ 33, तो इनका अंतर 1 आएगा (33-32=1)। इसका मतलब है कि आपकी टीन कप साइज़ है । A ब्रा साइज है 32A. इसी तरह अगर ये अंतर 2 आता है तो कप साइज ‘B’; तीन अंतर होने पर कप साइज ‘C’ और ब्रा साइज 32A, 32B और 32C होगी।

ALSO READ:

VODEO: Bollywood Hot Actress Kiss Scenes – Hot Heroines

घुटने का दर्द: घरेलु उपचार, इलाज़ और परहेज

प्राकृतिक ब्लीच से पाएं बेदाग चेहरा / How to make natural bleach?

सेक्स के बाद, आफ्टर सेक्स कितना जरुरी हे ?

Hindi Desk
Author: Hindi Desk

Posted Under Uncategorized